मेरठ, जेएनएन। राजनीतिक सफर में लोकप्रियता के शिखर पर राज करने वाली दिवंगत सुषमा स्वराज अपने पीछे यादों का कभी खत्म न होने वाला सफर छोड़ गई हैं। उनका मेरठ से व्यक्तिगत और भावनात्मक रिश्ता रहा। सियासी सफर में तमाम व्यस्तताओं के बीच वो मेरठ के आमंत्रण पर जरूर पहुंचती थीं। पंडित दीन दयाल उपाध्याय की जयंती के मौके पर तत्कालीन केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री सुषमा स्वराज ने पार्टी के शीर्ष पुरुषों के सपनों को लेकर भावुक संबोधन दिया था। भाजपा नेता एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज ने चंद साल पहले किडनी ट्रांसप्लांट कराया था, जिसके लिए मेरठ के अजय भराला ने किडनी देने की पेशकश की थी।
चुनाव प्रचार के लिए पहुंचीं थीं
पूर्व केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज ने मंगलवार को इस दुनिया को अलविदा कह दिया। मेरठ के सियासी गलियारों से लेकर सामाजिक संगठनों के बीच शोक की लहर दौड़ गई। पूर्व विधायक अमित अग्रवाल बताते हैं कि सुषमा स्वराज 1996 में उनके विधानसभा चुनावों में प्रचार के लिए पहुंची थीं।
बनाया गया था मुख्‍य अतिथि
सदर में कार्यालय का शुभारंभ करते हुए उन्होंने कार्यकर्ताओं के साथ चाय पी। वो देश की सबसे प्रभावशाली वक्ताओं में शुमार की जाती थीं। पंडित दीन दयाल उपाध्याय की जयंती पर हर वर्ष कार्यक्रम आयोजित करने वाले डा. ब्रजभूषण शर्मा बताते हैं कि तत्कालीन केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री सुषमा स्वराज 25 सितंबर 2000 को चेंबर आफ कामर्स में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर पहुंची थीं।
संबोधन में गजब का आकर्षण
डा. शर्मा बताते हैं कि उनके संबोधन में गजब का आकर्षण था। उन्हें सुनने के लिए हाल भर गया था। इस दौरान उन्होंने पंडित दीन दयाल उपाध्याय की स्मृति में आयोजित प्रदर्शनी भी देखने पहुंची थीं। इस कार्यक्रम में तत्कालीन उत्तर प्रदेश महिला समाज कल्याण बोर्ड की अध्यक्ष शकुंतला कौशिक, महामंत्री डा. ब्रजभूषण शर्मा, हरिकांत अहलूवालिया व बेनीमाधव समेत कई अन्य ने मंच साझा किया था। 10 मई 2010 को सदर में व्यापारी नेता संजय महेश्वरी के निवास पर पहुंची थीं। यहां पारिवारिक माहौल के बीच उन्होंने लोगों का दिल जीत लिया। आबूलेन व्यापार संघ के महामंत्री संजय बताते हैं कि सुषमा बेहद सरल और मिलनसार थीं।
सुषमा को किडनी देने के लिए तैयार थे अजय
भाजपा नेता एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज ने चंद साल पहले किडनी ट्रांसप्लांट कराया था, जिसके लिए मेरठ के अजय भराला ने किडनी देने की पेशकश की थी। अजय की अगुआई में कमिश्नरी चौराहे के पास हवन कर सुषमा की सेहत की कामना की गई थी। सवा लाख महामृत्‍युंजय का जाप कराया था। अजय ने सुषमा के घर वालों से भी मिलकर अपनी किडनी देने की इच्छा व्यक्त की थी। 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Ashu Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप