Move to Jagran APP

Coronavirus से घबराएं नहीं, इन नियमों का करें पालन; कोरोना से बचाव की पूरी गारंटी

कोरोना से बचाव के लिए आज बहुत ही सर्तक रहने की आवश्‍यकता है। कोरोना वायरस जिले में तेजी से फैल रहा है। शासन के द्वारा जारी किए गए निर्देश का पालन और डाक्‍टरों की सलाह से पुष्‍टाहार का सेवन करें ।

By Prem BhattEdited By: Published: Tue, 29 Sep 2020 07:17 PM (IST)Updated: Tue, 29 Sep 2020 07:17 PM (IST)
Coronavirus से घबराएं नहीं, इन नियमों का करें पालन; कोरोना से बचाव की पूरी गारंटी
कोरोना वायरस जांच की सांकेतिक तस्‍वीर। जागरण

बिजनौर, जेएनएन। कोरोना संक्रमण बढ़ता ही जा रहा है। नित नये केस मिल रहे है। कुल लोगों की लापरवाही के कारण कोरोना की चेन टूटने का नाम नहीं ले रही है। इस कारण लोग तनाव भरी जिंदगी जी रहे है। शासन के निर्देशों का पालन करने से कोरोना से बचा जा सकता है।

prime article banner

शासन एवं स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी निर्देशों का लोग पालन नहीं कर रहे है। बाजारों में लोग भीड़ का हिस्सा बनने न तो कतराते हैं और न ही मास्क लगाना ही पसंद करते हैं। इन सभी लापरवाही की वजह से ही जिले में कोरोना अपना पैर पसारता जा रहा है। शासन द्वारा जारी निर्देशों का पालन किया जाए तो न सिर्फ संक्रमितों की बढ़ती संख्या को रोका जा सकता है, वरन कोरोना की चेन भी तोड़ी जा सकती है।

शासन के इन नियमों का करें पालन

कोरोना संक्रमण से बचने के लिए घर से बाहर केवल आवश्यक कार्य के लिए निकले। भीड़ का हिस्सा बनने से बचें। घर से बाहर निकलते समय मुंह और नाक को ढकें व मास्क अवश्य ही पहने, नाक, मुंह व कान पर बिना हाथ सैनिटाइज किए न लगाएं। हाथ और साबुन या हैंडवास से बार-बार धोंए। किसी से मिलने या पास जाते वक्‍त दो गज की दूरी बनाएं रखें।

इन पुष्‍टाहार का करें सेवन 

डा. राधेश्याम वर्मा बताते हैं कि रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए पौष्टिक आहार का सेवन करें। ताजा गर्म भोजन करें। गुनगुने पानी का सेवन करें। तेज मिर्च मसाले व तले भूने खाद्य पदार्थों से परहेज करें। बाजार में मिलने वाले डिब्बा बंद खाद्य पदार्थ एवं फास्ट फूड का इस्तेमाल करने से बचे। नीबू, संतरा, मौसमी, कीनू, मौसमी फलों, अदरक, लहसुन का सेवन करें। आवश्यकता पडऩे पर योग्य चिकित्सक की सलाह लें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.