Move to Jagran APP

मुजफ्फरनगर में अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस महिला पुलिस बैरक लांच, खासियत जानकर रह जाएंगे दंग

मुजफ्फरनगर में महिला आरक्षियों को महिला दिवस का तोहफा देते हुए जिला मुख्यालय पर एक आदर्श महिला बैरक तैयार की गई है। महिला थाने में मूलभूत और अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस यह प्रदेश की पहली आदर्श महिला बैरक है।

By Prem Dutt BhattEdited By: Published: Tue, 09 Mar 2021 10:37 AM (IST)Updated: Tue, 09 Mar 2021 01:03 PM (IST)
मुजफ्फरनगर में अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस महिला पुलिस बैरक लांच, खासियत जानकर रह जाएंगे दंग
मुजफ्फरनगर के महिला थाने में आदर्श बैरक का उद्घाटन करने के बाद अवलोकन करतीं जिलाधिकारी , साथ में हैं एसएसपी

 मुजफ्फरनगर, जेएनएन। वर्षों से जर्जर और पुरानी बैरकों में रह रही महिला पुलिसकर्मियों के लिए आदर्श महिला बैरक बनाई गई है। काम के बोझ से दबी महिला पुलिसकर्मियों को इस बैरक में घर जैसा सुकून मिलेगा। अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस यह महिला बैरक होटल के कमरों को भी मात दे रही है। प्रदेश में यह पहली आदर्श महिला बैरक है जो महिला थाने में बनाई गई है। महिला दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी ने महिला बैरक का उद्घाटन किया। इससे महिला पुलिसकर्मियों में हर्ष की लहर है।

loksabha election banner

महिला आरक्षियों को महिला दिवस का तोहफा देते हुए महिला थाने में बनी मौजूदा बैरक व्यवस्था में सुधार लाते हुए जिला मुख्यालय पर एक आदर्श महिला बैरक तैयार की गई है। सोमवार को जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे और एसएसपी अभिषेक यादव ने विधिवत फीता काटकर आदर्श महिला बैरक का उद्घाटन किया। बैरक के निर्माण में प्रयास किया गया है कि महिला पुलिसकर्मियों को एक साफ-सुंदर एवं मूलभूत सुविधाओं से युक्त आदर्श बैरक मिल सके। जिलाधिकारी और एसएसपी ने निरीक्षण कर महिला आरक्षियों के लिए बैरक में उपलब्ध कराई गई सुविधाओं को देखा। जिलाधिकारी ने एसएसपी के प्रयास की सराहना की।

ये मिलेंगी सुविधाएं

महिला थाने में महिला आरक्षियों के लिए तैयार की गई आदर्श बैरक में प्रत्येक महिला पुलिसकर्मी के लिए डबल स्टोरेज, बेड साइड और अलमीरा की व्यवस्था की गई है। महिला आरक्षी अपना सामान सुरक्षा के साथ रख सकें इसके लिए व्यक्तिगत सेफ भी बैरक में लगाई गई हैं। लाइट के लिए बेड की साइड में स्विच दिया गया है, जिससे महिला आरक्षी अपने बेड के ऊपर से ही बिजली का स्विच आन-आफ कर सकेंगी। व्यक्तिगत चार्जिग प्वाइंट की की व्यवस्था की गई है, जिससे महिला आरक्षी अपना मोबाइल फोन आसानी के साथ चार्ज कर सके। कपड़े टांगने के लिए हैंगर युक्त अलमारी बैरक में लगाई गई है। महिला आरक्षियों के तैयार होने के लिए ड्रेसिंग टेबल का भी बैरक में इंतजाम किया गया है। कमरे के साथ वाशरूम की भी व्यवस्था है। रूम हीटर के साथ टीवी भी लगाए हैं।

मूलभूत और अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस प्रदेश की पहली आदर्श महिला बैरक 

एसएसपी अभिषेक यादव ने बताया कि महिला थाने में मूलभूत और अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस यह बैरक प्रदेश की पहली आदर्श महिला बैरक है। इससे पूर्व पुलिस लाइन में पुरुष आरक्षियों के लिए भी इस तरह की बैरक बनाई गई थी। एसएसपी ने बताया कि एक बैरक में दस महिला पुलिसकर्मी रहेंगी। महिला थाने में दो मंजिला महिला बैरक बनाई गई। इसके अलावा शीघ्र ही पुलिस लाइन में भी इसी तरह की बैरक का निर्माण शुरू करा दिया जाएगा।

होगा घर जैसा अहसास

जिले के सभी थानों में महिला पुलिसकर्मी तैनात हैं। महिला पुलिसकर्मी पुरुषों के बराबर ड्यूटी को अंजाम दे रही हैं। ऐसे में यह महिला बैरक काम के बोझ से दबी महिला पुलिसकर्मियों को घर में रहने जैसा अहसास दिलाएगी। बैरक में महिला पुलिसकर्मियों की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए सुविधाए दी गई हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.