Move to Jagran APP

Black Fungus News UP: बुलंदशहर में कोरोना निगेटिव होने के बाद महिला में ब्लैक फंगस के लक्षण, चिकित्‍सक हैरान

बुलंदशहर में कोरोनावायरस के साथ-साथ ब्लैक फंगस भी अपना असर दिखाने लगा है। मंगवार दोपहर जिला अस्पताल पहुंची महिला में ब्लैक फंगस के लक्षण देख चिकित्सक हैरान रह गए। कारण यह रहा है कि इस महिला की कोरोना की रिपोर्ट निगेटिव आई थी।

By Prem Dutt BhattEdited By: Published: Tue, 01 Jun 2021 05:18 PM (IST)Updated: Tue, 01 Jun 2021 05:18 PM (IST)
Black Fungus News UP: बुलंदशहर में कोरोना निगेटिव होने के बाद महिला में ब्लैक फंगस के लक्षण, चिकित्‍सक हैरान
बुलंदशहर में महिला के कोरोना निगेटिव होने पर भी ब्‍लैक फंगस के लक्षण दिखे हैं।

बुलंदशहर, जेएनएन। Black Fungus News UP जनपद में कोरोना के साथ-साथ ब्लैक फंगस भी अपना असर दिखाने लगा है। एक के बाद एक मरीज सामने आ रहे हैं। मंगवार दोपहर जिला अस्पताल पहुंची महिला में ब्लैक फंगस के लक्षण देख चिकित्सक हैरान रह गए। महिला को अलीगढ़ मेडिकल कालेज के लिए रेफर कर दिया है। जिले में ब्लैक फंगस के अब तक पांच मरीजों की पुष्टि हो चुकी है। इनमें एक की मौत भी हो गई है और चार संदिग्ध मरीजों की रिपोर्ट आनी बाकी है।

loksabha election banner

ऐसे बीमारी का चला पता

शहर की रहने वाली एक महिला एक महीने पहले कोरोना संक्रमित हो गई थी। तबियत बिगड़ी तो स्वजनों ने अस्पताल में भर्ती कराया गया था और उपचार के बाद जब कोविड रिपोर्ट निगेटिव आई तो छुट्टी दे दी गई थी। लेकिन अब कोरोना से ठीक होने के बाद आंखे लाल होने लगी। इसके बाद धीरे-धीरे आईलेट्स पर सूजन आने लगी। मंगलवार को वह जिला अस्पताल की ओपीडी पहुंची। नेत्र सर्जन डा. मनीषा ने जांच के बाद महिला में ब्लैक फंगस के लक्षण होने की बात कही, साथ ही इसकी सूचना अस्पताल प्रशासन को दी। ब्लैक फंगस के संदिग्ध मरीज की सूचना पर सीएमएस द्वारा गठित तीन सदस्यीय विशेषज्ञ की टीम द्वारा जांच की गई।

संदिग्ध मरीज माना

तीनों विशेषज्ञ चिकित्सकों ने भी महिला को ब्लैक फंगस का संदिग्ध मरीज माना। इसके बाद उन्हें उचित उपचार के लिए अलीगढ़ मेडिकल कालेज के लिए रेफर कर दिया। अब अलीगढ़ में सही प्रकार से जांच के बाद ही पता चलेगा कि ब्‍लैक फंगस है या नहीं। यहां डाक्‍टरों का कहना है कि लक्षण तो पूरी तरह से ब्‍लैक फंगस के ही दिख रहे हैं। गौरतलब है बुलंदशहर में अभी तक पांच लोगों में ब्‍लैक फंगस की पुष्टि हो चुकी है। इस बीमारी से एक ने जान भी गंवाई है। अन्‍य चार मरीजों का इलाज अभी चल रहा है।

इनका कहना है

शहर की रहने वाली महिला मंगलवार को जिला अस्पताल आई थी। परामर्श के दौरान चिकित्सक ने महिला में ब्लैक फंगस के लक्षण देखे तो महिला को रेफर किया है।

- डा. राजीव प्रसाद, सीएमएस।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.