मेरठ, जेएनएन। मवाना रोड का नवीनीकरण कार्य शुरू हो चुका है। यह सड़क लोक निर्माण विभाग के स्वामित्व में है। मोदीपुरम फ्लाई ओवर से जीरोमाइल, लालकुर्ती होते हुए कमिश्नरी आवास चौराहा और मवाना रोड पर यशोदा कुंज कालोनी तक 11.5 किमी सड़क का नवीनीकरण किया जा रहा है। इसमें रूड़की रोड पर नवीनीकरण पहले ही पूरा कर लिया गया था। जिसके बाद अब मवाना रोड पर सड़क बनाई जा रही है। पूरा होने में लगभग 15 दिन का समय लगेगा। लोनिवि के प्रांतीय खंड के अधिकारियों का कहना है कि सड़क का अलॉटमेंट जारी नहीं हुआ है, लेकिन जनता की परेशानी को देखते हुए सड़क का नवीनीकरण किया जा रहा है। सड़क निर्माण की वजह से एक ओर का ट्रैफिक पूरी तरह रोक दिया गया, जिसकी वजह से दिनभर रूक-रूककर जाम की स्थिति बनी रही। शाम के समय स्थिति ज्यादा बिगड़ गई।

रात में नहीं हो सकता काम, दिन में लगता है जाम

लोक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता संजीव भारद्वाज ने बताया कि बिटुमिन सड़क बनाने के लिए गर्म मौसम अनुकूल होता है। तापमान कम होने पर सर्दी के दिनों में बिटुमिन का ठहराव सड़क पर सुचारू नहीं होता है। मौजूदा हालत में रात के वक्त ठंड होने लगी है। जिस कारण दिन में ही सड़क का नवीनीकरण किया जा रहा है। दिन में नवीनीकरण के दौरान मवाना रोड पर जाम लगता है। जिसमें वाहन सवारों की मुसीबत बन जाती है।

भटिंड़ा से मंगाया गया बिटुमिन

मवाना रोड पर नवीनीकरण करने के लिए लोक निर्माण विभाग ने पंजाब के भटिंड़ा से बिटुमिन मंगाया है। आने वाले माह में ठंड होने के कारण सड़कों का निर्माण कार्य नहीं होता है। इसलिए अक्टूबर या नवंबर के शुरुआती सप्ताह में ही अधिकतर निर्माण कार्यों को पूरा करने का उद्देश्य होता है। जिसके लिए स्थानीय स्तर पर बिटुमिन उपलब्ध नहीं हो पाया था।

भगत लाइंस तक सिंगल लेयर तैयार

लोक निर्माण विभाग ने यशोदा कुंज कालोनी से सड़क का नवीनीकरण शुरू किया है। गंगानगर मेन डिवाइडर रोड तक डिवाइडर के दोनों ओर दोहरी लेयर बिछाई जा चुकी है। मेन डिवाइडर रोड से भगत लाइंस तक सिंगल लेयर का काम भी पूरा हो चुका है। इससे आगे बढ़ते हुए कमिश्नरी आवास चौराहा, बाउंड्री रोड होते हुए जीरो माइल तक कार्य किया जाएगा।

यह भी जानिए 

सड़क का स्वामित्व: लोक निर्माण विभाग, प्रांतीय खंड़

सड़क की लंबाई: 11.5 किमी

स्वीकृत लागत: 4.77 करोड़

ठेकेदार कंपनी: शांति कंस्ट्रक्शन

डीएलपी: दो वर्ष तक मरम्मत की जिम्मेदारी 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस