सहारनपुर, जागरण संवाददाता। प्रदेश की महिला कल्याण बाल विकास एवं पुष्टाहार कैबिनेट मंत्री बेबी रानी मौर्य ने आईटीसी के सीएसआर फंड से निर्मित दो आंगनबाड़ी केंद्रों का लोकार्पण किया। इस मौके पर उन्होंने गर्भवती महिलाओं सविता और सीमा की गोद भराई की तथा तीन बच्चों दिव्या, सोनू और आरवी का अन्नप्राशन कराया। प्रोबेशन विभाग की समीक्षा में उन्होंने कहा कि महिलाओं एवं बाल अपराधों में दोषियों को कड़ी से कड़ी सजा दिलाई जाए। खलासी लाइन स्थित दो आंगनबाड़ी केंद्रों के लोकार्पण के बाद सर्किट हाउस में विभागीय समीक्षा बैठक की, जिसमें संबंधित अधिकारियों ने महिला कल्याण और आईसीडीएस विभाग तथा समस्याओं के बारे में अवगत कराया। जिला कार्यक्रम अधिकारी आशा त्रिपाठी ने बताया कि जनपद में स्टाफ की कमी के कारण विभाग को अनेकों समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

आधार फीडिंग में जनपद की स्थिति ठीक नहीं

कहा कि बच्चों के वजन वृद्धि मूल्यांकन के संबंध में पोषण ट्रैकर एप पर फीडिंग में जनपद वर्तमान समय में प्रथम स्थान पर है, लेकिन आधार फीडिंग में जनपद की स्थिति ठीक नहीं है। मंत्री बेबी रानी मौर्य ने विभाग के समस्त कर्मचारियों को निर्देशित किया गया कि निष्ठा और समय से कार्य करें। अन्यथा कठोर कार्यवाही की जाएगी। साथ ही उन्होंने अनुपूरक पोषाहार वितरण के संबंध में जिला कार्यक्रम अधिकारी से जानकारी ली। जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि जनपद में 3.48 लाख 431 लाभार्थी है जिनको अनुपूरक पोषाहार विभाग द्वारा दिया जा रहा है। अनुपूरक पोषाहार वितरण के संबंध में जनपद में कोई शिकायत नहीं है।

कार्यक्रम अधिकारी ने कहा कि टेक होम राशन के निर्माण के लिए जनपद में 6 प्लांट ग्राम्य विकास विभाग द्वारा लगाए जा रहे हैं। प्रोबेशन विभाग की समीक्षा करते मंत्री बेबी रानी मौर्य ने समस्त योजनाओं का सफल क्रियान्वयन किए जाने के निर्देशित किया तथा विभाग द्वारा चलाए जा रहे टोल फ्री नंबर 181 के स्थान पर 112 नंबर के साथ मर्ज करने के लिए पुलिस विभाग से समन्वय करने के निर्देश दिए। उन्होंने पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए कि जरूरतमंद महिलाओं की सहायता करें तथा महिलाओं को परेशान करने वालों के विरुद्ध तत्काल कार्यवाही करें, जिससे महिलाओं की समस्याओं का निस्तारण किया जा सके। बैठक में भाजपा नगर अध्यक्ष राकेश जैन, जिला कार्यक्रम अधिकारी आशा त्रिपाठी, जिला प्रोबेशन अधिकारी अभिषेक पांडे, बाल विकास परियोजना अधिकारी अनीता सोनकर, मुख्य सेविका संयोगिता यादव, पुष्पा रानी, शिमला चौधरी, रीता सैनी, रेखा शर्मा, मिथलेश, कुसुम देवी तथा कुसुम लता उपस्थित रहे। 

Edited By: Taruna Tayal