Move to Jagran APP

BEd Joint Entrance Exam: डाउनलोड होने लगे एडमिट कार्ड, CCSU से जुड़े जिलों में 66 हजार देंगे परीक्षा

इस बार मेरठ में चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय को बीएड प्रवेश परीक्षा का नोडल केंद्र बनाया गया है। बीएड प्रवेश परीक्षा के सफल आयोजन के लिए रजिस्ट्रार को नोडल अधिकारी और प्रो. पीके मिश्रा को समन्वयक बनाया गया है। तैयारियां शुरू हो गई हैं।

By Prem Dutt BhattEdited By: Published: Wed, 28 Jul 2021 06:00 AM (IST)Updated: Wed, 28 Jul 2021 06:00 AM (IST)
BEd Joint Entrance Exam: डाउनलोड होने लगे एडमिट कार्ड, CCSU से जुड़े जिलों में 66 हजार देंगे परीक्षा
आगामी छह अगस्त को बीएड प्रवेश परीक्षा प्रस्तावित है।

मेरठ, जागरण संवाददाता। BEd Joint Entrance Exam बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा छह अगस्त को प्रस्तावित है। लखनऊ विश्वविद्यालय की ओर से आयोजित इस प्रवेश परीक्षा में चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय को नोडल केंद्र बनाया गया है। इस विश्वविद्यालय से जुड़े नौ जिलों में 66 हजार छात्र- छात्राएं प्रवेश परीक्षा में सम्मिलित होंगे। प्रवेश परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड भी डाउनलोड होने शुरू हो गए हैं।

prime article banner

कहां पर कितने छात्र

प्रवेश परीक्षा में बागपत में तीन हजार, बुलंदशहर में 5500, गौतमबुद्धनगर में 6800, गाजियाबाद में 17 हजार, हापुड़ में तीन हजार, मेरठ में 20 हजार, मुजफ्फरनगर में 4800, सहारनपुर में 6600, शामली में 2300 छात्र- छात्राएं बीएड की प्रवेश परीक्षा देंगे। बीएड प्रवेश परीक्षा के सफल आयोजन के लिए रजिस्ट्रार को नोडल अधिकारी और प्रो. पीके मिश्रा को समन्वयक बनाया गया है। उनके नीचे हर जिले में एक उप समन्वयक और उप नोडल अधिकारी भी बनाए गए हैं। उनके साथ विश्वविद्यालय के पर्यवेक्षक भी रहेंगे। नोडल समन्वयक प्रो. पीके मिश्रा ने बताया कि प्रवेश परीक्षा को लेकर लखनऊ विवि से कई वर्चुअल मीङ्क्षटग हो चुकी है। प्रवेश परीक्षा की पूरी तैयारी हो चुकी है। छात्र अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

आइटीआइ पास युवाओं को मिला रोजगार

राजकीय आइटीआइ साकेत से फिटर, टर्नर, मशीनिस्ट ट्रेड में उत्तीर्ण 20 युवाओं को साक्षात्कार के बाद गुडलुक इंडस्ट्रीज सिकंदराबाद ने आफर लेटर दिया है। एक लाख 68 हजार रुपये वार्षिक वेतन के साथ उन्हें अन्य सुविधाएं भी मिलेंगी। प्रधानाचार्य पीपी अत्री ने सभी को बधाई दी। कोआर्डिनेटर बनी सिंह चौहान, रोशन कुमार, उदयवीर सिंह, कुलदीप सिंह का प्लेसमेंट में विशेष योगदान रहा।

आइटीआइ छात्रों को प्रमोट करने की मांग

आइटीआइ एससी वीटी फाइनल ईयर की दो साल से परीक्षा नहीं हुई है, इन छात्रों के प्रमोट करने को लेकर भी स्थिति स्पष्ट नहीं है। विश्वविद्यालय के छात्र शान मोहम्मद सहित अन्य कई छात्रों ने मुख्यमंत्री और शिक्षामंत्री को ट्विट कर छात्रों को प्रमोट करने की मांग की है।

प्रमोट छात्रों की फीस माफी की मांग

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से जुड़े कालेजों में बीएड अंतिम वर्ष की परीक्षा चल रही है। जबकि कोविड की वजह से बीएड प्रथम वर्ष की परीक्षा नहीं हो रही है। ऐसे छात्रों को बगैर परीक्षा के प्रमोट किया जा रहा है। अब इन छात्रों ने परीक्षा शुल्क माफ करने की मांग की है। उनका कहना है कि जब परीक्षा नहीं हुई तो फीस कैसी। छात्रनेता अंकित अधाना का कहना है कि बीएड प्रथम वर्ष के परीक्षा फार्म के परीक्षा शुल्क में राहत दी जाए। जब परीक्षा नहीं हो रही है तो पूरा परीक्षा शुल्क भी नहीं लिया जाना चाहिए।

एमआइईटी ने फार्मास्यूटिकल से किया करार

मेरठ इंस्टीट्यूट आफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलाजी के फार्मेसी विभाग और इंडियन फार्मास्यूटिकल एसोसिएशन के बीच करारपत्र पर हस्ताक्षर (एमओयू) हुआ। एसोसिएशन के अध्यक्ष कल्हन बजाज और एमआइईटी के चेयरमैन विष्णु शरण ने हस्ताक्षर किया। संस्थान के उपाध्यक्ष पुनीत अग्रवाल ने कहा कि इससे छात्रों की तकनीकी ज्ञान के साथ-साथ कौशल विकास, क्षमता भी विकसित होगी। डायरेक्टर डा. मयंक गर्ग, प्रिंसीपल फार्मेसी डा.नितिन शर्मा, डा. विपिन गर्ग, मीडिया प्रभारी अजय चौधरी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.