Move to Jagran APP

निवेश का मेगा हब बनेगा मेरठ, लाखों नौकरियां पैदा होंगी: श्रीकांत शर्मा

कैबिनेट मंत्री श्रीकांत शर्मा ने केंद्र और राज्य सरकार की नई योजनाओं पर फोकस किया। आत्मनिर्भर भारत के लिए एमएसएमई सेक्टर को प्रोत्साहन पैकेज मिला।

By Taruna TayalEdited By: Published: Fri, 10 Jul 2020 04:54 PM (IST)Updated: Fri, 10 Jul 2020 04:54 PM (IST)
निवेश का मेगा हब बनेगा मेरठ, लाखों नौकरियां पैदा होंगी: श्रीकांत शर्मा
निवेश का मेगा हब बनेगा मेरठ, लाखों नौकरियां पैदा होंगी: श्रीकांत शर्मा

मेरठ, जेएनएन। प्रदेश सरकार के प्रवक्ता और मेरठ के प्रभारी मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा कि कोरोनाकाल में भी केंद्र और राज्य सरकार ने विकास का अभूतपूर्व अवसर पैदा किया है। मेरठ को वेस्ट यूपी की आर्थिक राजधानी बताते हुए कहा कि आगामी 6-8 माह में बड़ी औद्योगिक इकाइयों के बसने से लघु उद्योगों का भी खूब विकास होगा। एमएसएमई सेक्टर को मजबूत करने के लिए भारी भरकम प्रोत्साहन पैकेज जारी किया गया है। बड़ी संख्या में रोजगार पैदा किया जा रहा है।

loksabha election banner

आत्मनिर्भरता की लहर

कैबिनेट मंत्री श्रीकांत शर्मा ने शुक्रवार को मेरठ के महानगर, जिला इकाई के साथ पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि देश में आत्मनिर्भरता की लहर उठ रही है। केंद्र सरकार ने रोजगार के अवसर पैदा करने और एमएसएमई सेक्टर को प्रमोट करने के लिए 3.50 लाख करोड़ रुपए का कोलेट्रल फ्री फण्ड दिया है। 30 लाख लोगों के लिए 1.80 लाख करोड़ का लोन दिया जा चुका है। लघु उद्योगों के लिए 50 हजार करोड़ रुपए का अतिरिक्त बजट दिया गया है।

चीन में बसी विदेशी कंपनियां आ सकती हैं भारत

चीन में बड़ी संख्या में बसी विदेशी कंपनियां भारत में निवेश की इच्छा जता चुकी हैं, जो रोजगार और औद्योगिक विकास के लिए बड़ा अवसर है। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि गरीब कल्याण योजना पर सरकार ने खास फोकस किया है। प्रधानमंत्री कृषि सम्मान निधि के तहत 8.70 करोड़ किसानों को 1790 करोड़ रुपए दिए गए हैं। 20 करोड़ से ज्यादा महिलाओं के खातों में 30 हजार करोड़ से ज्यादा भेजा गया है। तीन करोड़ से ज्यादा पेंशन धारकों को तीन हजार करोड़ से ज्यादा दिया गया है। सरकार ने मनरेगा को 40 हजार करोड़ दिया।

70 साल की बाधा, सात मिनट में दूर

सरकार की उपलब्धियों पर फोकस करते हुए प्रभारी मंत्री ने जम्मू कश्मीर से धारा-370 हटाने और राम मंदिर पर निर्णय के लिए बेहतर वातावरण पैदा किया, जिससे अब भव्य राम मंदिर का सपना पूरा हो रहा। कहा कि पड़ोसी देशों में हिन्दू समेत अन्य धर्म के अल्पसंख्यको का उत्पीड़न देखते हुए उन्हें भारत की सदस्यता दी जाएगी।

चीन की आंखों में आंख डालकर बात करने वाली सरकार

जिले के प्रभारी मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा कि अब भारत पड़ोसी मुल्क चीन से आंखों में आँखें डालकर बात करता है। भारत के कूटनीतिक परचम दुनियाभर में लहरा रहा है। जो देश भारत के खिलाफ रहा करते थे, वो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वजह सब भारत के साथ खड़े हो गए हैं। उन्होंने कहा कि चीन समेत अन्य देशों पर निर्भर रहने के बजाय हमें आत्मनिर्भर बनना है। इंडस्ट्रियल सेक्टर 'लोकल इज वोकल' की डगर पर चल पड़ी है। एमएसएमई सेक्टर में 1.24 करोड़ नौकरियां पैदा हुई हैं।

गांवों को बनायेंंगे स्वावलंबी

प्रभारी मंत्री ने कहा कि मोदी और योगी सरकार गावों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रभावी कदम उठाया है। अब गांवों में 24 घंटे बिजली देने का प्रयास है। किसानों की नकदी बढ़ाने, खेती बाड़ी को आधुनिक बनाने समेत कई अन्य कदम उठाए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.