Move to Jagran APP

CBSE Board Exams: आनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू, फीस का प्रारूप भी समझ लीजिए

सीबीएसई ने प्राइवेट छात्रों के लिए बोर्ड परीक्षा की आनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। बिना किसी विलंब शुल्क के छात्र 11 नवंबर तक आनलाइन परीक्षा फार्म भर सकते हैं। 12वीं के प्राइवेट छात्रों को बोर्ड परीक्षा आवेदन के लिए भी उक्त शुल्क ही देने हैं।

By Prem BhattEdited By: Published: Tue, 27 Oct 2020 08:30 AM (IST)Updated: Tue, 27 Oct 2020 08:30 AM (IST)
CBSE Board Exams: आनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू, फीस का प्रारूप भी समझ लीजिए
सीबीएसई ने प्राइवेट छात्रों के लिए बोर्ड परीक्षा की आनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है।

मेरठ, जेएनएन। CBSE Board Exams सीबीएसई ने प्राइवेट छात्रों के लिए बोर्ड परीक्षा की आनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। बिना किसी विलंब शुल्क के छात्र 11 नवंबर तक आनलाइन परीक्षा फार्म भर सकते हैं। 10वीं के प्राइवेट छात्रों को बोर्ड परीक्षा फार्म भरने के लिए पांच विषयों के लिए 1,500 रुपये शुल्क जमा कराने हैं। प्रति अतिरिक्त विषय के लिए 300 रुपये प्रति विषय अतिरिक्त शुल्क लगेगा। इसके साथ ही 300 रुपये एडिशनल, कंपार्टमेंट, या इंप्रूवमेंट के लिए प्रति विषय देने होंगे।

loksabha election banner

प्रति विषय 150 रुपये शुल्कप्रैक्टिकल व प्रोजेक्ट वर्क के लिए प्रति विषय 150 रुपये शुल्क लगेंगे। इसी तरह 12वीं के प्राइवेट छात्रों को बोर्ड परीक्षा आवेदन के लिए भी उक्त शुल्क ही देने हैं। इनके अलावा परीक्षा शुल्क 300 रुपये प्रति विषय शुल्क देय होंगे। कक्षा 10वीं व 12वीं के आनलाइन आवेदन फार्म भरने की अंतिम तिथि के बाद छात्रों को दो हजार रुपये प्रति छात्र अतिरिक्त शुल्क जमा कराने होंगे। जो भी छात्र प्राइवेट फार्म भरना चाहते हैं उनके लिए सीबीएसई ने कक्षा 10वीं व 12वीं के लिए विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए हैं। उन्हें ध्यान से पढऩे के बाद ही आनलाइन बोर्ड परीक्षा का फार्म भरें।

एनएएस में आनलाइन प्रवेश

एनएएस कालेज में सत्र 2020-21 एलएलबी तीसरे और पांचवें सेमेस्टर के छात्रों के आनलाइन प्रवेश होंगे। छात्र 29 अक्टूबर तक कालेज की वेबसाइट पर आनलाइन प्रवेश करा सकते हैं। इसके बाद प्रवेश की प्रक्रिया बंद कर दी जाएगी।

नए कोर्स किए जाएंगे तैयार

नई शिक्षा नीति के क्रियान्वयन को लेकर शासन की ओर से बनाई कमेटी की रिपोर्ट तैयार होने वाली है। जिन ङ्क्षबदुओं पर सभी सदस्यों के बीच सहमति बन गई है, उसे शासन को भेज दिया गया है। नवंबर में सभी बिंदुओं पर अध्ययन करने के बाद दिशानिर्देश जारी किए जा सकते हैं। चौ. चरण सिंह विवि में इसके बाद ही बोर्ड आफ स्टडीज की बैठक होगी। कुलपति प्रो. एनके तनेजा ने सभी विभागों को नई शिक्षा नीति के तहत कोर्स तैयार करने के लिए कह दिया है। जिसके हिसाब से कुछ विभागों ने इसकी तैयारी भी शुरू कर दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.