Move to Jagran APP

बोर्ड परीक्षा : एनसीईआरटी और लेखन कौशल टर्म-2 के मददगार

विस्तृत उत्तरीय परीक्षा छात्र-छात्राओं के लिए नई नहीं है। इसलिए टर्म-2 की परीक्षा पैटर्न को लेकर शिक्षक व छात्र परेशान नहीं है लेकिन 50 प्रतिशत सिलेबस को ठीक से तैयार करने की चुनौती जरूर है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Jan 2022 06:21 AM (IST)Updated: Wed, 19 Jan 2022 06:21 AM (IST)
बोर्ड परीक्षा : एनसीईआरटी और लेखन कौशल टर्म-2 के मददगार
बोर्ड परीक्षा : एनसीईआरटी और लेखन कौशल टर्म-2 के मददगार

मेरठ, जेएनएन। विस्तृत उत्तरीय परीक्षा छात्र-छात्राओं के लिए नई नहीं है। इसलिए टर्म-2 की परीक्षा पैटर्न को लेकर शिक्षक व छात्र परेशान नहीं है, लेकिन 50 प्रतिशत सिलेबस को ठीक से तैयार करने की चुनौती जरूर है। बोर्ड परीक्षा की तैयारी में जुटे छात्रों के लिए अच्छी बात यह है कि टर्म-1 परीक्षा के लिए उन्होंने हर बिंदु को बेहद बारीकी से पढ़ने का अभ्यास किया था। इसकी मदद उन्हें टर्म-2 की तैयारी में भी मिलेगी। विषय पर पकड़ मजबूत होगी तो बोर्ड परीक्षा में विस्तृत उत्तर लिखने में भी सहुलियत होगी। गणित की एनसीईआरटी किताब दो बार पूरा करें

loksabha election banner

सीबीएसई 12वीं गणित के पेपर में तीन सेक्शन होंगे। सेक्शन-ए में छह प्रश्न दो-दो अंक के और इंटर्नल च्वाइस, सेक्शन-बी में चार प्रश्न तीन-तीन अंक के होंगे और दो इंटर्नल च्वाइस होगी। सेक्शन-सी में चार प्रश्न चार-चार अंक के होंगे और एक इंटर्नल च्वाइस होगी। प्रश्न संख्या 14 केस स्टडी होगा जिसमें दो प्रश्न दो-दो अंक के होंगे। 14 प्रश्नों को हल करने के लिए दो घंटे मिलेंगे। छात्रों के लिए जरूरी है कि वह एनसीईआरटी की किताब को कम से कम दो बार पूरा ठीक से पढ़ लें और सभी प्रश्नों को हल कर लें। पिछली बोर्ड परीक्षा में 80 से 90 प्रतिशत प्रश्न सीधे एनसीईआरटी से पूछे गए थे। कम से कम पांच माडल पेपर हल करें और जांचने के लिए अपने विषय शिक्षक को दें। पिछले साल 36 प्रश्नों के लिए तीन घंटे का समय था लेकिन इस बार 14 प्रश्नों के लिए दो घंटे मिलेंगे। इसलिए समय की कोई समस्या नहीं होगी। गणित में वेक्टर्स और थ्री-डाइमेंशनल ज्योमेट्री को सबसे ज्यादा महत्व दिया गया है इसलिए इन्हें अच्छे से तैयार करें।

-शरद गुप्ता, वरिष्ठ गणित शिक्षक -----

केमिस्ट्री ज्यादा पढ़ने से बढ़ेगा आत्मविश्वास

सीबीएसई कक्षा 12वीं टर्म-2 परीक्षा में केमिस्ट्री के पेपर में 12 प्रश्न तीन सेक्शन में होंगे। सेक्शन-ए में तीन प्रश्न दो-दो अंक के, सेक्शन-बी में आठ प्रश्न तीन-तीन अंक के और सेक्शन-सी में केस स्टडी होगा जिसमें पांच अंक के प्रश्न होंगे। केमिस्ट्री में कांसेप्ट आधारित, तार्किक, अंकीय हर तरह के प्रश्न होंगे। एनसीईआरटी के हर चैप्टर की विस्तृत रीडिंग से आत्मविश्वास बढ़ेगा। आर्गेनिक हो या इन-आर्गेनिक संपूर्ण तैयारी के लिए एनसीईआरटी किताब की रीडिंग बेहतर विकल्प है। अंकीय प्रश्नों की अच्छी तैयारी के लिए पहले चैप्टर और उसके बाद माडल पेपर को हल करें। प्रश्न पत्र सामान्य ही रहने की उम्मीद है लेकिन उसकी तैयारी पूरी रखें।

-नितिन निखरे, पीजीटी केमिस्ट्री, केएल इंटरनेशनल स्कूल

----

इकोनोमिक्स में अच्छे अंक के लिए लेखन कौशल सुधारें

सीबीएसई कक्षा 12वीं टर्म-2 में इकोनोमिक्स के पेपर में 13 प्रश्न होंगे। इसमें पांच प्रश्न दो-दो अंक के, पांच प्रश्न तीन-तीन अंक के और तीन प्रश्न पांच-पांच अंक के होंगे। दो अंक के प्रश्न लघु उत्तरीय होंगे जिनके उत्तर 30-50 शब्दों में देने हैं। तीन अंक वाले प्रश्न भी लघु उत्तरीय होंगे जिनके उत्तर 50-80 शब्द और पांच अंक वाले प्रश्न दीर्घ उत्तरीय होंगे जिनके उत्तर 80-120 शब्दों में लिखने होंगे। सीबीएसई की ओर से जारी इकोनोमिक्स का माडल पेपर बोर्ड परीक्षा की तुलना में बहुत ज्यादा कठिन है। ऐसा इसलिए जिससे परीक्षार्थी हर स्थिति के लिए तैयार रहें। माडल पेपर से अंकों का विभाजन और प्रश्नों के प्रकार को समझने में मदद मिली है। इकोनोमिक्स में लेखन कौशल अच्छा होना चाहिए इसलिए लिखने का खूब अभ्यास करें।

-मनीष शर्मा, पीजीटी इकोनोमिक्स, एमआइईटी पब्लिक स्कूल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.