जेएनएन, मेरठ। एक जनवरी 2020 को 18 वर्ष पूरे करने वाले युवा भी अपना नाम मतदाता सूची में शामिल करा सकेंगे। एक महीने के मतदाता सत्यापन कार्यक्रम का रविवार को तहसील सदर में कमिश्नर अनीता सी मेश्राम ने उद्घाटन किया। उन्होंने बीएलओ एप, मतदाता सेवा केंद्र और मतदाता हेल्प लाइन का भी उद्घाटन किया। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि बीएलओ प्रत्येक घर जाकर सत्यापन करें। कोई भी नया मतदाता छूटना नहीं चाहिए। मतदाताओं की मांग पर अन्य संशोधन की प्रक्रिया भी पूरी कराई जाये।

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर विधानसभा की मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के लिये एक महीने का मतदाता सत्यापन कार्यक्रम एक से 30 सितंबर तक चलाया जाएगा। सदर तहसील में इस विशेष अभियान का रविवार को कमिश्नर अनीता सी मेश्राम ने फीता काटकर उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने मतदाता सहायता केंद्र और हेल्प लाइन का भी उद्घाटन किया। बीएलओ एप पर कोई भी मतदाता अपने क्षेत्र की मतदाता सूची में अपना नाम चेक कर सकता है। इस एप को भी कमिश्नर ने लांच किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि प्रत्येक बीएलओ गंभीरता से इस अभियान में काम करे। रोजाना कम से कम बीस घरों में पहुंचकर मतदाताओं का सत्यापन करें। नये मतदाताओं का नाम जोड़ने, मृतक व क्षेत्र से चले जाने वाले मतदाताओं के नाम हटाने के लिए औपचारिकताएं पूर्ण करायें। त्रुटियां दूर करने के लिए भी संबंधित फार्म भरवाकर लें। अभियान में लापरवाही न करें। कोई भी नया मतदाता सूची में शामिल होने से न छूटे। उन्होंने बताया कि मतदाता सेवा केंद्र पर पहुंचकर अथवा अपनी तहसील के लिए निर्धारित हेल्प लाइन नंबर पर कॉल करके भी मतदाता अपनी समस्याओं का समाधान जान सकते हैं।

एडीएम प्रशासन रामचंद्र तथा एसडीएम सदर सुनीता सिंह ने इस दौरान बताया कि वोटर हेल्पलाइन, नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल, कामन सर्विस सेटर, मतदाता सुविधा केंद्र (तहसील पर) तथा दिव्यांग मतदाता हेल्पलाइन 1950 पर अपने नाम का सत्यापन करा सकते हैं। एनआइसी के एडीआइओ अमित सज्जन ने बीएलओ को सत्यापन अभियान के लिए रजिस्टर प्रदान किये। साथ ही बताया कि 8 बिंदु पर सर्वे किा जाना है। तहसीलदार अभय सिंह ने सभी का स्वागत किया।

कार्यक्रम में डीएम अनिल ढींगरा, कमलेश गोयल एसीएम नौचंदी, चंद्रेश सिंह एसीएम सिविल लाइन, अमिताभ यादव एसीएम सदर, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी सुनेश कुमार, दीपक कुमार के साथ निर्वाचन कार्यालय की टीम मौजूद रही।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस