Move to Jagran APP

टीपीनगर में रोड़ी डस्ट पर कार्रवाई का विरोध, हंगामा

मेरठ : हवा में प्रदूषण बढ़ने के बाद अफसरों को एनजीटी के आदेश याद आये। कमिश्नर ने प्रशासन, पु

By JagranEdited By: Published: Sat, 11 Nov 2017 02:51 AM (IST)Updated: Sat, 11 Nov 2017 02:51 AM (IST)
टीपीनगर में रोड़ी डस्ट पर कार्रवाई का विरोध, हंगामा
टीपीनगर में रोड़ी डस्ट पर कार्रवाई का विरोध, हंगामा

मेरठ : हवा में प्रदूषण बढ़ने के बाद अफसरों को एनजीटी के आदेश याद आये। कमिश्नर ने प्रशासन, पुलिस और नगर निगम अफसरों को फटकार लगाई तो संयुक्त टीमों ने शहर में तीन स्थानों पर खुले रखकर बिक्री किये जा रहे रोड़ी डस्ट पर डंडा चलाया। कंकरखेड़ा और गढ़ रोड पर टीमों ने 5500 घन फीट सामग्री जब्त की तथा दो लोगों को गिरफ्तार किया। टीपी नगर में व्यापारियों ने कार्रवाई का विरोध कर दिया। हंगामे के बीच टीम को खाली हाथ ही वापस आना पड़ा। यहां 23 व्यापारियों के 50-50 हजार रुपये के चालान की कार्रवाई की गई।

loksabha election banner

एनजीटी का आदेश है कि भवन निर्माण और निर्माण सामग्री की बिक्री का कार्य उसे ढककर किया जाये। लेकिन शहर में यह कार्य खुलेआम होते हैं। जिससे हर समय धूल का बवंडर उड़ता रहता है। आम लोग परेशान रहते हैं लेकिन पुलिस, प्रशासन और नगर निगम सभी अधिकारी बेफिक्र रहते हैं। पिछले कुछ दिनों से हवा में बढ़े प्रदूषण से हर कोई परेशान है। जिसके बाद अफसरों को एनजीटी के आदेश याद आये। कमिश्नर डा. प्रभात कुमार ने निर्माण कार्य तथा निर्माण सामग्री को खुली रखकर बिक्री को बंद कराने का सख्त आदेश दिया। जिसके बाद हड़कंप मचा और दोपहर लगभग दो बजे तीन संयुक्त टीमें अचानक शहर में तीन स्थानों पर कार्रवाई करने लगी।

सिटी मजिस्ट्रेट एमपी सिंह और नगर निगम के संपत्ति अधिकारी राजेश कुमार सिंह के नेतृत्व में टीम ने गढ़ रोड पर तेजगढ़ी चौराहा पर डिग्गी मोहल्ला से लेकर मेडिकल कालेज के गेट तक अभियान चलाया। संपत्ति अधिकारी ने बताया कि अजंता कालोनी के मोड़ पर तीन खोखे रखकर भवन निर्माण सामग्री का व्यापार किया जा रहा था। यहां खुली रखी 300 घन फीट रोड़ी डस्ट को जब्त किया गया। व्यापारी के खोखे ध्वस्त कर दिये गये तथा उनमें रखा 55 बोरी सीमेंट भी जब्त कर लिया गया। कार्रवाई का विरोध कर रहे व्यापारी पिता पुत्र को सिटी मजिस्ट्रेट ने शांति भंग करने के आरोप में गिरफ्तार करा दिया।

कंकरखेड़ा में दूसरी टीम ने एसीएम अमिताभ यादव, नगर निगम के कर अधीक्षक अक्षय कुमार के नेतृत्व में सरधना रोड पर जोरदार अभियान चलाया। यहां चार व्यापारियों का एनजीटी के आदेश के तहत 50-50 हजार का चालान किया गया। जबकि खुला रखा गया 5100 घन फीट रोड़ी डस्ट जब्त किया गया। टीम में सफाई एवं खाद्य निरीक्षक गजेंद्र सिंह, अवर अभियंता किशन लाल भी शामिल रहे।

तीसरी टीम थाना टीपी नगर से सटे टीपी नगर में शहीद द्वार के पास पहुंची। टीपी नगर में बड़ी संख्या में रोड़ी डस्ट और रेत का व्यापार होता है। यहां सभी इस सामग्री को खुला रखते हैं। दिनभर धूल उड़ती रहती है लेकिन जनता की परेशानी को कोई नहीं समझता। एसीएम अरविंद सिंह तथा कर अधीक्षक बी लाल के नेतृत्व में टीम ने खुली रखी सामग्री को जब्त करना शुरू किया तो रोड़ी डस्ट व्यापारी विरोध पर उतर आये। उन्होंने वहां हंगामा खड़ा कर दिया तथा अफसरों का घेराव कर लिया। हंगामा कर रहे व्यापारियों ने यहां से एक दाना भी जब्त नहीं करने दिया। एनजीटी के आदेश का उल्लंघन कर रहे व्यापारियों ने टीम को धरना देने तथा आत्मदाह तक करने की धमकी दे डाली। विरोध के चलते टीम को खाली हाथ वापस लौटना पड़ा। संपत्ति अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि यहां 23 व्यापारियों का 50-50 हजार का चालान किया गया है। टीम में कर अधीक्षक सुरेंद्र सिंह, जेई एसपी सिंह, दिल्ली रोड वाहन डिपो प्रभारी सुनील कुमार आदि शामिल रहे।

------

इन्होंने कहा..

एनजीटी के आदेश का उल्लंघन करने वाले व्यापारियों ने टीपी नगर में कार्रवाई का भी विरोध किया। यहां 23 व्यापारियों के चालान किये गये हैं। पूरे मामले की रिपोर्ट डीएम और कमिश्नर को भेजी जा रही है। भविष्य में यदि सामग्री फिर खुली रखी गई तो ऐसे लोगों को सीधे गिरफ्तार किया जाएगा।

राजेश कुमार, संपत्ति अधिकारी नगर निगम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.