Move to Jagran APP

74th Independence Day: गर्व, आभार, खुशी और संकल्प की अनुभूति है स्वतंत्रता दिवस : ब्रिगेडियर राठौर

74वें स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में दैनिक जागरण की ओर से गांधी बाग में आयोजित ध्वजारोहण कार्यक्रम में मेरठ छावनी के स्टेशन कमांडर ब्रिगेडियर अर्जुन सिंह राठौर ने फहराया तिरंगा।

By Taruna TayalEdited By: Published: Sun, 16 Aug 2020 04:50 PM (IST)Updated: Sun, 16 Aug 2020 04:50 PM (IST)
74th Independence Day: गर्व, आभार, खुशी और संकल्प की अनुभूति है स्वतंत्रता दिवस : ब्रिगेडियर राठौर
74th Independence Day: गर्व, आभार, खुशी और संकल्प की अनुभूति है स्वतंत्रता दिवस : ब्रिगेडियर राठौर

मेरठ, जेएनएन। 74 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर गांधी बाग में तिरंगा फहराते हुए मेरठ छावनी के स्टेशन कमांडर ब्रिगेडियर अर्जुन सिंह राठौर ने कहा कि हमारे पूर्वजों से हमें भेंट में मिली देश की आजादी हमें गर्व, आभार, खुशी और संकल्प की अनुभूति कराती है। इनके साथ ही हमें स्वतंत्रता दिवस मनाना चाहिए और देश व समाज को तमाम कुरीतियों से आजादी दिलाने के संकल्प के साथ ही आगे बढ़ना चाहिए। दैनिक जागरण की ओर से गांधी बाग में आयोजित ध्वजारोहण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर पहुंचे पश्चिम यूपी सब एरिया मुख्यालय के डिप्टी जीओसी व स्टेशन कमांडर ब्रिगेडियर राठौर ने युवा पीढ़ी को इन्हीं चार शब्दों को महसूस करने और जीने का आह्वान किया। 

loksabha election banner

स्वतंत्रता दिवस की बधाई देते हुए उन्होंने कहा कि इस मौके पर उन्हें इन चार शब्दों का एहसास सबसे ज्यादा होता है। उसके कारण भी प्रमुख हैं। उन्होंने बताया कि गर्व इसलिए क्योंकि मेरठ की इसी धरती से स्वतंत्रता के संग्राम की शुरुआत हुई। यह हम सभी के लिए गर्व की बात है कि हम मेरठ की उसी धरती पर खड़े हैं। इसलिए गर्व कई गुना और ज्यादा बढ़ जाता है। आभार इसलिए क्योंकि अनेकों देशवासियों ने देश को आजादी दिलाने में अपनी कुर्बानी दी। हमें उनके प्रति कृतज्ञ रहना चाहिए और आभार प्रकट करते रहना चाहिए। उन्होंने जो आजादी दिलाई उसकी कीमत कोरोना ने और बेहतर ढंग से समझाया है। जब लोगों को चार महीनों तक घरों में बंद रहना पड़ा। उस आभार के आगे बढ़ते हुए जब हम इस आजादी को महसूस करते हैं, तब हमें वह खुशी मिलती है जो एक आजाद भारत में जीने का एहसास दिलाती है। संकल्प के लिए उन्होंने कहा कि नई पीढ़ी को इसके लिए तैयार होना चाहिए और वर्तमान पीढ़ी के जीवन का संकल्प होना चाहिए कि सभी लोग अपनी-अपनी जिम्मेदारी अपने क्षेत्र में ठीक से निभाए। तभी हम देश का परचम दुनिया में लहराने में अपनी भूमिका निभा सकेंगे। उन्होंने कहा कि देश सेवा ही सबसे बड़ा धर्म है और इस बात को समझते हुए सभी को इसे ही जीना चाहिए। ब्रिगेडियर राठौर ने कहा कि हमारे पूर्वजों, बापू जैसे महापुरुषों और तमाम स्वतंत्र सेनानियों का आज़ाद भारत का सपना तभी साकार होगा जब हम देश को अशिक्षा, सामाजिक विषमता, सामाजिक कुरीतियों से आजादी दिला सकेंगे। अब यह समय है जब हम सभी को आजादी के इन पहलुओं पर कार्य करने की जरूरत है।

नहीं शामिल हो साले स्कूलों के बच्चे

इस साल स्वतंत्रता दिवस के मौके पर आयोजित ध्वजारोहण में स्कूली बच्चों को आमंत्रित नहीं किया जा सका। कोरोना में शारीरिक दूरी को ध्यान में रखते हुए कुछ ही लोगों को कार्यक्रम में शामिल किया गया। स्टेशन मुख्यालय से ब्रिगेडियर राठौर के अलावा कर्नल अनिल नौटियाल, छावनी परिषद के उपाध्यक्ष एडवोकेट विपिन सोढ़ी, पूर्व उपाध्यक्ष व सभासद बिना वाधवा आदि उपस्थित रहे। दैनिक जागरण के प्रबंध संपादक तरुण गुप्ता सहित जागरण परिवार के अन्य वरिष्ठ पदाधिकारी उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.