Move to Jagran APP

Diet in Rain: मौसम बदलने के साथ ही अपने खानपान में भी करें ये जरूरी बदलाव

Diet in Rain बारिश के मौसम में संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। नमी की वजह से वात दोष असंतुलित और पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है। इसलिए बारिश के मौसम में दही की जगह सूप का करें इस्तेमाल। फ्रिज में रखें भोजन को न करें बार बार गरम।

By Taruna TayalEdited By: Published: Fri, 24 Jun 2022 08:30 PM (IST)Updated: Fri, 24 Jun 2022 08:30 PM (IST)
Diet in Rain: मौसम बदलने के साथ ही अपने खानपान में भी करें ये जरूरी बदलाव
बारिश के मौसम में हल्का, सुपाच्य, ताजा और गरम खद्या पदार्थ खाने चाहिए।

मेरठ, जागरण संवाददाता। जलवायु परिवर्तन और खानपान का एक दूसरे से गहरा नाता है, क्योंकि हमारे शरीर पर मौसम और खानपान दोनों का ही प्रभाव पड़ता है। आयुर्वेद में तो मौसम के हिसाब से ही खानपान के निर्देश दिए गए है। जिनका पालन करके सालभर निरोग रह सकते हैं। बारिश के मौसम में संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। नमी की वजह से वात दोष असंतुलित हो जाता है, और पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है। इसलिए इस ऋतु में हल्का, सुपाच्य, ताजा और गरम खद्या पदार्थ खाने चाहिए। दूध और आम एक साथ न खाए। दही और छाछ में सेंधा नमक, काली मिर्च, अजवायन और काला नमक डालकर दोपहर में ही खाए।

prime article banner

इससे पाचन शक्ति ठीक रहती है। इसके अलावा इस मौसम में जूस की जगह गरम सूप और रात में कच्ची हल्दी वाला दूध ही पीएं। इससे शरीर में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी और संक्रामक रोगों से भी बचाव होगा। इस मौसम में हरे पत्तेदार सब्जी, तरबूज, खीरा, खरबूजा नहीं खाना चाहिए। न करें भोजन को बार बार गरम फ्रिज में रखें खाने को बार बार गरम करके न खाएं। इससे संक्रमित होने का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा इस माैसम में रात के समय दही और छाछ का इस्तेमाल भी न करें। जहां तक संभव हो बाहर का खाना खाने से बचें। बाहर का खुला खाना नुकसान कर सकता है, क्योंकि इस मौसम में वातावरण में बैक्टीरिया होने से बाहर का खाना बीमार कर सकता है। सलाद और फल जब खाने हो तभी काटे पहले से कटे हुए फल और सलाद का उपयोग न करें।

खाने में करें यह बदलाव

- इस मौसम में ताजा और गरम खाने ही खाएं

-खाने में नमक का इस्तेमाल कम करें

-साफ और सादा पानी ही पीएं

-खाने के साथ दही और छाछ की जगह सूप का इस्तेमाल करें

-फल में नाशपाती, जामुन, आडू और सेब का खूब इस्तेमाल करें

-खाने में इडली, उत्तपम और अंकुरित अनाज को शामिल करें

-दिन में एक बार हर्बल और ग्रीन टी जरूरी पीएयह न खाए

-हरे पत्तेदार सब्जी न खाए

-तरबूज, खरबूजा और खीरा न खाए

-कोल्ड ड्रिंक का इस्तेमाल न करें

-कच्चे दूध का इस्तेमाल न करें

-दही और छाछ रात में न खाएं

इनका कहना है...

मौसम और खानपान का प्रभाव हमारे शरीर पर सबसे ज्यादा पड़ता है, इसलिए ऋतु परिवर्तन के साथ हमारा खानपान भी बदल जाता है, बारिश के मौसम में ध्यान देने की ज्यादा जरूरत है। इसलिए बाहर का खाना खाने से बचें और शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए सौंप का पानी, हल्दी का पानी, दालचीनी का पानी और चाय में अब अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे मानसून में संक्रमण से बचाव करना आसान होगा।

-डा. भावना गांधी खानपान विशेषज्ञ

इस मौसम में यदि खानपान पर ध्यान दिया जाए तो यह काफी अच्छा मौसम है। जब तरह तरह के पकवान खाने की इच्छा होती है। इसलिए इस मौसम में हमेशा ताजा और पौष्टिक भोजन ही करें। इस मौसम में ठंडा खाने से बचे और रात के खाने में टमाटर और वेजिटेबल सूप को जरूर शामिल करें। रात में कच्ची हल्दी का दूध भी जरूर पीएं।

-डा. चिंकिता मलिक खानपान विशेषज्ञ 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.