मेरठ, जेएनएन। दाखिले की दौड़ में शामिल नौनिहालों के स्वजनों का यह समय बेहद महत्वपूर्ण है। विभिन्न स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया अंतिम दौर में चल रही है। मेरठ पब्लिक स्कूल की सभी शाखाओं में इन दिनों बच्चों के प्रवेश चल रहे हैं, जो 31 मार्च तक चलेंगे। कैंट की दोनों व शास्त्रीनगर की बालिका शाखा में दाखिले के लिए बच्चों की प्रवेश परीक्षाएं हो चुकी हैं। स्कूलों में लिखित परीक्षा के आधार पर ही बच्चों के 75 फीसद मेरिट बनती है। लिखित परीक्षा में सफल होने वाले बच्चों के ही एल्युमनी व सिब्लिंग प्वाइंट जुड़ते हैं। शुरुआती प्रवेश नर्सरी में होता है और हर बढ़ती कक्षा के साथ एक-एक सेक्शन बढ़ाया जाता है।

स्कूल में शुरू किया आउटडोर जिम

फिट इंडिया मूवमेंट के तहत बच्चों में फिटनेस की आदत शुरू से ही डालने के लिए एमपीएस ग्रुप ने स्कूल परिसर में ओपन जिम की शुरुआत की है। इसकी शुरुआत सबसे पहले एमपीजीएस कैंट की शाखा में हुई है। इसमें करीब 50 तरह के उपकरण बच्चों की सुविधा व सहूलियत के साथ ही उनके लिए जरूरी व्यायाम वाले उपकरण लगाए गए हैं। यह व्यवस्था अन्य शाखाओं में भी होगी। वहीं, एमपीजीएस कैंट शाखा में किंडरगार्टन को भी अलग से बनाया जा रहा है। स्कूल में कक्षा नर्सरी से नौवीं व 11वीं में दाखिले चल रहे हैं।

यह है दाखिले का आधार

- हर शाखा में नर्सरी में 50-50 सीटें

- कक्षा एक में 70-70 सीटें

- कक्षा एक से ऊपर की सभी कक्षाओं में लिखित परीक्षा।

- लिखित परीक्षा के रिजल्ट पर ही बनती है 73 फीसद मेरिट

- लिखित परीक्षा में सफल होने पर एल्युमनी व सिब्लिंग प्वाइंट

- नजदीकी बच्चों को प्राथमिकता।

---

दीवान की सूची जारी, आज पहुंचेगा सोफिया का संदेश

दीवान पब्लिक स्कूल प्रबंधन की ओर से कैंट व जागृति विहार शाखा में कक्षा एक में दाखिले के लिए चयनित बच्चों की सूची बुधवार को वेबसाइट पर अपलोड कर दी है। इस साल दीवान स्कूल की ओर से चयनित बच्चों की सूची न ही वेबसाइट पर जारी की गई है और न ही स्कूल के नोटिस बोर्ड पर चस्पा की गई है। जिन स्वजनों ने बच्चों का पंजीकरण कराया और जिन बच्चों ने प्रवेश परीक्षा में हिस्सा लिया था, उन्हें यूजर आइडी व पासवर्ड दिया गया है। सभी स्वजन उसी यूजर आइडी व पासवर्ड का इस्तेमाल कर स्कूल की वेबसाइट पर प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट देखेंगे। संबंधित बच्चे का रोज नंबर, यूजर आइडी व पासवर्ड डालने पर ही बच्चे के चयनित होने या चयनित न होने की जानकारी मिलेगी। अब तक स्कूल की ओर से जारी ओपन लिस्ट को इस साल से गोपनीय करते हुए संबंधित स्वजनों को ही रिजल्ट देखने की सुविधा प्रदान की है। स्वजन स्कूल की वेबसाइट पर अपने-अपने बच्चों का नाम देख सकते हैं। वहीं, सोफिया ग‌र्ल्स स्कूल की ओर से एलकेजी में दाखिले के लिए चयनित बालिकाओं के स्वजनों को गुरुवार को ई-मेल के जरिए सूचना भेजी जाएगी। ई-मेल में चयनित बच्चों के दाखिले की प्रक्रिया से संबंधित तमाम जानकारियां मिलेंगी। सेंट मेरीज एकेडमी में कक्षा एक में दाखिले के लिए चयनित बच्चों की सूची 20 मार्च के बाद जारी की जाएगी।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस