Move to Jagran APP

दंगल में एक साथ 23 मेरठी मल्ल ठोकेंगी ताल

राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाले जी दंगल में पहली बार मेरठ से 23 पहलवान दाव आजमाएंगे। इसके लिए अलग-अलग पहलवानों का बेस प्राइज तय किया गया है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 22 Jan 2020 05:00 AM (IST)Updated: Wed, 22 Jan 2020 06:06 AM (IST)
दंगल में एक साथ 23 मेरठी मल्ल ठोकेंगी ताल
दंगल में एक साथ 23 मेरठी मल्ल ठोकेंगी ताल

मेरठ, जेएनएन। राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाले 'जी दंगल' में पहली बार मेरठ से 23 पहलवान दाव आजमाएंगे। इसके लिए अलग-अलग पहलवानों का बेस प्राइज तय किया गया है। सभी को मिलाकर करीब 53 लाख रुपये से अधिक की बोली लगेगी। ये सभी पहलवान चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय के कुश्ती हॉल में प्रैक्टिस करते हैं। 12 मार्च को बनारस हिदू यूनिवर्सिटी में इसका मुकाबला होगा, जिसमें पूरे देश से पहलवान जुटेंगे।

prime article banner

प्रो रेसलिंग लीग के बाद यह पहला मुकाबला है, जिसमें कुश्ती के खिलाड़ियों की बोली लगेगी। भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह की ओर से कुश्ती और खिलाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं। इसी क्रम में पहली बार राष्ट्रीय स्तर पर खिलाड़ियों की बोली लगाकर जी दंगल में उतारा जा रहा है। मेरठ में पहली बार 23 खिलाड़ियों को जी दंगल के लिए चुना गया है। इसमें कुछ खिलाड़ी नेशनल और कुछ इंटरनेशनल हैं। एक लाख से आठ लाख रुपये तक इन खिलाड़ियों की बोली के लिए बेस प्राइस रखा गया है। इस प्रतियोगिता का टीवी पर लाइव प्रसारण भी किया जाएगा।

चार कैटेगरी बनाई

जी दंगल में खिलाड़ियों के बेस प्राइस के हिसाब से चार ग्रेड दिया गया है। ए ग्रेड के पहलवानों को तीन लाख रुपये, बी ग्रेड के पहलवानों को दो लाख रुपये, सी ग्रेड के पहलवानों को एक लाख रुपये निर्धारित किया गया है। सबसे अधिक ए प्लस ग्रेड के पहलवान को पांच से आठ लाख रुपये मिलेंगे। मेरठ में ए प्लस में इंदू चौधरी को रखा गया है।

इनका हुआ चयन

अंशु गुर्जर, अनुराधा तोमर, अर्चना, अर्चना तोमर, बबीता रानी, दीक्षा तोमर, दिव्या तोमर, गार्गी यादव, इंदू चौधरी, इंदू तोमर, इशिता तोमर, जसमीन सोम, मनू तोमर, मेधना, मोनी रानी, नीलम, पिंकी रानी, पूजा, पूजा तोमर, रूबी चौधरी और शीतल तोमर हैं।

खिलाड़ियों को मिलेगा प्रोत्साहन

कुश्ती के प्रशिक्षक जबर सिंह सोम ने बताया कि ज्यादातर पहलवान सामान्य परिवारों से आते हैं। कई लड़कियां कुश्ती के लिए अपनी खुराक का भी प्रबंध नहीं कर पाती हैं। ऐसे बहुत से खिलाड़ियों की मदद कुश्ती संघ से जुड़े और कुछ खेल प्रेमी करते हैं। जी दंगल में इन खिलाड़ियों की बोली लगने और कैश प्राइज मिलने से काफी सहायता मिलेगी। पहलवानों का आत्मविश्वास भी बढ़ेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.