सहारनपुर, जागरण संवाददाता। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चार दिन पहले सभी जिलों के अधिकारियों को निर्देश दिया है कि शहरों में अतिक्रमण नहीं होने दिया जाए। हाईवे किनारे ढाबों पर ट्रकों या फिर अन्य वाहनों को खड़ा न होने दिया जाए। शहर में अन्य अवैध बस स्टैंड, आटो स्टैंड को खत्म किया जाए। किसी माफिया का कब्जा शहर की सड़कों पर न होने दिया जाए, लेकिन सहारनपुर में तो सबकुछ उल्टा हो रहा है। यहां आटो वाले जहां चाहे वहां स्टैंड बना लेते हैं। होटलों और ढाबों पर सड़क किनारे या फिर सड़क पर ट्रकों की शाम होते ही लंबी लाइन लग जाती है। जबकि जिले में कई बार ढाबों के किनारे खड़े ट्रकों को लेकर दुर्घटनाएं भी हो चुकी है।

सिस्टम इन सभी स्टैंड को बंद कराने में सफल नहीं हो पा रहा है।यहां-यहां बने है शहर में अवैध स्टैंडशहर के घंटाघर पर आटो वालों ने अवैध स्टैंड बनाया हुआ है। वहीं, शहर से रोडवेज बस स्टैंड को निकालने की मुहिम को लेकर अब रोडवेज जेल के सामने रोड पर खड़ी रहती है। जिससे यहां पर जाम भी लगता है। इसके अलावा शहर के जनता रोड, देहरादून राेड, विश्वकर्मा चाैक, हकीकतनगर चौक आदि स्थानों पर आटो वालों ने अपना स्टैंड बनाया हुआ है। कई स्थानों पर तो कुछ माफिया आटाे वालों से वसूली भी करते हुए दिख जाते हैं। आटो वालों से केवल आटो खड़ा करने के पैसे लिए जाते हैं।अंबाला रोड पर सबसे अधिक खतराशहर के अंबाला रोड पर सबसे अधिक ढाबे और होटल हैं। यहां से ट्रकों का भी आवागमन सबसे अधिक होता है। इसलिए यहां पर शाम होते ही एक-एक होटल के सामने 10 से 12 की संख्या में ट्रक खड़े हो जाते हैं। शाम ही नहीं, सुबह के समय भी ट्रक यहां पर खड़े रहते हैं और रात में जब नो-एंट्री खुलती है तो ट्रक शहर से होते हुए अपने गंतव्य को जाते हैं। यहां पर हादसे होने का भी खतरा रहता है। ट्रकों की कोई लाइट नहीं जली हुई होती है। इनका एक पहिया सड़क किनारे नीचे होता है ताे दूसरा पहिया सड़क पर होता है।

शहर में हटवाया गया अतिक्रमण, व्यापारियों ने किया विरोध

सहारनरपुर : एसपी सिटी राजेश कुमार ने बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर शहर में सोमवार को कोर्ट रोड से लेकर हसनपुर चौक तक सड़कों से अतिक्रमण हटाया गया। बता दें कि इस दौरान कुछ व्यापारियों और दुकानदारों ने टीमों का विरोध भी किया, लेकिन पुलिस साथ में होने के कारण टीमों ने किसी की भी नहीं सुनी। एडीएम-ई अर्चना द्विवेदी ने सभी दुकानदारों को चेतावनी दी कि वह खुद ही अतिक्रमण हटा ले, वरना जबरन सरकारी मशीनरी हटाएगी।

वहीं, एसपी सिटी ने बताया कि शहर कोतवाली क्षेत्र में सोमवार को व्यापारियों को चेतावनी दी गई है कि वह खुद ही अतिक्रमण हटा ले, वरना प्रशासनिक और पुलिस की टीमें खुद हटाएंगी। इस संबंध में व्यापारियों के साथ मीटिंग भी की जाएगी। सोमवार को कोर्ट रोड से लेकर हसनपुर चौक तक अतिक्रमण हटाया गया। मंगलवार को बाजार बंद रहते हैं। इसलिए बुधवार को शहर कोतवाली क्षेत्र में हटाया जाएगा। वहीं, ढाबों पर जो ट्रक खड़े होते हैं। इन पर भी शिकंजा कसा जाएगा। इसके अलावा अवैध टैक्सी स्टैंड, आटो स्टैंड, बस स्टैंड को भी बंद कराया जाएगा।

- राजेश कुमार, एसपी सिटी

 

Edited By: Taruna Tayal