Move to Jagran APP

पुलिस की सर्विलांस टीम को मिले 13 जमाती, 341 पर पहुंचा आंकड़ा Meerut News

मेरठ में 13 जमातियों के पकड़े जाने के बाद अब जमातियों का आंकड़ा जिलेभर में 341 तक पहुंच गया है। इनमें से 20 विदेशी जमाती हैं। जिनकी रिपोर्ट विदेश में भारतीय दुतवास को भेज दिया गया।

By Taruna TayalEdited By: Published: Mon, 06 Apr 2020 11:27 AM (IST)Updated: Mon, 06 Apr 2020 11:27 AM (IST)
पुलिस की सर्विलांस टीम को मिले 13 जमाती, 341 पर पहुंचा आंकड़ा Meerut News
पुलिस की सर्विलांस टीम को मिले 13 जमाती, 341 पर पहुंचा आंकड़ा Meerut News

मेरठ, जेएनएन। लॉकडाउन में जमात लेकर आए लोगों को ढूंढने के लिए पुलिस का अभियान जारी है। रविवार को भी पुलिस ने 13 जमातियों को तलाशा है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सभी को क्वारंटाइन कर दिया है। अब तक जिले का आंकड़ा 341 पर पहुंच गया है, जिसमें 20 विदेशी भी शामिल हैं। कोरोना संक्रमण से पॉजिटिव आए विदेशी जमातियों का ब्योरा भारतीय दूतावास को भेजा गया है। साथ ही सभी को मुकदमे में आरोपित बनाकर उनके खिलाफ ठोस सबूत जुटाए जा रहे हैं।

loksabha election banner

दिल्ली के निजामुद्दीन तब्लीगी जमात मरकज जलसे की घटना के बाद जमातियों को तलाशने का अभियान पूरे प्रदेश में चलाया गया है। मेरठ में भी बड़ी संख्या में जमाती मिल रहे हैं। एसएसपी अजय साहनी ने बताया कि रविवार को भी 13 जमाती मिले है, जिससे अब तक जमातियों की संख्या 341 पर पहुंच गई है। इसमें 20 जमाती विदेशी है, साथ ही 17 जमाती ऐसे हैं, जो निजामुद्दीन तब्लीगी जमात से आए थे। पुलिस ने स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ सभी को क्वारंटाइन कर दिया है। कुछ जमाती कोरोना पॉजिटिव भी मिले हैं। ऐसे में सभी विदेशी जमातियों के बारे में विदेश मंत्रलय और भारतीय दूतावास को मामले की जानकारी दे दी गई है। फिलहाल पुलिस ने सभी विदेशी जमातियों को मुकदमे में आरोपित बना दिया है।

मोबाइल बताएगा जमातियों की सच

पुलिस टीम ने सभी जमातियों के मोबाइल कब्जे में ले लिए है। साथ ही उनसे मोबाइल के लॉक भी खुलवाए गए हैं। मोबाइल के जरिए पुलिस जमातियों की पड़ताल कर रही है। पता लगाया जा रहा है कि जिले में किस-किस स्थान पर जमातियों का मूवमेंट रहा है। कोरोना पॉजिटिव आए जमातियों को लेकर पुलिस और स्वास्थ्य विभाग की टीम ज्यादा गंभीर है। एसएसपी ने बताया कि कोरोना पॉजिटिव जमातियों के मेरठ में प्रवेश से लेकर कहां-कहां गए, उनके प्रत्येक मूवमेंट की जानकारी जुटाई जा रही है। ताकि उनके संपर्क में आए लोगों को भी क्वारंटाइन किया जा सकें। पुलिस को उनके संपर्क में आए कुछ लोगों की जानकारी मिल गई है।

मोबाइल खोल रहा जमातियों के राज

मोबाइल से मिल रही जानकारी और जमातियों के बयान अलग-अलग हैं। ऐसे में जमातियों की सच्चाई मोबाइल खोल रहा है। एक मार्च से लेकर अब तक जमातियों ने किस-किस को कॉल की है, उनका रिकॉर्ड खंगाला जा रहा है। पुलिस ने जमातियों के संपर्क में आए 12 लोगों से भी पूछताछ की है। उधर, एसएसपी अजय साहनी का कहना है कि कोरोना संक्रमण के पॉजिटिव जमातियों का हर मूवमेंट चेक किया जा रहा है। वह जिले में कहां कहां घूमे। किस-किस से मिले है। जिले में प्रवेश के बाद उनके मोबाइल की लोकेशन निकाली जा रही है, ताकि

260 की रिपोर्ट बताएगी जमातियों ने कितना बढ़ाया संक्रमण

मेरठ, जेएनएन। कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण के लिए जूझ रहे स्वास्थ्य विभाग के लिए भले ही रविवार को राहतभरी खबर मिली, किंतु असली चुनौती सोमवार को है। माइक्रोबायोलॉजी लैब पर सोमवार को 260 सैंपल की जांच का भारी भरकम लोड होगा। इसके लिए टीम मस्जिदों से लेकर अन्य स्थानों पर रोके गए जमातियों की सैंपलिंग की। उधर, लक्षणों के आधार पर विभाग अब तक 589 मरीजों को संदिग्ध मान चुका है।

जमातियों के 150 और सैंपल लेगा विभाग

सीएमओ डॉ. राजकुमार ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग सोमवार को मस्जिदों व परतापुर समेत अन्य स्थानों पर बनाए गए क्वारंटाइन केंद्रों से 150 सैंपल लेगा। रविवार को मेडिकल कालेज की माइक्रोबायोलॉजी लैब में 138 सैंपलों की जांच की गई, जिसमें पांच पॉजिटिव मिले, जो शामली निवासी हैं। मेरठ में 31 मार्च के बाद पहली बार ऐसा हुआ, जिस दिन कोई मरीज नहीं मिला। जिले के 23 सैंपल जांचें गए, जिसमें कोई मरीज नहीं मिला। जिले में अब तक 32 मरीज मिल चुके हैं। उधर, रविवार को परतापुर क्षेत्र के क्वारंटीन केंद्र से 32 नए सैंपल जांच के लिए मेडिकल कालेज भेजे गए। संदिग्ध मरीजों को क्वारंटीन में भेजा गया। सोमवार को 136 सैंपलों की जांच रिपोर्ट आएगी। जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ. विश्वास चौधरी ने बताया कि रविवार को 35 सैंपल सरधना से, 21 परतापुर, 15 भावनपुर से व 38 अन्य संपर्कियों से लिए गए। एक दिन पहने के 35 सैंपल जांच लैब में पेंडिंग हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.