Move to Jagran APP

Dengue In Meerut: मेरठ में डेंगू से महिला की मौत, 25 नए मरीज मिले, पैर पसार रहा वायरस

Dengue In Meerut डेंगू के बचाव के लिए बेहद सतर्क रहना जरूरी हो गया है। साफ सफाई पर विशेष ध्‍यान दें। मेरठ में इस वायरस का खतरा बढ़ रहा है। डेंगू से पीड़ित एक महिला ने दम तोड़ दिया। शहर और देहात में मरीजों की संख्‍या लगातार बढ़ रही है।

By Prem Dutt BhattEdited By: Published: Sun, 17 Oct 2021 09:30 AM (IST)Updated: Sun, 17 Oct 2021 09:30 AM (IST)
Dengue In Meerut: मेरठ में डेंगू से महिला की मौत, 25 नए मरीज मिले, पैर पसार रहा वायरस
मेरठ में बढ़ रहा खतरा। डेंगू मरीजों की कुल संख्या पहुंची 842।

मेरठ,जागरण संवाददाता। Dengue In Meerut मेरठ में डेंगू का प्रकोप बढ़ता जा रहा है, जबकि स्वास्थ्य विभाग आंकड़ों के हेरफेर में जुटा है। गढ़ रोड स्थित एक निजी अस्पताल में तीन तारीख को भर्ती फलावदा निवासी एक महिला मरीज की डेंगू से 13 अक्टूबर को मौत हुई, जिसक रिपोर्ट स्वास्थ्य विभाग तीन दिन तक नहीं जुटा सका। जिले में डेंगू से मरने वालों की संख्या पांच तक पहुंच गई है। वहीं, शनिवार को डेंगू के 25 नए मरीज मिले। अब डेंगू मरीजों की कुल संख्या 842 पहुंच गई है। ग्रामीण क्षेत्रों में 13, जबकि शहरी क्षेत्र में 12 मरीज मिले।

loksabha election banner

इन इलाकों में मरीज

मंडलीय सर्विलांस अधिकारी डा. अशोक तालियान ने बताया कि अब तक ग्रामीण क्षेत्र में कुल 410, जबकि शहरी क्षेत्र में 432 मरीज मिल चुके हैं। मलियाना में सर्वाधिक 87, रोहटा में 80 और मवाना में 69 मरीज मिल चुके हैं। सीएमओ डा. अखिलेश मोहन ने बताया कि अस्पतालों में भर्ती मरीजों की संख्या 166 पहुंच गई है। एक्टिव मरीज 273 हैं, जबकि 569 मरीज रिकवर हो चुके हैं। 107 मरीज अपने घर पर डेंगू का इलाज ले रहे हैं। डाक्टरों ने बताया कि मच्छरों से बचाव के लिए फुल बाजू के शर्ट पहनें। बुखार और बदन दर्द होने पर चिकित्सक से संपर्क करें। घर के बर्तनों में पानी न जमा होने दें।

मेरठ में कोरोना के दो मरीज मिले

मेरठ : कोरोना संक्रमण तकरीबन थम चुका है, लेकिन शनिवार को दो मरीजों में वायरस मिलने से स्वास्थ्य विभाग सतर्क हो गया। मंडलीय सर्विलांस अधिकारी डा. अशोक तालियान ने बताया कि 2798 सैंपलों की जांच की गई, जिसमें दो में संक्रमण मिला। कई सप्ताह बाद एक दिन में दो मरीजों में कोरोना मिला है। कोरोना के तीन मरीज विभिन्न अस्पतालों में इलाज ले रहे हैं। दो मरीज होम आइसोलेशन में हैं, जबकि एक्टिव मरीजों की संख्या पांच है। दो मरीज डिस्चार्ज कर दिए गए।

सोमवार को 147 केंद्रों पर 70 हजार डोज लगाने का लक्ष्य

मेरठ : सोमवार को फिर से जिले में टीकाकरण की रफ्तार बढ़ाने के लिए मेगा टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। इस बार जिला स्वास्थ्य विभाग ने कुल 70 हजार लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा है। इसके लिए कुल 147 केंद्रों के तहत टीकाकरण किया जाएगा। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. प्रवीण गौतम ने बताया कि कुल 147 केंद्रों में से करीब 63 केंद्रों पर कोवैक्सीन की 25 हजार डोज लगाने का लक्ष्य रखा गया है। वहीं शेष केंद्रों पर कोविशील्ड की 45 हजार डोज लगाने का लक्ष्य रखा गया है। उधर, शनिवार को कोरोना टीकाकरण मेें दूसरी डोज के बकाया लाभार्थियों के लिए चलाए गए विशेष टीकाकरण अभियान में 22800 के लक्ष्य के सापेक्ष 7790 ने दूसरी डोज व 2337 ने पहली डोज लगवाई। कुल 10127 लोगों ने टीका लगवाया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.