Move to Jagran APP

Benefits Of Peels: फल और सब्‍जियों के छिलके भी करते हैं कमाल, जान जाएंगे तो इसे यूं नहीं फेकेंगे आप

Benefits Of Peels फल सब्‍जियों के छिलके भी बहुत से लाभ हैं। नींबू का रस निकालने के बाद अगर उसके छिलके को आप फेंक देते हैं। उससे पीतल के बर्तन को पूरी तरह से साफ कर सकते हैं। चिकने बर्तन इससे साफ होते हैं।

By Prem Dutt BhattEdited By: Published: Mon, 08 Nov 2021 12:30 PM (IST)Updated: Mon, 08 Nov 2021 02:55 PM (IST)
Benefits Of Peels: फल और सब्‍जियों के छिलके भी करते हैं कमाल, जान जाएंगे तो इसे यूं नहीं फेकेंगे आप
फल सब्‍जियों के छिलकों का भी उपयोग किया जा सकता है।

मेरठ, जागरण संवाददाता। Benefits Of Peels आम के आम गुठलियों के दाम, कहावत हम सभी ने सुनी होगी। यह कहावत सब्जियों और फलों के छिलके के साथ भी है। बाजार से हम फल और सब्‍जी लाते हैं और ज्‍यादातर उनके छिलके की उपयोगिता को नहीं समझकर कूड़े में डाल देते हैं। जबकि फल और सब्‍जियों के छिलकों में भी कमाल की उपयोगिता है। जिसका उपयोग हम कई जगह कर सकते हैं। नेचुरोपैथी की चिकित्‍सक डा. इंदू का कहना है कि इन छिलकों की उपयोगिता देखकर हर कोई दंग रह सकता है। आइए जानते हैं कि किस चीज का कहां उपयोग में हम ला सकते हैं।

loksabha election banner

नींबू के छिलके

नींबू का रस निकालने के बाद अगर उसके छिलके को आप फेंक देते हैं। उससे पीतल के बर्तन को पूरी तरह से साफ कर सकते हैं। चिकने बर्तन इससे साफ होते हैं। तांबे के बर्तन भी इससे साफ किए जा सकते हैं। इसके अलावा नींबू के छिलके को त्‍वचा पर रगड़ते हैं तो त्‍वचा मुलायम होती है। दांत और नाखून पर रगड़ने से उसमें चमक आती है। यहीं नहीं अगर आपके आलमारी में कीड़े लगते हैं तो नींबू के छिलके को सुखाकर रखें आलमारी से कीड़े खत्‍म हो जाएंगे। नींबू के छिलके और संतरे के छिलके को बाथरूम में नहाने के पानी में डाल दें तो ऐसे पानी से नहाने से शरीर में खुशबू रहती है।

शीशे को साफ करता है आलू

अगर घर में कोई शीशा गंदा पड़ा है तो उसे चमकाने के लिए आलू के छिलके का इस्‍तेमाल किया जा सकता है।

संतरे का छिलका भी उपयोगी

इस समय संतरा बाजार में आ रहा है, अगर आप संतरा खाकर उसके छिलके को फेंक देते हैं तो अब उसे उपयोग में लाने के विषय में सोचिए। संतरे के छिलके को सुखाकर पाउडर बनाया जा सकता है। इसमें चंदन का पाउडर और दूध मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगाने से त्‍वचा में निखार आता है। संतरे के छिलके का पाउडर बना कर उसमें नारियल का तेल और गुलाब जल डालकर फेस मास्‍क बनाने से त्‍वचा मुलायम हो जाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.