Move to Jagran APP

दीक्षा देने को तैयार चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय का 32 वां दीक्षा समारोह नौ मार्च को होने जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 07 Mar 2021 11:45 PM (IST)Updated: Sun, 07 Mar 2021 11:45 PM (IST)
दीक्षा देने को तैयार चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय
दीक्षा देने को तैयार चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय

मेरठ, जेएनएन। चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय का 32 वां दीक्षा समारोह नौ मार्च को होने जा रहा है। समारोह में किसी तरह की चूक न हो इसे ध्यान में रखते हुए रविवार को छात्रों और एनसीसी कैडेट्स ने रिहर्सल किया। कुलपति प्रोफेसर एनके तनेजा ने कहा कि जिन छात्र और छात्राओं ने अपनी कक्षा में सर्वोच्च स्थान प्राप्त किया है। ऐसे में उनसे अपेक्षा की जाती है उनका व्यवहार सही होगा। वह अपनी जिम्मेदारियों को अच्छे से समझेंगे कि उन्हें कब, कैसे और क्या बोलना है। रिहर्सल के दौरान दीक्षा समारोह से पहले कि सारी प्रक्रिया पूरी की गई। किस क्रम में छात्रों को राज्यपाल से मेडल लेना है। समारोह में सभी कार्यक्रमों को लेकर रिहर्सल किया गया। साथ ही राज्यपाल आनंदीबेन पटेल को गार्ड आफ आनर देने वाले एनसीसी कैडेटों ने आर्मी बैंड के साथ रिहर्सल किया। विवि के सभी विभागाध्यक्ष, संकाय अध्यक्ष, शिक्षक मौजूद रहे।

loksabha election banner

मंच पर पांच लोग बैठेंगे

दीक्षा समारोह में राज्यपाल के अलावा उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा, मुख्य अतिथि गुजरात विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति एमएन पटेल चौधरी, चरण सिंह विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एनके तनेजा, प्रति कुलपति रहेंगे।

57 मेधावियों को राज्यपाल से मिलेगा मेडल

57 टापर्स को राज्यपाल से मेडल मिलेगा। अन्य पदक विवि के पदाधिकारी दूसरे चरण में देंगे। दीक्षा समारोह में कुल 252 मेडल दिए जाएंगे। इसमें एक कुलाधिपति रजत पदक, वर्ष 2019 के 23 कुलपति स्वर्ण पदक, वर्ष 2020 की परीक्षा पास करने वाले 168 को कुलपति स्वर्ण पदक भी दिया जाएगा।

मेडल में सोना चांदी

सीसीएसयू में मेधावियों को मिलने वाला स्वर्ण पदक 150 ग्राम वजन में है। इसमें गोल्ड प्लेटेड डाई किया गया है। इससे इसका सुनहरा रंग कभी धूमिल नहीं होगा। स्वर्ण पदक के साथ 25 ग्राम का चांदी का कुंडा भी है जो शुद्ध चांदी का है। यह मेडल मेरठ में जीटी स्पो‌र्ट्स एंड अवार्ड के दीपक मित्थल ने तैयार कराया है। मेधावी बोले

नेशनल शूटर मुकुल को कुलाधिपति पदक

एमपीएड में टापर मुकुल चौधरी को कुलाधिपति पदक मिलेगा। उनके पिता विष्णु पाल सिंह दिल्ली पर्यटन विभाग से रिटायर हैं, मां लता देवी हैं। उन्होंने नोएडा कालेज आफ फिजिकल एजुकेशन से अपने कोर्स में सर्वाधिक अंक हासिल किया है। अब वह नेट, पीएचडी की तैयारी कर रहे हैं। एयर पिस्टल में नेशनल में पदक जीत चुके मुकुल का कहना है कि फिजिकल एजुकेशन को लेकर भ्रम है, इसमें कम टैलेंट की जरूरत है, जबकि इसमें सामान्य कोर्स के मुकाबले अधिक इंटेलीजेंस छात्र होते हैं। आज जिस तरह से तनाव बढ़ रहा है, छात्र गलत दिशा में जा रहे हैं। उसमें हर छात्रों को फिजिकल एक्टिविटी से ही बचाया जा सकता है। मुकुल कहते हैं कि यूपी में प्रतिभाएं हैं, उन्हें मौका मिले तो पदक लाकर दिखा सकती हैं। हरियाणा की तरह यहां भी खिलाड़ियों को नौकरी मिलनी चाहिए। मुकुल एमबीए, बीटीसी भी कर चुके हैं, वह आगे फिजिकल एजुकेशन के टीचर बनना चाहते हैं। राज्यपाल से मेडल पाने को लेकर वह उत्सुक हैं, अपनी मां के साथ मेडल लेने आएंगे।

श्रमिक के बेटे प्रवीन पाएंगे पदक

बीएससी एजी में सर्वाधिक अंक पाने पर प्रवीन कुमार को चौधरी चरण स्मृति प्रतिभा पुरस्कार मिलेगा। उन्होंने राष्ट्रीय किसान पीजी कालेज शामली से बीएससी की थी, अब सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि विश्वविद्यालय से एमएससी एग्रोनामी कर रहे हैं। वह आगे पीएचडी करके रिसर्च करना चाहते हैं। प्रवीन के पिता मजदूरी करते हैं, लेकिन बच्चों को पढ़ाई में कभी कमी नहीं की। प्रवीन के दो भाई और दो बहनें हैं। बड़ी बहन दिल्ली पुलिस में कार्यरत हैं। बकौल प्रवीन कालेज में जो भी पढ़ाया जाता था, वह उसे घर आते ही दोहराते थे। अगले टापिक को पहले पढ़कर कालेज जाते थे, जो समझ में नहीं आता। उसे शिक्षक से पूछ लेते थे। शामली के जमालपुर गांव के रहने वाले प्रवीन अपने पिता के साथ पदक लेने आएंगे।

कुलाधिपति रजत पदक होगा स्वर्ण पदक

चौधरी चरण सिंह विवि में सोमवार को कार्यपरिषद की बैठक है। इसमें पीएचडी उपाधि धारकों पर परिषद की मुहर लगेगी। साथ ही कुलाधिपति रजत पदक का नाम बदलकर कुलाधिपति स्वर्ण पदक किया जाएगा।

दीक्षा से एक घंटे पहले आएंगे उपमुख्यमंत्री

नौ मार्च को उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा दीक्षा समारोह से एक घंटा पहले आएंगे। परतापुर हवाई पट्टी पर सुबह आठ बजकर 10 मिनट पर आएंगे। यहां से कार से सीसीएसयू में आठ बजकर 45 मिनट तक पहुंच जाएंगे। सुबह 9.45 से 12.20 बजे तक वह सीसीएसयू के दीक्षा समारोह में रहेंगे। सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि विश्वविद्यालय में वह नहीं जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.