Move to Jagran APP

मोबाइल फोन पर चिपके बैक्टीरिया भी ले रहे शिशुओं की जान, जानिए क्‍या सावधानी है जरूरी Meerut New

यह एक चौंका देने वाली सच्‍चाई सामने आई है। मेडिकल कॉलेज की शोध रिपोर्ट में पता चला कि मोबाइल पर चिपके बैक्टीरिया नवजातों की मौत का कारण बन रहे हैं।

By Prem BhattEdited By: Published: Mon, 16 Dec 2019 10:15 AM (IST)Updated: Mon, 16 Dec 2019 10:15 AM (IST)
मोबाइल फोन पर चिपके बैक्टीरिया भी ले रहे शिशुओं की जान, जानिए क्‍या सावधानी है जरूरी Meerut New
मोबाइल फोन पर चिपके बैक्टीरिया भी ले रहे शिशुओं की जान, जानिए क्‍या सावधानी है जरूरी Meerut New

मेरठ, [संतोष शुक्ल]। मोबाइल फोन भी शिशुओं की जिंदगी निगल रहा है। मेडिकल कॉलेज की शोध रिपोर्ट में पता चला कि मोबाइल पर चिपके बैक्टीरिया नवजातों की मौत का कारण बन रहे हैं। बाल रोग विभाग ने माइक्रोबायोलॉजी विभाग में मोबाइल का कल्चर कराया। इसमें ग्राम निगेटिव बैक्टीरिया (इकोलाई) की पुष्टि हुई। मोबाइल का नियमित कल्चर कर स्टडी रिपोर्ट बनाई जाएगी।

loksabha election banner

शिशु के दिमाग तक पहुंच रहा बैक्टीरिया

मेडिकल कॉलेज के बाल रोग विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक नवजात शिशुओं में संक्रमण मौत की सबसे बड़ी वजह है। प्रोफेसर डा. विजय जायसवाल ने बताया कि वार्ड में सक्शन मशीन, बेड व अटेंडेंट के हाथ पर भी बैक्टीरिया मिलते हैं, लेकिन मोबाइल फोन सर्वाधिक खतरनाक पहलू बनकर उभरा है। एंटीसेप्टिक विलयन से हाथ धोने के बाद भी मेडिकल स्टाफ व परिजन अक्सर मोबाइल छूते रहते हैं, जिससे इकोलाई और क्लबजेला समेत दर्जनों अन्य घातक बैक्टीरिया संक्रमित होते हैं। नवजातों में कई बार बैक्टीरिया शरीर व दिमाग तक पहुंच जाते हैं। दिमाग के पानी की जांच में मेनिन्जाइटिस की भी पुष्टि हो चुकी है। पेट के संक्रमण से लेकर सेप्सिस तक शिशुओं की जान ले लेते हैं।

एक बेड पर दो बच्चे..खतरा है

अगर एक बेड पर पीलिया का रोगी शिशु भर्ती है और उसी पर संक्रमण से ग्रस्त बच्चा भर्ती कर दिया जाए तो खतरनाक है। पीलिया के बच्चे की प्रतिरोधक क्षमता कम होने से उसे संक्रमण से सेप्सिस बन सकता है। मेरठ के अस्पतालों में खुली हवा की कमी और गंदगी से कई नए माइक्रोआर्गनिज्म पैदा हो रहे हैं।

मेडिकल में अलग संक्रमण वार्ड

शिशुओं को संक्रमण से बचाने के लिए आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है। संक्रमित बच्चों को अन्य मरीजों से दूर रखा जाएगा। इससे कई शिशुओं में सेप्सिस का खतरा कम होगा।

पुरानी दवाएं नाकाम

डा. विजय जायसवाल ने बताया कि एंटीबायोटिक दवाओं के गलत प्रयोग से बैक्टीरिया दवा से बेअसर हो जाता है। पुरानी दवाएं नाकाम हो रही हैं। सेंसिटिविटी कल्चर में पता चला कि बैक्टीरिया पैटर्न बदल रहे हैं।

शिशु को न छुएं.. ये रखें सावधानी

  • अंगूठी, घड़ी व कलावा भी बाहर निकालकर शिशु के वार्ड में जाना चाहिए।
  • हाफ शर्ट ही पहनें। सिक्स स्टेप हैंडवाशिंग करना जरूरी है।
  • कम्युनिटी एक्वायर्ड बैक्टीरिया का संक्रमण ज्यादा है, भीड़ से बचें।

इनका कहना है

मोबाइल फोन सबसे खतरनाक पहलू है। इसके जरिए इकोलाई व क्लबजेला बैक्टीरिया शिशुओं की जान ले रहा है। अस्पतालों में नए बैक्टीरिया पल रहे हैं। एंटीबायोटिक दवाएं बिना परामर्श न खिलाएं। हाथ ठीक से धोएं।

- डॉ. विजय जायसवाल, विभागाध्यक्ष, बाल रोग विभाग, मेडिकल कॉलेज 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.