Move to Jagran APP

एक चौथाई चम्मच आयोडीनयुक्त नमक से मिलती है सेहत की डोज

World Iodine Deficiency Disorder Day एक चौथाई चम्मच आयोडीनयुक्त नमक से दिनभर की जरूरत के आधे आयोडीन की पूर्ति हो जाती है। शरीर में आयोडीन की कमी से शारीरिक व मानसिक कमजोरी की समस्या भी हो सकती है।

By Taruna TayalEdited By: Published: Thu, 22 Oct 2020 01:24 AM (IST)Updated: Thu, 22 Oct 2020 01:24 AM (IST)
एक चौथाई चम्मच आयोडीनयुक्त नमक से मिलती है सेहत की डोज
एक चौथाई चम्मच आयोडीनयुक्त नमक से दिनभर की जरूरत के आधे आयोडीन की पूर्ति हो जाती है।

मेरठ, जेएनएन। शरीर में आयोडीन की कमी से शारीरिक व मानसिक कमजोरी की समस्या हो सकती है। बच्चों का मंदबुद्धि होना, बहरापन और महिलाओं में गर्भपात भी हो सकता है। आयोडीन युक्त नमक के सेवन से शरीर को रोजाना की आवश्यकता के आयोडीन की पूर्ति हो जाती है।

loksabha election banner

आयोडाइज्ड नमक में पर्याप्त मात्रा में होता है आयोडीन

पीएल शर्मा चिकित्सालय के फिजिशियन डा. सुशील कुमार गुप्ता ने बताया कि लोगों में जागरूकता के लिए 21 अक्टूबर को विश्व आयोडीन अल्पता विकार दिवस मनाया जाता है। बाजार में मिलने वाले आयोडाइज्ड नमक में पर्याप्त मात्रा में आयोडीन मौजूद रहता है। एक चौथाई चम्मच आयोडीनयुक्त नमक में करीब 71 माइक्रोग्राम आयोडीन होता है। जबकि दिनभर में 150 माइक्रोग्राम की जरूरत होती है। बाकी की कमी दूध-अंडा, चीज, मछली, सी-फूड, प्याज, शाक-सब्जी से हो जाती है। इनमें अच्छी मात्रा में आयोडीन होता है। उन्होंने बताया आयोडीन की कमी से मुख्य रूप से थायराइड से संबंधित बीमारियां उत्पन्न होती हैं। घेंघा रोग भी उनमें से एक है। उन्होंने बताया कि पहाड़ी क्षेत्रों में निवास करने वाले लोगों के लिए यह अभी समस्या का विषय बना हुआ है। वहां के पानी में आयोडीन की कमी होती है। पैकेट वाले नमक को भी उपयोग की अवधि के अंदर ही प्रयोग करना चाहिए। निर्धारित अवधि के बाद नमक से आयोडीन का लोप हो जाता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.