मेरठ : पउप्र में डेंगू ने फिर दस्तक दे दी है। इस सीजन का पहला मरीज सोमवार को सामने आया। मेडिकल कॉलेज के माइक्रोबायोलॉजी लैब में जांच के लिए पहुंचे सैंपल में से एक मरीज की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

बागपत जिले के बामनौली निवासी 72 वर्षीय वेद कुमार को तीव्र बुखार के चलते बीते शनिवार को मेडिकल कॉलेज के आपातकालीन विभाग में भर्ती कराया गया था। प्लेटलेट्स काफी कम होने पर चिकित्सकों ने डेंगू की आशंका पर सैंपल जांच के लिए माइक्राबायोलॉजी लैब भेज दिया। सोमवार को रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर मरीज का विशेष उपचार शुरू कर दिया गया है। चिकित्सकों ने मरीज की हालत स्थित बताई है। उधर, डेंगू की पुष्टि होने पर स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है। सीएमओ ने जिले के सभी मेडिकल अफसरों को ग्रामीण क्षेत्रों में सक्रिय होने, बुखार से पीड़ित लोगों का सर्वे करने तथा दवा छिड़कवाने के निर्देश दिए हैं।

इनका कहना --

सीजन का पहला केस सामने आया है। सभी मेडिकल अफसरों को सतर्कता बरतने के निर्देश जारी कर दिए हैं। जल जमाव वाले स्थानों पर लार्वा का सर्वे कराने के साथ ही दवा का छिड़काव कराया जाएगा।

डॉ. राजकुमार, सीएमओ मेरठ

बुखार से युवक की मौत, परिवार में कोहराम

सरूरपुर : खिवाई कस्बे में तीन दिन से बुखार से पीड़ित युवक ने उपचार के लिए दिल्ली ले जाते समय रास्ते में दम तोड़ दिया। परिजनों ने गमगीन माहौल में युवक को सुपुर्द ए खाक कर दिया। वहीं बुखार से युवक की मौत से कस्बे में लोग भयक्रांत है उन्होंने गांव में चिकित्सा शिविर लगाकर जांच कराने की मांग की है।

खिवाई निवासी 35 वर्षीय शाहिद पुत्र इकबाल को कई दिनों से बुखार से ग्रस्त था। उसका कस्बे में स्थित चिकित्सक से उपचार कराया जा रहा था। रविवार को परिजन उसको लेकर दिल्ली स्थित अस्पताल लेकर जा रहे थे रास्ते में तबियत अधिक खराब होने पर उसको बागपत के अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां उसकी मौत हो गई। मौत की जानकारी होने पर परिजनों में कोहराम मच गया। मृतक के पत्‍‌नी व तीन बच्चे हैं।

Posted By: Jagran