Move to Jagran APP

लखनऊ में बवाल के बाद छावनी में तब्‍दील पूरा शहर, अधिकारियों ने सड़कों पर उतरकर लिया सुरक्षा का जायजा Meerut News

लखनऊ में बवाल के बाद सीएम योगी के आदेश पर कमिश्नर आइजी डीएम और कप्तान ने सड़कों पर उतरकर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया।

By Prem BhattEdited By: Published: Fri, 20 Dec 2019 11:13 AM (IST)Updated: Fri, 20 Dec 2019 11:13 AM (IST)
लखनऊ में बवाल के बाद छावनी में तब्‍दील पूरा शहर, अधिकारियों ने सड़कों पर उतरकर लिया सुरक्षा का जायजा Meerut News
लखनऊ में बवाल के बाद छावनी में तब्‍दील पूरा शहर, अधिकारियों ने सड़कों पर उतरकर लिया सुरक्षा का जायजा Meerut News

मेरठ, जेएनएन। CAA Protest देश में नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के नाम पर भड़की हिंसा की आंच लखनऊ तक पहुंच चुकी है। राजधानी में बवाल के बाद प्रदेश के सभी बड़े शहरों और संवेदनशील जनपदों में हाई अलर्ट जारी कर दिया। सीएम के आदेश पर कमिश्नर, आइजी, डीएम और कप्तान ने सड़कों पर उतरकर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। एसपी सिटी के नेतृत्व में शहर में आरएएफ और पीएसी के साथ फ्लैग मार्च किया गया।

loksabha election banner

इस तरह लिया जायजा

जनपद को तीन कंपनी आरएएफ और एक कंपनी पीएसी दी गई हैं। कमिश्नर अनीता सी मेश्राम, आइजी आलोक सिंह, डीएम अनिल कुमार ढींगरा और कप्तान अजय साहनी फोर्स के साथ बेगमपुल से फ्लैग मार्च करते हुए आबूलेन पहुंचे। वहां से हापुड़ अड्डा होते हुए भूमिया पुल, मेट्रो प्लाजा से घंटाघर पर आए। यहां से कमिश्नर और आइजी वापस लौट गए। इसके बाद डीएम, कप्तान, एडीएम सिटी और एसपी सिटी ने शहर में भ्रमण किया। सभी संवेदनशील क्षेत्रों में लोगों से शांति कायम करने की अपील की। देर रात तक सभी थानों की फोर्स के साथ पीएसी और आरएएफ को लगाकर फ्लैग मार्च किया गया।

पूर्व पार्षद समेत दस को भेजा जेल

कानून व्यवस्था बिगाड़ने वाले पूर्व पार्षद समेत विभिन्न थानाक्षेत्रों से दस लोगों को पुलिस ने जेल भेज दिया। बवाल की फिराक में लगे अन्य लोगों को चिन्हित भी किया। खुफिया इनपुट के बाद उक्त लोगों पर नजर रखने के आदेश दिए हैं।

हापुड़ अड्डा, भूमिया पुल और घंटाघर पर चला ड्रोन

पुलिस ने एहतियातन हापुड़ अड्डे पर ड्रोन चलाकर आसपास क्षेत्र की गतिविधियां जानीं। भूमिया पुल से खत्ता रोड पर ड्रोन से जानकारी ली गई। घंटाघर पर ड्रोन चलाकर यह निगरानी की गई कि कहीं बवाल के लिए छतों पर पत्थर तो नहीं जमा कर रखे हैं।

बवाल के बाद ऐसे चेते अफसर

1700 पुलिस मित्रों को सभी थाना क्षेत्रों में संवेदनशील इलाकों में भ्रमण पर लगाया गया। अपने क्षेत्र में लोगों को शांति व्यवस्था कायम रखने की जिम्मेदारी दी।

सिविल डिफेंस के 250 सदस्यों को संवेदनशील क्षेत्रों में घुमाया गया।

अयोध्या निर्णय के समय पुलिस ने कई वाट्सएप ग्रुप बनाकर दोनों समुदाय के अलग-अलग सोशल मीडिया वर्कर बनाए थे। 1100 सोशल मीडिया वर्कर्स को भी लगा दिया है।

जुमे की नमाज को लेकर कड़े बंदोबस्त

आज जुमे की नमाज को लेकर शहर की प्रमुख मस्जिदों पर पुलिस की अतिरिक्त ड्यूटी लगाई है। नमाज के दौरान कोई तकरीर न पढ़ी जाए, इसके भी व्यापक इंतजाम किए हैं। आइजी ने नमाज के समय कप्तान समेत सभी अफसरों को सड़कों पर रहने का आदेश दिया है। नमाज के दौरान सभी स्थानों पर पुलिस पिकेट रहेगी।

इनका कहना है

जनपद को जोन और सेक्टर में बांटकर धारा 144 लागू है। कानून हाथ में लेने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। जनता शहर में अमन बनाए रखे। अफवाहों पर कतई ध्यान न दें। मेरठ और हापुड़ दोनों जनपदों में कमिश्नर के साथ सुरक्षा का जायजा ले चुके हैं।

- आलोक सिंह, आइजी रेंज

मेडिकल कालेज हाई अलर्ट पर

नागरिकता संशोधन कानून को लेकर लखनऊ समेत देश के कई शहरों में ङ्क्षहसक प्रदर्शन को लेकर मेडिकल प्रशासन हाई अलर्ट मोड में आ गया है। प्राचार्या डा. आरसी गुप्ता ने गुरुवार सभी विभागाध्यक्षों को कैंपस में रहने का निर्देश जारी कर दिया। इमरजेंसी वार्ड और ट्रामा सेंटर को विशेष रूप से अलर्ट किया गया है। प्राचार्य डा. आरसी गुप्ता ने बताया कि चिकित्सा सेवाओं को भी अलर्ट कर दिया गया है। मेडिकल कालेज के सभी चिकित्सकों को शहर में रहने के लिए कहा गया है। शुक्रवार को सभी चिकित्सकों का अवकाश रद्द करने का फरमान आ सकता है। प्राचार्य ने क्लीनिकल विभागों में दवाओं, चिकित्सकों एवं पैरामेडिकल स्टाफ की उपलब्धता की समीक्षा की है। आपरेशन थिएटर, आइसीयू समेत अन्य इकाइयों को तैयार रहने के लिए कहा गया है। उधर, जिला अस्पताल, महिला अस्पताल, सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों को अलर्ट कर दिया गया है। सभी प्रभारियों को केंद्र पर रहने के लिए कहा गया है। ड्रग विभाग से सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर दवाएं भेजी गई हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.