मेरठ, जेएनएन। छह साल बाद एक बार फिर मेरठ में रणजी मैच की रणभूमि तैयार होगी। स्टार क्रिकेटर्स से सजी टीमों के खिलाड़ी हुंकार भरेंगे और उनका साथ देने के लिए मेरठ के क्रिकेट प्रेमी भी उनके बीच होंगे। मेजबानी के लिए मेरठ डिस्टिक्ट क्रिकेट एसोसिएशन (एमडीसीए) की तैयारियों को देखने के बाद ही उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (यूपीसीए) ने सत्र 2019-20 सत्र का एक रणजी मैच मेरठ को देने का निर्णय लिया है। यह मैच नौ से 12 दिसंबर तक उत्तर प्रदेश और रेलवे के बीच होगा। उत्तर प्रदेश और रेलवे के इस मैच में भी स्टार क्रिकेटर्स के खेलने की संभावना है। इन दिनों रेवले टीम की ओर से मेरठ के करन शर्मा भी खेल रहे हैं। वहीं यूपी रणजी की वर्तमान टीम में अंकित राजपूत, प्रियम गर्ग आदि खिलाड़ी हैं।

बीसीसीआइ ने बढ़ा दिया है स्तर

बीसीसीआइ ने रणजी मैचों के आयोजन के लिए मैदान और पवेलियन में सुविधाओं का स्तर काफी बढ़ा दिया है। उसी बढ़े हुए स्तर के कारण पिछले छह सालों के दौरान मेरठ में रणजी ट्रॉफी का मैच नहीं मिला। अब बीसीसीआइ के नियमों के अनुसार किसी भी प्रदेश के क्रिकेट एसोसिएशन के अंतर्गत रणजी के मैच पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियमों में ही आयोजित कराए जाएंगे। अगर वहां कोई अन्य मैच या प्रोग्राम हुआ तभी अन्य ग्राउंड पर मैच होंगे। इसमें पवेलियन को मुख्य रूप से सभी सुविधाओं से सुसज्जित होना चाहिए। यूपीसीए के अंतर्गत कानपुर और लखनऊ के दो अंतरराष्ट्रीय स्तर के स्टेडियम हैं।

15 लाख में बनेगा पवेलियन

एमडीसीए के कोषाध्यक्ष राकेश गोयल के अनुसार रणजी के स्तर का पवेलियन व ग्राउंड में अन्य सुविधाओं को बढ़ाने की तैयारी एमडीसीए ने शुरू कर दी है। इस बाबत रविवार को हुई बैठक में 15 लाख रुपये में भामाशाह पार्क के वर्तमान पवेलियन को भीतर से आधुनिक व सभी सुविधाओं से सुसज्जित किया जाएगा। वर्ष 1936 में बना यह पवेलियन धरोहर की श्रेणी में आने के कारण इसमें बाहर से कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। यह धनराशि एमडीसीए सदस्य और मेरठ कॉलेज प्रबंधन एकत्र करेंगे। इस बाबत बनी समिति का चेयरमैन पुलक गर्ग को बनाया गया है। इस बैठक में एमडीसीए अध्यक्ष जेके अग्रवाल, उपाध्यक्ष अजय रस्तोगी, संयुक्त सचिव राजेंद्र सिंघल, संजय रस्तोगी, र¨वद्र चौहान उपस्थित रहे।

इन्‍होंने बताया

इस सत्र में उत्तर प्रदेश और रेलवे के बीच रणजी मैच की मेजबानी मेरठ को दी गई है। एमडीसीए ने बेहतरीन तैयारी व आयोजन का आश्वासन दिया है। आशा है मेरठ में रणजी का भव्य आयोजन होगा और शहर के लोग इससे जुड़ेंगे।

- डा. युद्धवीर सिंह, सचिव, यूपीसीए

मेरठ में खेले गए पिछले पांच रणजी मैच

सत्र 2009-10

मैच : उत्तर प्रदेश बनाम कर्नाटक

मैदान : भामाशाह पार्क

रिजल्ट : 185 रन से कर्नाटक विजेता

स्टार खिलाड़ी : राहुल द्रविड़ (97 व >> 51 रन)

सत्र 2010-11

मैच : उत्तर प्रदेश बनाम पंजाब

मैदान : भामाशाह पार्क

रिजल्ट : मैच ड्रॉ

स्टार खिलाड़ी : युवराज सिंह (52 व >> 24 रन)

प्रवीण कुमार (पांच व एक विकेट)

सत्र 2010-11

मैच : उत्तर प्रदेश बनाम सौराष्ट्र

मैदान : गांधी बाग

रिजल्ट : मैच ड्रॉ

स्टार खिलाड़ी : मो. कैफ (33 व 60 रन)

र¨वद्र जडेजा (22 रन, 5 विकेट)

सत्र 2012-13

मैच : उत्तर प्रदेश बनाम कर्नाटक

मैदान : भामाशाह पार्क

रिजल्ट : मैच ड्रॉ

स्टार खिलाड़ी : मो. कैफ (122 व 36 रन)

भुवनेश्वर कुमार (36 व 91 रन एवं पांच >> विकेट)

सत्र 2013-14

मैच : उत्तर प्रदेश बनाम तमिलनाडु

मैदान : भामाशाह पार्क

रिजल्ट : मैच ड्रॉ

स्टार खिलाड़ी : मुरली विजय व मो. कैफ

Posted By: Taruna Tayal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस