Move to Jagran APP

आरजी में बीकॉम का बढ़ेगा सेक्शन, फिजिक्स और गणित की भी पढ़ाई

ज्यादातर छात्राओं की पहली पसंद रघुनाथ महिला महाविद्यालय (आरजी पीजी) ही रहती है। पिछले साल में देखें तो कॉलेज में कला विज्ञान और वाणिज्य तीनों स्ट्रीम में प्रवेश की मांग रहती है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 20 May 2019 04:00 AM (IST)Updated: Mon, 20 May 2019 06:23 AM (IST)
आरजी में बीकॉम का बढ़ेगा सेक्शन, फिजिक्स और गणित की भी पढ़ाई
आरजी में बीकॉम का बढ़ेगा सेक्शन, फिजिक्स और गणित की भी पढ़ाई

मेरठ। ज्यादातर छात्राओं की पहली पसंद रघुनाथ महिला महाविद्यालय (आरजी पीजी) ही रहती है। पिछले साल में देखें तो कॉलेज में कला, विज्ञान और वाणिज्य तीनों स्ट्रीम में प्रवेश की मांग रहती है। छात्राओं की मांग को देखते हुए नए शैक्षणिक सत्र में कॉलेज में बीकॉम के एक और सेक्शन की मांग विश्वविद्यालय से की गई है। साथ ही परास्नातक स्तर पर एमएससी गणित, एमएससी फिजिक्स की भी पढ़ाई शुरू हो सकती है। कॉलेज को नैक से 'ए' ग्रेड प्राप्त है।

loksabha election banner

स्नातक में ये पाठ्यक्रम संचालित

बीए में हिदी, अंग्रेजी, संस्कृत तीनों भाषा हैं। इसके अलावा राजनीति विज्ञान, इकोनॉमिक्स, भूगोल, इतिहास, मनोविज्ञान, गृह विज्ञान, अर्थशास्त्र जैसे विषय से भी स्नातक की सुविधा उपलब्ध है। बीकॉम सेल्फ फाइनेंस में संचालित है। लेकिन इस कोर्स में भी छात्राओं में प्रवेश लेने का क्रेज रहता है। जिसे देखते हुए कॉलेज में इस बार एक नया सेक्शन खोलने की मांग विश्वविद्यालय से की गई है।

यूजीसी तीन वोकेशनल कोर्स

आरजी कॉलेज विश्वविद्यालय का एक ऐसा कॉलेज है, जहां यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (यूजीसी) से तीन वोकेशनल कोर्स की भी मान्यता मिली हुई है। इसमें बीवॉक क्लीनिकल साइकोलॉजी, बीवॉक इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी और बीवॉक योग का पाठ्यक्रम है।

परास्नातक में ये कोर्स उपलब्ध

एमए में ड्राइंग पेंटिंग, अर्थशास्त्र, अंग्रेजी, भूगोल, हिदी, इतिहास, म्यूजिक सितार, तबला, वोकल, राजनीति विज्ञान, मनोविज्ञान, संस्कृत, समाजशास्त्र आदि विषय हैं। एमकॉम संचालित है। एमएससी में बॉटनी, केमिस्ट्री और जूलोजी हैं। इस साल से मैथ्स और फिजिक्स की मांग विश्वविद्यालय से की गई है।

बीएससी में फूड साइंस की मांग

आरजी कॉलेज में बीएससी करने वाली छात्राओं के लिए बायोलॉजी ग्रुप में एक और विषय उपलब्ध है। वह है बीएससी इन फूड साइंस। बीएससी में जंतु विज्ञान या वनस्पति विज्ञान की जगह इसे छात्राएं ले सकती हैं। यह तीन साल का कोर्स है। कॉलेज में छात्राओं के लिए कंप्यूटर ट्रेनिंग और नर्सरी टीचर ट्रेनिंग प्रोग्राम भी उपलब्ध है।

---

इनका कहना है..

रेगुलर कक्षाएं चलने की वजह से कला और विज्ञान दोनों वर्ग में छात्राओं की अच्छी संख्या रहती है। छात्राओं को शैक्षणिक विकास के साथ व्यक्तित्व विकास के लिए हर सुविधा उपलब्ध है। बीकॉम में छात्राओं की मांग को देखते हुए विश्वविद्यालय से नए सेक्शन की मांग की गई है। इसके अलावा मैथ्स और फिजिक्स के लिए भी डिमांड भेजी गई है।

- डा. अर्चना शर्मा, प्रिंसिपल, आरजी पीजी कॉलेज।

---

यूजी और पीजी में इन सीटों पर होगा प्रवेश

स्नातक कोर्स - सीट

बीए 960

बीकॉम सेल्फ फाइनेंस 160

बीएससी बायोलॉजी 240

बीएससी फूड साइंस 30

बीवॉक क्लीनिक साइकोलॉजी 50

बीवॉक आइटी 50

बीवॉक योग 50

---

परास्नातक कोर्स - सीट

एमए ड्राइंग पेंटिंग 20

एमए इकोनॉमिक्स 60

एमए इंग्लिश 60

एमए भूगोल 30

एमए हिदी 60

एमए इतिहास 60

एमए गृह विज्ञान 30

एमए म्युजिक सितार 20

एमए तबला 20

एमए वोकल 20

एमए राजनीति 60

एमए मनोविज्ञान 20

एमए संस्कृत 60

एमए समाजशास्त्र 60

एमकाम 60

एमएससी वनस्पति विज्ञान 30

एमएससी केमिस्ट्री 30

एमएससी जूलॉजी 30


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.