Move to Jagran APP

बोर्ड परीक्षा : विज्ञान के न्यूमेरिकल प्रश्नों में उलङो परीक्षार्थी Meerut NEWS

बोर्ड परीक्षा में यूपी बोर्ड 10 वीं की विज्ञान विषय की परीक्षा हुई। विज्ञान के पेपर में फिजिक्स के हिस्से में न्यूमेरिकल प्रश्न अधिक पूछे जाने से परीक्षार्थियों की मुश्किल हुई।

By Edited By: Published: Sun, 01 Mar 2020 05:00 AM (IST)Updated: Sun, 01 Mar 2020 05:00 AM (IST)
बोर्ड परीक्षा : विज्ञान के न्यूमेरिकल प्रश्नों में उलङो परीक्षार्थी Meerut NEWS
बोर्ड परीक्षा : विज्ञान के न्यूमेरिकल प्रश्नों में उलङो परीक्षार्थी Meerut NEWS

मेरठ, जेएनएन। बोर्ड परीक्षा में शनिवार को यूपी बोर्ड 10वीं की विज्ञान विषय की परीक्षा हुई। विज्ञान के पेपर में फिजिक्स के हिस्से में न्यूमेरिकल प्रश्न अधिक पूछे जाने से परीक्षार्थियों की मुश्किल बढ़ गई। आम तौर पर आधी थ्योरी और आधा न्यूमेरिकल होने से परीक्षार्थी आसानी से केमिस्ट्री व बायो से कमी को पूरा कर लेते हैं। डीएन इंटर कॉलेज में विज्ञान शिक्षक मनिंदर सिंह के अनुसार विज्ञान के पेपर में 30 अंक के फिजिक्स में करीब 23 अंक के न्यूमेरिकल प्रश्न ही पूछे। एक प्रश्न में भी च्वाइस में थ्योरी का प्रश्न नहीं था। थ्योरी के लांग प्रश्नों में दो ही थे जिसे हीट और लेंस चैप्टर से पूछा गया। केमिस्ट्री का हिस्सा औसत रहा जबकि बायोलॉजी के हिस्से से आसान प्रश्न ही पूछे गए। वहीं फिजिक्स में खगोलीय दूरदर्शी से दो अंक का प्रश्न पूछा गया जो सिलेबस के बाहर का था।

loksabha election banner

जीव विज्ञान में पूछे गए प्रदूषण से सर्वाधिक प्रश्न

यूपी बोर्ड कक्षा 12वीं की गणित व बायोलॉजी की परीक्षा दूसरी पाली में हुई। पीसीएम वाले छात्रों ने गणित और पीसीबी वाले छात्रों ने बायो की परीक्षा दी। कृपाराम जनता इंटर कॉलेज सरूरपुर खुर्द के गणित शिक्षक धर्मेद्र सिंह के अनुसार गणित का पेपर पूरी तरह से सिलेबस से ही पूछे गए हैं। पेपर थोड़ा लंबा जरूर था। जिन परीक्षार्थियों की स्पीड अच्छी रही होगी वहीं पेपर पूरा हल कर सके होंगे। डीएन इंटर कॉलेज की जीव विज्ञान शिक्षिका कल्पना के अनुसार बायोलॉजी का पेपर भी औसत रहा और सभी प्रश्न कक्षा में पढ़ाए जा चुके हैं। इसमें कई प्रश्न प्रदूषण से पूछे गए जिनमें ग्रीन हाउस भी था। पर्यावरणीय,  जेनेटिक्स, मॉडर्न एप्लाइड बायोलॉजी आदि से प्रश्न अधिक पूछे गए।

यूपी बोर्ड 10वीं की मुख्य परीक्षा खत्म, चित्रकला, कंप्यूटर व मानव विज्ञान के पेपर शेष

यूपी बोर्ड 10वीं की मुख्य परीक्षाएं शनिवार को विज्ञान के पेपर के साथ समाप्त हो गई। परीक्षा से निकलने के बाद परीक्षार्थियों के चेहरे पर परीक्षा खत्म होने की खुशी साफ झलकी। अब 10वीं की चित्रकला, कंप्यूटर और मानव विज्ञान के पेपर शेष हैं जो तीन मार्च तक खत्म होंगे। वहीं 12वीं की परीक्षा छह मार्च को समाप्त हो जाएगी।

सीबीएसई ए-कोर्स का व्याकरण रहा कठिन

शनिवार को सीबीएसई 10वीं की हिंदी परीक्षा हुई। आर्मी पब्लिक स्कूल की हिंदी शिक्षिका विन्नी बासवानी के अनुसार का पेपर लंबा जरूर था, लेकिन सिलेबस के भीतर से ही सभी प्रश्न पूछे गए। हिंदी-बी कोर्स का पेपर पूरी तरह से आसान रहा, जबकि हंिदूी ए-कोर्स के पेपर में व्याकरण कठिन रहा। हिंदी के ए-कोर्स में जिले में पंजीकृत 10,422 परीक्षार्थियों में से 125 अनुपस्थित रहे। बी-कोर्स में पंजीकृत 3,443 में से 23 अनुपस्थित रहे। वहीं 12वीं में तीन वोकेशनल पेपर हुए। इनमें फैशन स्टडीज, टाइपोग्राफी एंड कंप्यूटर एप्लीकेशन और इंजीनियरिंग ग्राफिक्स की परीक्षा हुई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.