Move to Jagran APP

आतंकवाद के खिलाफ अब सरकार कुछ करके दिखाए, बहुत सुन चुके भाषण

मेरठ में आयोजित दो दिवसीय डॉक्टर भारत अत्री खेल महोत्सव में शामिल होने पहुंचे महाभारत के भीम और अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी प्रवीण कुमार ने खिलाड़ियों को प्रोत्साहित किया।

By Taruna TayalEdited By: Published: Thu, 21 Feb 2019 02:23 PM (IST)Updated: Thu, 21 Feb 2019 02:23 PM (IST)
आतंकवाद के खिलाफ अब सरकार कुछ करके दिखाए, बहुत सुन चुके भाषण
आतंकवाद के खिलाफ अब सरकार कुछ करके दिखाए, बहुत सुन चुके भाषण
मेरठ, जेएनएन। कैलाश प्रकाश स्पोर्ट्स स्टेडियम में गुरुवार को शुरू हुए दो दिवसीय डॉक्टर भारत अत्री खेल महोत्सव में शामिल होने पहुंचे महाभारत के भीम और अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी के तौर पर पहचान रखने वाले प्रवीण कुमार ने खिलाड़ियों को प्रोत्साहित किया। प्रवीण कुमार ने पुलवामा आतंकी हमले पर कहा कि केंद्र सरकार को अब आतंकवाद के जवाब में कुछ करना ही पड़ेगा। नेताओं के भाषण बहुत सुन चुके अब लोग सरकार और सेना को कुछ करते हुए देखना चाहते हैं।
जवानों की मौत बहुत दर्दनाक
पुलवामा के आतंकी हमले में शहीद हुए जवानों की मौत को बेहद दर्दनाक मानते हुए प्रवीण कुमार ने कहा कि जवानों को ऐसी मौत नहीं मिलनी चाहिए। यह बेहद खराब मौत है जिसमें उन्हें शहादत मिली। सैनिक लड़ने को तैयार हैंं और उसी तरह अब पाकिस्तान से आर-पार की लड़ाई की जानी चाहिए। सर्जिकल स्ट्राइक जैसे किसी कार्रवाई पर उन्होंने कहा कि छोटी मोटी कार्रवाई कर उसे बड़ा सर्जिकल स्ट्राइक कहना ठीक नहीं है। पिछला सर्जिकल स्ट्राइक भाजपा का सर्जिकल स्ट्राइक था, लेकिन इस बार देश की जनता देश की ओर से सर्जिकल स्ट्राइक चाहती है, तभी दुश्मन से बदला पूरा होगा और शहीदों को सच्ची श्रद्धांजलि मिल सकेगी।
पैसे बचा रही केंद्र सरकार
प्रवीण कुमार ने कहा कि केंद्र सरकार कुछ पैसे बचाने के लिए घाटी में तैनात जवानों की जान जोखिम में डाल रही है। बस चलाने की बजाए सभी जवानों को हवाई जहाज से कश्मीर से जम्मू लाया जाना चाहिए। देश के जवानों के लिए थोड़ा खर्च अधिक होना मायने नहीं रखता, उनका सुरक्षित रहना अधिक मायने रखता है और ऐसा हुआ होता तो सारे जवान आज जीवित होते और किसी न किसी ऑपरेशन की तैयारी कर रहे होते।
नकलची मत बनो अपनी पहचान बनाओ
प्रवीण कुमार ने खिलाड़ियों से कहा कि किसी बड़े खिलाड़ी की नकल मत बनो, अपनी पहचान बनाओ जिससे बड़े लोग आपसे और आपके नाम से जुड़ना चाहेंं। जीवन में तीन चीजें सबसे महत्वपूर्ण हैंं। स्वयं को अनुशासित करना, गोल बड़ा रखना और बड़ों का सम्मान करना। जिसमें यह तीनों चीजें होती हैं वह हर समय सीखने की कोशिश में रहता है। आप अपने सामने खड़े हर व्यक्ति में अच्छे गुणों को देखिए और उसको अपने जीवन में उतारने की कोशिश कीजिए। जो खिलाड़ी बड़ा लक्ष्य लेकर परिश्रम से आगे बढ़ेगा उसके सामने कठिनाइयां तो आएंगी लेकिन वह हर लक्ष्य को साधने में भी सफल होगा।
नशे से बनाएं दूरी
प्रवीण कुमार ने कहा कि वर्तमान समय में खिलाड़ियों के लिए सुविधाओं की कमी नहीं है। यह सच है कि सुविधाएं उन्हीं खिलाड़ियों को मिलती है जो अपनी मेहनत से एक मुकाम हासिल कर लेते हैं। उस मुकाम को पाने के लिए आपको स्वयं कड़ी मेहनत कर वहां तक पहुंचना होगा। प्रवीण कुमार ने कहा कि खिलाड़ियों को नशे से दूरी बनाकर रखनी चाहिए। ऐसा कतई ना हो कि खेल में आगे बढ़े और बीच में रास्ता भटक कर दूसरी ओर निकल जाएं। इसलिए फोकस खेल पर रखिए और अपने स्वास्थ्य को ठीक रखिए तभी खेल में अधिक दिनों तक बने रह सकेंगे।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.