मेरठ, जेएनएन। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (आयुष्मान भारत) की जनपद में स्थिति अच्छी नहीं है। अभी भी योजना लक्ष्य से काफी पीछे है। ऐसे में एक बार फिर पात्र परिवारों को योजना का लाभ देने के लिए आयुष्मान पखवाड़ा शुरू कर वंचित परिवारों के कार्ड बनाएं जाएंगे। इस बार कार्ड के लिए 30 रुपये का शुल्क भी नहीं देना होगा।

आयुष्मान कार्ड योजना की जनपद में अच्छी स्थिति नहीं है। अभी भी करीब पात्र 57 फीसदी लोग योजना का लाभ नहीं ले पा रहे हैं। अब योजना का लाभ देने के लिए जनपद में एक बार फिर आयुष्मान पखवाड़े का आयोजन किया जा रहा है। 26 जुलाई से 9 अगस्त तक चलने वाले पखवाड़े के दौरान जिले भर में कैंप लगाकर कार्ड बनवाएं जाएंगे। सीडीओ शशांक चौधरी ने बताया कि कैंप के बारे में ग्रामीण क्षेत्र में व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार कराया जाएगा। पूर्व में कार्ड बनाने के लिए 30 रुपये का शुल्क लिया जाता था, लेकिन इस बार कार्ड निश्शुल्क बनाए जाएंगे। साथ ही योजना की नवीन सुविधाओं को भी विस्तार से बताया जाएगा। जनपद की हर ग्राम सभा के नोटिस बोर्ड पर पात्र लाभार्थी की सूची भी चस्पा की जाएगी। इसके अलावा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व आशा द्वारा गांव में लाभार्थी परिवारों में आयुष्मान कार्ड की जानकारी भी उपलब्ध कराई जाएगी।

कार्यकर्ताओं को सौंपे दायित्व : मवाना में विहिप नगर इकाई की बैठक शनिवार को नगर कार्यालय पर आयोजित की गई, जिसमें कार्यकर्ताओं को नवीन दायित्व दिए गए। शैंकी उपाध्याय को नगर उपाध्यक्ष, मनोज नगर सेवा प्रमुख, नीटू जाटव नगर सत्संग प्रमुख, अर्पण शर्मा नगर मंत्री विहिप, शिखर दुबलिश नगर प्रमुख बजरंग दल, सुनील नगर धर्म प्रसार प्रमुख, अश्वनी नगर सुरक्षा प्रमुख, कुलदीप नगर सह गौरक्षा प्रमुख, संदीप नगर साप्ताहिक मिलन प्रमुख, रायल चौधरी नगर सह गौरक्षा प्रमुख विहिप, गीता मातृशक्ति प्रमुख, रुचि सत्संग प्रमुख, ममता मातृ संयोजिका, शीतल सह संयोजिका, रानी सह संयोजिका बनाई गई। बैठक में नगर कार्याध्यक्ष सुभाष गाबा, नगर उपाध्यक्ष विभु रस्तोगी, अमित फौजी, योगेंद्र जाटव, लव कुश शर्मा, राहुल वर्मा, अंकित जाटव, आदेश अमन आदि कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

Edited By: Jagran