Move to Jagran APP

Agneepath Scheme 2022: बेटियां भी अग्निवीर बनकर सेना पुलिस में रक्षा कवच बनेंगी, पढ़िए क्‍या है पूरी प्रक्रिया

Agneepath Scheme 2022 यह बेटियों के लिए गर्व की बात है कि अग्निवीर बनकर उन्‍हें भी देश की सेवा करने का मौका मिलेगा। इसके बेटियां सात सितंबर तक आनलाइन रजिस्‍ट्रेशन करा सकती हैं। बता दें कि 30 नवंबर से 10 दिसंबर तक लखनऊ में होगी भर्ती रैली।

By Prem Dutt BhattEdited By: Published: Sat, 13 Aug 2022 08:00 AM (IST)Updated: Sat, 13 Aug 2022 08:00 AM (IST)
Agneepath Scheme 2022: बेटियां भी अग्निवीर बनकर सेना पुलिस में रक्षा कवच बनेंगी, पढ़िए क्‍या है पूरी प्रक्रिया
Agneepath Scheme अग्निपथ योजना के तहत भारतीय सेना में बेटियों को भी मौका मिलेगा।

मेरठ, जागरण संवाददाता। भारतीय सेना में अग्निपथ योजना (Agneepath Scheme 2022) के अंतर्गत पुरुष अग्निवीरों के साथ ही अब महिला अग्निवीरों को भी शामिल किया जाएगा। बेटियों को सेना पुलिस कोर के अंतर्गत अग्निवीर जनरल ड्यूटी में शामिल किया जाएगा। अग्निवीर बनकर सेना पुलिस का हिस्सा बनने वाले बेटियों को महिला सेना पुलिस के तौर पर ड्यूटी करनी होगी।

loksabha election banner

वेबसाइट पर पंजीकरण

भर्ती क्षेत्र लखनऊ ने उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के हर जिले की अभ्यर्थियों के लिए आनलाइन पंजीकरण शुरू कर दिए हैं। नौ अगस्त को शुरू हुआ पंजीकरण सात सितंबर तक चलेगा। यह भर्ती रैली लखनऊ के आर्मी मेडिकल कोर सेंटर एंड कालेज में 30 नवंबर से 10 दिसंबर तक होगा। अग्निवीर बनने की इच्छुक बेटियां भारतीय सेना की भर्ती वेबसाइट पर पंजीकरण करा सकती हैं।

10वीं के अंक पर आधारित होगी मेरिट

(Agneepath Scheme 2022) अग्निवीर महिला पुलिस के लिए भी योजना से जुड़ी अन्य सेवा शर्तें एक समान ही हैं। महिलाओं की भर्ती केवल जनरल ड्यूटी में ही होगी। इस साल के लिए आयु सीमा साढ़े 17 से 23 सात तक है। इसकी मेरिट अभ्यर्थियों को कक्षा 10वीं में मिले अंक के आधार पर तैयार की जाएगी। समान अंक या मेरिट पर आने वालों में अधिक आयु वालों को प्राथमिकता मिलेगी। चालकों की जरूरत पर एलएमवी ड्राइविंग लाइसेंस धारकों को प्राथमिकता मिलेगी।

12 सितंबर को ई-मेल पर आएगा एडमिट कार्ड

अग्निवीर महिला पुलिस भर्ती रैली के लिए पंजीकृत अभ्यर्थियों को 12 सितंबर से 20 सितंबर तक ई-मेल के जरिए एडमिट कार्ड भेजे जाएंगे। 20 सितंबर से अभ्यर्थी सेना भर्ती वेबसाइट से भी अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। जनवरी 2023 में कामन एंट्रेंस एग्जामिनेशन होगा। इसमें निगेटिव मार्किंग भी रहेगा। कुल 200 अंकों पर मूल्यांकन होगा। इसमें सर्विसमेन के परिवार से, खिलाड़ियों को को 20-20 अंक मिलेंगे। इसमें 23 तरह के खेलों के सर्टिफिकेट को प्राथमिकता मिलेगी। एनसीसी सी-सर्टिफिकेट वाली अभ्यर्थी को लिखित परीक्षा से छूट मिलेगी।

मिलेगी समान सेवा निधि

अग्निवीर के तहत भर्ती महिला सेना पुलिस को भी पुरुष अग्निवीरों की ही तरह समान सेवा निधि मिलेगी। चार साल वेतन पैकेज के बाद सेवानिवृत्ति पर 10.04 लाख रुपये सेवा निधि के रूप में मिलेंगे। एलआइसी कवर भी मिलेगा। चार साल बाद अग्निवीर कौशल प्रमाण पत्र मिलेगा। 10वीं उत्तीर्ण भर्ती अग्निवीरों को 12वीं का प्रमाण पत्र मिलेगा जो सभी बोर्ड की तरह मान्यता प्राप्त होगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.