मेरठ, जागरण संवाददाता। किसान आंदोलन के समर्थन में सोमवार को होने वाले भारत बंद और प्रदर्शन के दौरान शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए जिला प्रशासन ने 17 स्थान चिह्नित करके वहां कार्यपालक मजिस्ट्रेट और पुलिस अफसरों की ड्यूटी लगाई है। ये सभी अधिकारी रेल यातायात और बसों के संचालन को बाधित नहीं होने देंगे साथ ही आंदोलनकारियों और आम जनता के बीच टकराव की स्थिति को रोकेंगे। थानेदारों को दुकानें और प्रतिष्ठान जबरन बंद न होने देने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

यह बनाई गई व्‍यवस्‍था

जिलाधिकारी के बालाजी और एसएसपी प्रभाकर चौधरी ने संयुक्त रूप से व्यवस्था बनाई है। जिला प्रशासन का मानना है कि किसी भी संगठन ने रेल यातायात को बाधित करने की घोषणा नहीं की है। सकौती से लेकर परतापुर तक के सभी रेलवे स्टेशन हाईवे से सटे हैं। लिहाजा कहीं भी आंदोलनकारी यातायात को प्रभावित करने का निर्णय कर सकते हैं। इसलिए सकौती, दौराला, मेरठ, परतापुर आदि पर विशेष सतर्कता और पर्याप्त पुलिस बल की उपलब्धता का निर्देश दिया गया है।

कहीं न होने दें टकराव

चक्का जाम के दौरान वाहन चालकों और प्रदर्शनकारियों के बीच वाहन निकालने को लेकर विवाद और टकराव की स्थिति पैदा हो सकती है। आंदोलन समर्थक और विरोधियों के बीच भी टकराव हो सकता है। लिहाजा मजिस्ट्रेट और पुलिस अफसरों को सतर्क रहने का निर्देश दिया गया है।

जबरन दुकानें बंद नहीं होने देंगे थानेदार

जिलाधिकारी का आदेश है कि सभी थाना प्रभारी अपने क्षेत्र में पुलिस बल के साथ भ्रमणशील रहेंगे। ताकि कहीं भी जबरदस्ती दुकान और प्रतिष्ठान बंद कराने का प्रयास न किया जाए।

इन स्थानों पर मुस्तैद रहेंगे अफसर

1. सिवाया टोल प्लाजा

2. सकौती गांव एनएच 58

3. नंगली गेट के सामने गांव सकौती

4. परतापुर तिराहा एनएच 58

5. बार एसोसिएशन कार्यालय

6. जिलाधिकारी कार्यालय कलक्ट्रेट

7. गांव जंगेठी मेरठ-करनाल हाईवे एनएच 709

8. गांव दबथुआ एनएच 709

9. भूनी चौराहा एनएच 709

10. रिठाली चौराहा एनएच 709

11. जानीखुर्द नहर पुल चौराहा मेरठ-बागपत हाईवे

12. पूठ नहर पुल चौराहा थाना रोहटा

13. मवाना खुर्द पुलिस चौकी तिराहा एनएच 119

14. ग्राम मोडकला थाना बहसूमा

15. बहसूमा तिराहा एनएच 119

16. गांव भटीपुरा मेरठ-गढ़ हाईवे

17. मंशाराम अस्पताल के सामने परीक्षितगढ़

इन्होंने कहा....

चक्का जाम और आंदोलन के कुल 17 स्थान चिह्नित किए गए हैैं। इन सभी स्थानों पर मजिस्ट्रेट और पुलिस बल की तैनाती कर दी गई है। सभी स्थानों पर शांति व्यवस्था बनाकर रखी जाएगी।

- के बालाजी, जिलाधिकारी

मेरठ व्यापार मंडल का भारत बंद का समर्थन

मेरठ : कृषि कानून वापस लेने की मांग को लेकर संयुक्त किसान मोर्चा के 27 को भारत बंद के आह्वान को मेरठ व्यापार मंडल ने समर्थन की घोषणा की है। जिमखाना मैदान के सामने स्थित अपार चेंबर में यह जानकारी संगठन के जिला अध्यक्ष जीतू नागपाल ने दी। कहा कि सदर बाजार, लालकुर्ती, कंकरखेड़ा, शास्त्रीनगर, रेलवे रोड, सोतीगंज, सदर सर्राफा बाजार बंद रहेंगे। सोमवार को संगठन के पदाधिकारी बाजारों में भ्रमण कर दुकानें बंद कराएंगे। वक्ताओं ने कहा किसान किसान 10 माह से धरने पर बैठे हैं, सरकार को उनसे वार्ता कर सकारात्मक हल तालाश करना चाहिए। सोमवार को शहर के मुख्य बाजारों में साप्ताहिक बंदी होती है। इस पर जीतू नागपाल ने कहा कि एक चौथाई दुकानें बंदी के बावजूद भी खुली होती हैं। सोमवार को अलग अलग इलाकों में वाहनों से सुबह 10 बजे से शाम चार बजे तक दुकानें बंद करने की अपील करेंगे। जिला प्रमुख शैंकी वर्मा, विपिन चौधरी, तरुण शर्मा, दीपक सिरोही आदि मौजूद रहे।

भारत बंद के आह्वान किया विरोध

अखिल भारतीय उद्योग व्यापार मंडल की मेजर ध्यानचंद नगर में बैठक हुई। जिसमें पदाधिकारियों ने संयुक्त किसान मोर्चा के भारत बंद के आह्वान का विरोध किया। कहा कि व्यापारी और उद्यमी पहले ही कोरोना की मार झेल रहा है। आगामी त्योहारों को देखते हुए बंद उचित नहीं है। अध्यक्षता संजीव अग्रवाल ने की। महानगर अध्यक्ष कुलदीप गुप्ता, कपिल गर्ग, शलभ गर्ग, रौनक कपूर, मयंक अग्रवाल आदि मौजूद रहे।

Edited By: Prem Dutt Bhatt