मेरठ, जेएनएन। कोरोना वायरस के खिलाफ देश की लड़ाई में हर किसी को पूरी तैयारी के साथ शामिल करने के लिए आयुष मंत्रलय ने आरोग्य सेतु नामक मोबाइल एप तैयार किया है। इसका लिंक इन दिनों लोगों में खूब साझा किया जा रहा है। मानव संसाधन विकास मंत्रलय (एमएचआरडी) ने सभी शिक्षा बोर्ड व संस्थानों को इस मोबाइल एप को जन-जन तक पहुंचाने को कहा है। इस कड़ी में सीबीएसई ने भी सभी स्कूलों के प्रधानाचार्यो को आरोग्य सेतु एप का लिंक भेजकर इसे हर बच्चे के परिजनों व छात्र-छात्रओं से साझा करने के निर्देश दिए हैं।

कोरोना से जुड़ी हर जानकारी है यहां

इस मोबाइल एप्लीकेशन में कोरोना से संबंधित जागरूकता, सतर्कता के साथ ही ताजा जानकारी भी अपडेट होती रहती हैं। कोविड-19 सहायता केंद्रों के प्रदेशवार हेल्पलाइन नंबर, कोरोना के लक्षण जानने के लिए सेल्फ असेसमेंट टेस्ट, कोविड-19 के बारे में विस्तृत जानकारी, कोविड-19 : क्या करें और क्या न करें, और कोविड-19 से सुरक्षा के उपाय भी बताए गए हैं। इसके साथ ही स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रलय के ट्विटर एकाउंट का लिंक भी दिया गया है। यहां कोरोना से संबंधित हर पल की अपडेट ट्वीट की जाती है। इसके साथ ही वेबसाइट का लिंक भी दिया गया है।

सेल्फ असेसमेंट डाटा की होगी मॉनीटरिंग

आरोग्य सेतु मोबाइल एप पर सेल्फ असेसमेंट का अवसर दिया जा रहा है। इसमें कुछ लक्षणों को बताकर उनसे संबंधित सवाल पूछे जाते हैं। लोग सही तरीके से सही जवाब देते हुए इसमें सेल्फ असेसमेंट कर सकते हैं। असेसमेंट शुरू होने से पहले ही यह जानकारी दी जाती है कि ‘इस कॉल से दी गई जानकारी का उपयोग वर्तमान स्वास्थ्य संकट की निगरानी और प्रबंधन एवं कोविड-19 के विरुद्ध अनुसंधान के लिए किया जाएगा।’ सेल्फ असेसमेंट के जवाब के अनुसार यदि किसी को कुछ विशेष दिशा-निर्देश या मेडिकल हेल्प की जरूरत होगी तो मुहैया कराई जाएगी।

खूब साझा किया जा रहा एप

आरोग्य सेतु मोबाइल एप में कंटेंट पढ़ने के लिए हिंदी व अंग्रेजी सहित कई क्षेत्रीय भाषाएं भी दी गई हैं। यह मोबाइल एप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। हालांकि केवल आरोग्य सेतु डालने पर प्ले स्टोर पर यह एप नहीं दिख रहा है, लेकिन लिंक के जरिए प्ले स्टोर से ही डाउनलोड हो रहा है। यह एंड्रॉयड और आइओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। प्ले स्टोर पर इस एप को 4.6 की रेटिंग और 13 हजार से अधिक रिव्यू मिल चुके हैं। अब तक इसे 10 लाख से अधिक लोग डाउनलोड कर चुके हैं। 

Posted By: Taruna Tayal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस