Move to Jagran APP

मवाना रोड के 300 परिवार होंगे करोड़पति, सीधे खाते में जाएगी राशि

एनएच-119 मेरठ-पौड़ी मार्ग के चौड़ीकरण का कार्य जल्द शुरू होगा। भूमि अधिग्रहण में अवॉर्ड की कार्रवाई पूरी हो चुकी है।

By Taruna TayalEdited By: Published: Sun, 10 Mar 2019 04:10 PM (IST)Updated: Sun, 10 Mar 2019 04:10 PM (IST)
मवाना रोड के 300 परिवार होंगे करोड़पति, सीधे खाते में जाएगी राशि
मवाना रोड के 300 परिवार होंगे करोड़पति, सीधे खाते में जाएगी राशि

मेरठ, जेएनएन। नेशनल हाईवे 119 मेरठ-पौड़ी मार्ग के चौड़ीकरण का कार्य जल्द शुरू होगा। एनएचएआइ की मांग के मुताबिक प्रशासन ने जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी कर ली। आपत्तियों की सुनवाई के बाद अवॉर्ड का कार्य भी पूर्ण हो गया है। जल्द जमीन मालिक किसान व अन्य लोगों के खातों में मुआवजा राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी। मेरठ जनपद की सीमा में इस मार्ग पर 12 गांवों के लगभग 300 लोगों की जमीन का अधिग्रहण किया गया है। मुआवजे के लिए लगभग 350 करोड़ रुपया वितरित किया जाना है।
बदतर हैं सड़क के हालात
मेरठ-पौड़ी राजमार्ग को लगभग 13 साल पहले एनएचएआइ ने चार लेन बनाया था। अब सड़क की हालत बदतर हो गई है। वाहनों के दबाव को देखते हुए इस मार्ग के चौड़ीकरण और सुदृढ़ीकरण की योजना तैयार की गई है।
मेरठ के 12 गांवों की 75 हेक्टेयर भूमि
नेशनल हाईवे के चौड़ीकरण के लिए एनएचएआइ ने जनपद के 12 गांवों में लगभग 75 एकड़ (7.5 लाख मीटर) भूमि का अधिग्रहण करने की मांग की थी। इसके मुताबिक प्रशासन ने भूमि के अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू की।
इस तरह मिलनी है राशि
प्रक्रिया के मुताबिक अवॉर्ड की कार्रवाई के बाद भू स्वामियों को मुआवजा राशि का वितरण किया जाना है। जनपद में अधिग्रहण की गई जमीन के मुआवजे के लिए 350 करोड़ रुपये दिए जाने हैं। अपर जिलाधिकारी भूमि अध्याप्ति कार्यालय के मुताबिक भूमि मालिक 300 परिवारों को यह राशि सीधे उनके बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी।
अब शुरू हो जाएगा निर्माण कार्य
भू स्वामी किसान व अन्य परिवारों को मुआवजा राशि का वितरण होने के साथ ही एनएचएआइ उक्त जमीन पर कब्जा लेकर काम शुरू कर देगी। अधिकारियों की मानें तो सड़क निर्माण का कार्य मार्च के अंत तक शुरू कर दिया जाएगा।

loksabha election banner

3700 रुपये प्रति मीटर तक मिलेगा दाम

इस मार्ग पर अधिकांश गांव सड़क किनारे ही बसें हैं, लिहाजा बड़े भाग पर व्यवसायिक भवन बने हैं। जमीन का दाम भी व्यवसायिक है। लिहाजा यहां जमीन का रेट काफी है। इस मार्ग का सर्किल रेट अधिकतम 650 रुपये प्रति वर्ग मीटर है, लेकिन व्यवसायिक भूमि पर 60 फीसद अतिरिक्त पैसा जोड़कर सर्किल रेट निर्धारित किया जाता है। उक्त सर्किल रेट की चार गुना राशि मुआवजे के रूप में दी जाती है। इस मार्ग पर 3700 रुपये प्रतिवर्ग मीटर तक का रेट भू स्वामियों को मिलेगा।
एनएच 709ए व 334 बी का होगा संयुक्त सर्वे
जनपद से गुजरने वाले दो अन्य नेशनल हाईवे के निर्माण की प्रक्रिया भी तेजी से जारी है। गढ़ से मेरठ और मेरठ से बागपत-सोनीपत तक के मार्ग को एनएच 709ए नाम दिया गया है। इसके अलावा मेरठ-करनाल मार्ग को एनएच 334 बी नाम दिया गया है। दोनों एनएच के चौड़ीकरण और निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया जारी है। भूमि अधिग्रहण की घोषणा के बाद आपत्तियां प्राप्त कर ली गई हैं। अब आपत्तियों की सुनवाई और ज्वाइंट मैनेजमेंट सर्वे किया जाना है। यह सर्वे एनएचएआइ, जिला प्रशासन और निर्माण के लिए चयनित एजेंसी की टीम द्वारा किया जाएगा।
इन गांवों की जमीन का हुआ है अधिग्रहण
1. मुजफ्फरनगर सैनी, 2. इंचौली 3. मसूरी, 4. नंगली ईशा, 5. बना, 6. मवाना खुर्द, 7. भैंसा, 8. कौहला, 9. कौल, 10. झुनझुनी, 11. सालारपुर, 12. समसपुर।
इन्‍होंने बताया
मेरठ-पौड़ी मार्ग पर भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया का काम पूरा कर लिया गया है। अब मुआवजा वितरण किया जाएगा। दोनों अन्य एनएच के लिए आपत्तियां प्राप्त कर ली गई हैं। अब जल्द उनका ज्वाइंट सर्वे किया जाएगा।
- ज्ञानेंद्र सिंह, एडीएम भूमि अध्याप्ति 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.