Move to Jagran APP

कोरोना को रौंदकर दौड़ पड़ीं कारें और मोटरसाइकिल

कोरोनाकाल की आपदा के बीच अनलाक होते ही जिंदगी ने गति पकड़ ली है और कोरोना की दहशत को रौंदते हुए कारों और मोटरसाइकिलों की बिक्री ने कीíतमान बनाने की ओर कदम बढ़ा दिया है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 21 Oct 2020 09:15 AM (IST)Updated: Wed, 21 Oct 2020 09:15 AM (IST)
कोरोना को रौंदकर दौड़ पड़ीं कारें और मोटरसाइकिल
कोरोना को रौंदकर दौड़ पड़ीं कारें और मोटरसाइकिल

मेरठ, जेएनएन। कोरोनाकाल की आपदा के बीच अनलाक होते ही जिंदगी ने गति पकड़ ली है, और कोरोना की दहशत को रौंदते हुए कारों और मोटरसाइकिलों की बिक्री ने कीíतमान बनाने की ओर कदम बढ़ा दिया है। सितंबर की बात करें तो वाहनों के कुछ सेगमेंट में तो बिक्री के आकड़ों ने पिछले साल के आकड़ों को भी पीछे छोड़ दिया है। नवरात्र है, और दीपावली आने वाली है। ऐसे में वाहन विक्रेताओं का मानना है कि बिक्री में जबरदस्त उछाल आएगा और नए व्यावसायिक कीíतमान बनेंगे।

loksabha election banner

सनद रहे कि तीन माह के लाकडाउन के दौरान वाहनों के शोरूम भी बंद थे। जून बीतते के साथ मेरठ में व्यापारिक गतिविधिया धीरे-धीरे आरंभ हुई थीं। बहरहाल तुलना करें तो इस बरस सितंबर माह में 572 कारें बिक चुकी हैं। दूसरी ओर सितंबर 2019 में मात्र 528 कारें ही बिकी थीं। मोटरसाइकिलों की बिक्री पर नजर डालें तो इस वर्ष का आकड़ा 1761 है, जबकि बीते बरस यह आकड़ा 1994 था। इस मामूली अंतर को यूं समझा जा सकता है कि इस बरस पूरे कारोबार जगत ने कोरोना का सामना किया है, बीते बरस ऐसा कुछ नहीं था। इतना ही नहीं, इसी सितंबर मास में मलमास भी था, उसके पहले पितृपक्ष। अर्थात विपरीत हालात के बाद भी लोगों की चाहत और जरूरत ने बाजार को तीव्र गति दे दी है। यह बेहद शुभ संकेत हैं।

ट्रकों और बसों की बिक्री में गिरावट जरूर है, लेकिन माल ढोने वाले छोटे वाहनों की बिक्री का ट्रेंड ठीक है। तुलना की बात करें तो इस माह यह अभी तक 89 बिक चुके हैं जबकि पिछले साल इनकी संख्या 99 थी। जाहिर है कि ज्योति पर्व तक नया रिकार्ड सामने होगा। परिवार की सुरक्षा को प्राथमिकता दे रहे ग्राहक

कोरोना के असर के बाद भी आटोमोबाइल सेक्टर में जबरदस्त उछाल आना बाजार के लिए सुखद संकेत है। इस सेक्टर से हजारों लोगों को रोजी रोजगार मिलता है। समुद्रा हुंडई के निदेशक शलभ गुप्ता बताते हैं कि कोरोना काल में लोग ट्रेन, बस, आटो जैसे सार्वजनिक वाहनों का प्रयोग करने से बच रहे हैं। सुरक्षित दूरी बनाए रखने और संक्रमण से बचने के लिए भी लोग निजी वाहनों को प्राथमिकता दे रहे हैं। जिसका जैसा बजट है, वह उस अनुसार वाहन खरीद रहा है। बाजार में और 10 प्रतिशत का उछाल आना तो तय है। क्रेटा पर छह माह की वेटिंग है, जाहिर है कि कंपनिया भी उत्साहित हैं, और हम भी। दशहरा-दीपावली का सीजन होगा जबरदस्त

आटोमोबाइल एसोसिएशन के अध्यक्ष विवेक गर्ग कहते हैं, सितंबर में बिक्री में सुधार हुआ है। हालाकि यह भी ध्यान रखना चाहिए कि मार्च से जून के बीच बिक्री बंद होने के दौरान जिन लोगों ने वाहन खरीदने का प्लान बनाया था, उन्होंने भी इन महीनों में वाहन खरीदे हैं। अक्टूबर और नवंबर में सेल पिछले वर्ष से ज्यादा होने की उम्मीद है। लोग कारों के बारे में खूब पूछ रहे हैं। आटोमोबाइल सेक्टर के ग्रोथ का सबसे मजबूत आधार यह है कि ग्रामीण क्षेत्रों में मोटरसाइकिलों की बिक्री अच्छी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.