मेरठ, जेएनएन। पराली को जलाने की बजाय गन्ना विभाग ने किसानों से खेत में मल्चिंग करने की अपील की है। गन्ना विभाग ने इसके लिए फार्म मशीनरी बैंक की स्थापना की है। इस क्रम में प्रत्येक गन्ना समिति में दो ट्रैश मल्चर की व्यवस्था की जाएगी। ट्रैश मल्चर की कीमत लाखों में होने के कारण किसानों के लिए खरीद पाना मुश्किल है। लेकिन इसे किराये पर लिया जा सकता है। जिला गन्ना अधिकारी डा. दुष्यंत कुमार ने बताया कि गन्ना किसान अपनी गन्ना समिति में संपर्क कर ट्रैश मल्चर को किराये पर ला सकता है। इसके लिए गन्ना विभाग ने न्यूनतम शुल्क तय किया है। उन्होंने बताया कि ट्रैश मल्चर पर्यावरणीय प्रदूषण को रोकने व भूमि की उर्वरता बढ़ाने में मददगार साबित होंगे। फार्म मशीनरी बैंक से ट्रैक्टर सहित 12 प्रकार के 35 कृषि यंत्र उपलब्ध कराने की योजना है। इससे किसानों के समय व श्रम दोनों की बचत होगी। गन्ना काटने के बाद ट्रैश मल्चर के प्रयोग से खेत में पड़ी सूखी पत्तियों को टुकड़ों में काटकर भूमि में मिलाया जाता है। ये बहुत जल्द सड़कर खाद में परिवर्तित हो जाती है। इस विधि को ट्रैश मल्चिंग कहते हैं। इससे भूमि में जैविक कार्बन की मात्रा बढ़ती है, साथ ही उर्वरा क्षमता में वृद्धि होकर अधिक उपज प्राप्त होती है।

सरस्वती लोक में जिम की शुरुआत

सरस्वती लोक कालोनी की बाजार में शनिवार को बतौर विशिष्ट अतिथि भाजपा महानगर के महामंत्री महेश बाली व कालोनी के बिल्डर वरुण अग्रवाल ने फीताकर काटकर बीएम मैकेनिक जिम का शुभारंभ किया। इस दौरान जिम के संचालक मोहित अरोरा भी मौजूद रहे। उन्होंने बताया जिम में सभी तरह के अत्याधुनिक मशीन व उपकरण मौजूद रहे।

मेरठ में खुला अर्थ एंड प्योर स्टोर

गढ़ रोड स्थित एसटूएस स्क्वायर माल में अर्थ एंड प्योर ओवरसीज स्टोर की शुरुआत शनिवार को हुई। उद्घाटन मुख्य अतिथि डा. नीरज कांबोज ने किया। प्रीति अग्रवाल ने बताया कि कंपनी होलसेल और रिटेल सेल में डील करती है। यहां फ्लेवर्ड ड्राई फ्रूट्स, गिफ्ट आइटम और शादी के कार्ड उपलब्ध होंगे। मौके पर इंद्र गर्ग, ऋषि अग्रवाल, संकेत जिंदल आदि लोग मौजूद थे।

24 मार्ट का उद्घाटन

बिजली बंबा बाईपास स्थित पामग्रीन के पीछे 24 मार्ट का उद्घाटन शनिवार को सीओ ब्रह्मापुरी अमित कुमार राय ने रिबन काटकर किया। हेमंत कुमार ने बताया कि मार्ट में सभी प्रकार की आवश्यक वस्तुएं उपलब्ध हैं। इस दौरान शक्ति माहेश्वरी, प्रभाकर झा और देवेंद्र शर्मा भी उपस्थित रहे।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस