मेरठ, जागरण संवाददाता। संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर कृषि कानून के विरोध में सोमवार को भारत बंद के दौरान जगह जगह धरना और प्रदर्शन के कारण लोगों को काफी दिक्‍कतें झेलनी पड़ी। एक स्‍थान से दूसरे स्‍थान पर जाने में काफी वक्‍त और लंबा रास्‍ता तय करना पड़ा। कंकरखेड़ा में दो जगह और दौराला में सिवाया टोल प्लाजा व सकोती स्टेशन के सामने जाम लगा। ट्रैफिक पुलिस और संबंधित थाना पुलिस ने हाईवे पर जगह-जगह रूट डायवर्ट कर ट्रैफिक निकाला गया। वही दोपहिया वाहन वालों को भी जाम को पार करने नहीं दिया जा रहा। टोल प्लाजा और सकोती पर कुछ राहगीरों से अभद्रता भी की गई। जिसे वहा मौजूद पुलिसकर्मियों ने समझा कर शांत किया।

ऐसे रहे हालात

संयुक्त किसान मोर्चा के आव्हान पर सोमवार सुबह 8:00 बजे से हाइवे जाम लगाना था। मगर, करीब 10:00 बजे से संयुक्त किसान मोर्चा से जुड़े कार्यकर्ता व ग्रामीण संबंधित प्वाइंटों पर जाम लगाने पहुंचे। कंकरखेड़ा में कैलाशी हॉस्पिटल के सामने फुटओवर ब्रिज के नीचे जाम लगाया गया। तो वहीं दूसरी तरफ सरधना फ्लाईओवर के पास नगलाताशी के सामने जाम लगाकर ट्रैफिक को रोका गया। इसके अलावा दौराला क्षेत्र में सिवाया टोल प्लाजा पर पहले से मौजूद भाकियू कार्यकर्ताओं ने जाम लगाया।

नेताओं ने सौंपे ज्ञापन

वहीं सकोती रेलवे स्टेशन के सामने किसानों ने जाम लगाकर अपना विरोध प्रकट किया। सकौती के जाम में एसडीएम सरधना अमित कुमार पहुंचे और भीड़ को समझा कर जाम खुलवाने का प्रयास किया, मगर बात नहीं बनी। वही सिवाया टोल प्लाजा पर एसडीएम-एफ, सीओ दौराला, इंस्पेक्टर दौराला, इंस्पेक्टर पल्लवपुरम पुलिस फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे जहां संयुक्त व्यापार मंडल और प्रगतिशील समाजवादी लोहिया पार्टी के नेताओं ने अधिकारी को ज्ञापन सौंपा। एडीएम ने जब भाकियू कार्यकर्ताओं से ज्ञापन देने की बात कही तो उन्होंने शाम 4:00 बजे ज्ञापन देने को कहा।

इस तरह की गया रूट डायवर्ट

कंकरखेड़ा कैलाशी हॉस्पिटल के पास लगे जाम की वजह से पुलिस ने हाईवे का ट्रैफिक परतापुर पर ही रोक रखा है। दोपहिया वाहन चालक और स्थानीय लोगों कैलाशी अस्पताल के सामने से निकालकर एलआइसी मैदान होते हुए वापस हाईवे पर डायवर्ट किया। दूसरी तरफ सरधना रोड पर नगलाताशी के सामने लगे जाम की वजह से पुलिस ने कंकरखेड़ा शिव चौक और सरधना फ्लाईओवर के नीचे रूट डायवर्ट कर दिया था। सिवाया टोल प्लाजा पर जाम के कारण एटूजेड कॉलोनी के सामने कृषि विश्वविद्यालय के आगे से दौराला होते हुए वापस हाईवे पर ट्रैफिक को उतारा गया। सकोती स्टेशन के सामने जाम की वजह से दादरी पुलिस चौकी के सामने से सलावा गांव, कुशावली होते हुए सरधना और फिर मेरठ की तरफ ट्रैफिक डायवर्ट किया गया। साथ ही सकोती और सिवाया टोल प्लाजा के बीच के ट्रैफिक को टोल के पास भराला झाल केरास्ते गंगानगर की तरफ डायवर्ट किया गया है।

Edited By: Prem Dutt Bhatt