Move to Jagran APP

Ayodhya verdict : फैसला किसी के भी पक्ष में आए, स्वागत करेंगे : शहर काजी Meerut News

Ayodhya verdict अयोध्‍या पर आने वाले फैसले के मद्देनजर शहर काजी ने कहा है कि जमात और मदरसों के छात्रों को सकारात्मक माहौल बनाने के लिए कहा जाएगा।

By Prem BhattEdited By: Published: Thu, 07 Nov 2019 10:24 AM (IST)Updated: Thu, 07 Nov 2019 10:24 AM (IST)
Ayodhya verdict : फैसला किसी के भी पक्ष में आए, स्वागत करेंगे : शहर काजी Meerut News
Ayodhya verdict : फैसला किसी के भी पक्ष में आए, स्वागत करेंगे : शहर काजी Meerut News

मेरठ, जेएनएन। Ayodhya verdict अयोध्‍या पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले से पहले सौहार्द्र का माहौल बनाए जाने की पुरजोर कोशिशें जारी हैं। इस कड़ी में बुधवार को शहर काजी जैनुस साजिद्दीन ने कहा कि देश की सबसे बड़ी अदालत के फैसले का सभी को स्वागत करना चाहिए। इसका कोई विरोध या फिर गलत बयानबाजी करता है तो उसकी शिकायत पुलिस से की जाएगी। जमात और मदरसों के छात्रों को सकारात्मक माहौल बनाने के लिए कहा जाएगा। मौलाना मशहूद उर्रहमान शाहीन जमाली चतुर्वेदी ने कहा कि हमें तरक्की की बात करनी चाहिए। सभी को साथ मिलकर चलने की जरूरत है। जिमखाना मैदान के सामने अपार चेंबर में बुधवार सुबह शहर काजी की प्रेसवार्ता। इस दौरान उलमा, जमीयत उलमा हिंदू और मुस्लिम संस्थाओं के सदस्य मौजूद रहे।

loksabha election banner

शांति बनाए रखने की अपील

जमीयत के महानगर महासचिव मौलाना सलमान कासमी और मुफ्ती खालिद ने भी शांति बनाए रखने की अपील की। कुंवर बासित अली ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद शांति व्यवस्था पर कोई असर नहीं पड़ेगा। इस दौरान मौलाना अब्बास, कारी दाउद, कारी नूर मोहम्मद, इमरान और दानिश अनवर आदि मौजूद रहे। उधर, गुजार बाजार स्थित मदरसा इस्लामी अरबी में मुस्लिम राष्ट्रीय मंच ने कांफ्रेंस का आयोजन किया। मंच के मदरसा प्रकोष्ठ के राष्ट्रीय संयोजक मजाहिर खान ने कहा कि अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट का निर्णय आने वाला है। निर्णय जो भी हो हमें उसका सम्मान करना चाहिए। मंच के प्रांत संयोजक नदीम आलम एडवोकेट ने मुस्लिम समाज से कोर्ट के फैसले का स्वागत करने के लिए कहा। मौलाना हमीदुल्ला, मोहम्मद रहमतुल्ला, मुफ्ती ने सबोधित किया। संचालन रईस अहमद ने किया।

मस्जिदों से होगा अमन का एलान

बुधवार को लिसाड़ीगेट के पुल जामिया मदरसे में मस्जिदों के इमाम की बैठक हुई। बैठक में करीब दो सौ से ज्यादा इमाम मौजूद रहे। सभी ने कहा कि मस्जिदों से अमन का एलान किया जाएगा। कोई भी व्यक्ति सांप्रदायिक सौहार्द नहीं बिगड़ने देगा। नमाज के समय भी सभी को शांति व्यवस्था बनाने के लिए कहा जाएगा। बुधवार रात करीब आठ बजे हुई बैठक दो घंटे चली। बैठक में एडीएम सिटी अजय तिवारी, एसपी सिटी अखिलेश नारायण सिंह, सिटी मजिस्ट्रेट संजय पांडेय, इंस्पेक्टर प्रशांत कपिल मौजूद थे। अनस चौधरी ने बैठक में सभी मस्जिदों के इमाम को बुलाया था। सभी ने पुलिस और प्रशासन के अफसरों भरोसा दिलाया कि अयोध्या निर्णय को लेकर कोई भी विचलित नहीं होगा। गुरुवार और शुक्रवार की नमाज में भी मस्जिदों से अमन का एलान किया जाएगा। सभी को बताया जाएगा कि कानून हाथ में लेने की कोशिश न करें।

सोशल मीडिया की निगरानी में लगी एसटीएफ

अयोध्या निर्णय को लेकर एसटीएफ को भी सक्रिय कर दिया। खुफिया सूचना के साथ-साथ सोशल मीडिया पर भी एसटीएफ ने निगरानी शुरू कर दी। 42 ग्रुप ऐसे चिन्हित किए, जिसमें एसटीएफ के जवानों ने अपने मोबाइल नंबर एड कराए है, ताकि ग्रुप में चलने वाली गतिविधि पर नजर रखी जा सकें। पुलिस उपाधीक्षक ब्रिजेश सिंह ने बताया कि अयोध्या निर्णय को लेकर एसटीएफ भी जोन में सक्रिय हो गई है। अपने मुखबिरों के द्वारा जानकारी जुटाई जा रही है।

गहनता से की जा रही पड़ताल

साथ ही सोशल साइट्स एवं मीडिया की गहनता से पड़ताल की जा रही है। बुधवार को एसटीएफ की टीम के सदस्यों ने 42 ग्रुप में अपने नंबर एड करा दिए। उक्त ग्रुप में चल रही हलचल के बारे में जानकारी जुटा रहे है। साथ ही एसटीएफ के कांस्टेबल को आदेश दिए कि किसी भी ग्रुप में कमेंट नहीं करेंगे। सिर्फ उनका कार्य निगरानी करने का है। वाट्स-एप स्टेट्स में भी सभी को अपनी फोटो लगाने पर प्रतिबंध लगा दिया। साथ ही फेसबुक और ट्विटर पर भी निगरानी रखी जा रही है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.