Move to Jagran APP

B.Ed. Entrance Examination 2020: मेरठ में 44 केंद्रों पर होगी बीएड की प्रवेश परीक्षा, कुछ ऐसे होंगे इंतजाम

B.Ed. Entrance Examination 2020 9 अगस्त को प्रवेश परीक्षा प्रस्तावित है। बीएड प्रवेश परीक्षा 2020 में मेरठ में 21 हजार अभ्यर्थी होंगे सम्मिलित।

By Taruna TayalEdited By: Published: Thu, 16 Jul 2020 02:50 PM (IST)Updated: Thu, 16 Jul 2020 02:50 PM (IST)
B.Ed. Entrance Examination 2020: मेरठ में 44 केंद्रों पर होगी बीएड की प्रवेश परीक्षा, कुछ ऐसे होंगे इंतजाम
B.Ed. Entrance Examination 2020: मेरठ में 44 केंद्रों पर होगी बीएड की प्रवेश परीक्षा, कुछ ऐसे होंगे इंतजाम

मेरठ, जेएनएन। बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा 9 अगस्त को प्रस्तावित है । इसके लिए परीक्षा केंद्रों की अंतिम सूची तैयार हो गई है। मेरठ में 44 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। जहां पर करीब 21 हजार परीक्षार्थी बैठेंगे। बीएड प्रवेश परीक्षा कराने की जिम्मेदारी इस बार लखनऊ विश्वविद्यालय को दी गई है। लखनऊ विश्वविद्यालय की ओर से पूरे प्रदेश के विश्वविद्यालयों को नोडल सेंटर बनाया गया है। नोडल सेंटर के माध्यम से हर जिले में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इसके तहत चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय ने मेरठ में 44 केंद्रों को निर्धारित किया है। इसमें जिले के इंटर कॉलेज और डिग्री कॉलेज दोनों शामिल हैं।परीक्षा के दौरान सभी केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे की व्यवस्था रहेगी। कुछ परीक्षा केंद्रों पर पहले से कैमरे लगे हुए हैं। जहां पर कैमरे नहीं लगे हैं। वहां के लिए अलग से व्यवस्था की जाएगी।

loksabha election banner

एक सेंटर पर 300 से 500 अभ्यर्थी

बीएड प्रवेश परीक्षा के संबंध में प्रोफेसर पीके मिश्रा ने बताया कि को भीड़ को देखते हुए परीक्षा केंद्रों पर ज्यादा भीड़ नहीं लगाई जाएगी। एक केंद्र पर 300 से लेकर 500 परीक्षार्थी ही बैठेंगे। जो बड़े केंद्र होंगे। वहां परीक्षार्थियों की संख्या 500 रखी जाएगी। बीएड की प्रवेश परीक्षा 9 अगस्त को ही होगी या आगे टलेगी इस विषय पर उन्होंने कहा कि अभी तक 9 अगस्त ही प्रस्तावित है। आगे जिस तरह की स्थिति बनेगी। उसके अनुसार लखनऊ विश्वविद्यालय को इसमें निर्णय लेना है।परीक्षा केंद्रों के साथ आने वाले समय में ऑनलाइन बैठक की जाएगी।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.