मेरठ, जेएनएन। गुरुवार को मलियाना फ्लाईओवर से नवीन सब्जी मंडी तक नाले का निर्माण शुरू हो गया। छह माह में बनने वाले इस नाला निर्माण से मलियाना समेत करीब चार वार्डों की जलनिकासी सुनिश्चित हो सकेगी।

लगभग डेढ़ साल पहले नाला निर्माण के लिए टेंडर हुआ था। रेलवे ने मलियाना फ्लाईओवर में अपने हिस्से का निर्माण भी करा दिया था। शेष काम नगर निगम को करना था। रेलवे की सहमति और अधिकारियों की बेपरवाही से यह निर्माण रुका रहा। ठेकेदार विपिन त्यागी ने बताया कि रेलवे ने मौखिक सहमति दी है। रेलवे अधिकारियों ने कहा है कि रेलवे लाइन किनारे खोदाई नहीं होगी। पुराने नाले के पानी को डायवर्ट नहीं किया जाएगा। पंप लगाकर पुराने नाले का पानी निकाला जाएगा। यह नाला दो किमी. लंबा बनना है। नवीन सब्जी मंडी की ओर से मलियाना फ्लाईओवर के नीचे अधूरे पड़े निर्माण तक बनाया जाएगा। इस नाले के निर्माण से मलियाना के एक बड़े हिस्से, किशनपुरा मार्केट, नई बस्ती, चंद्रलोक, साबुन गोदाम, गुप्ता कालोनी, मलियाना फ्लाईओवर के आसपास के क्षेत्र, टीपी नगर तक की जलनिकासी सुनिश्चित होगी। चीफ इंजीनियर यशवंत कुमार ने कहा कि तय अवधि में ही इस नाले का निर्माण पूरा कर लिया जाएगा। थापरनगर नाले का किया निरीक्षण

भैंसाली बस अड्डे के पीछे थापर नगर नाले की सफाई के लिए नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. गजेंद्र सिंह ने निरीक्षण किया। निरीक्षण रिपोर्ट नगर आयुक्त को सौंपी। नगर स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि नाले की सफाई मैन्युअल करानी है। उसी को लेकर कवायद चल रही है।

मूल्य आधारित शिक्षा की जरूरत

जागरण संवाददाता, मेरठ: शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास और ललित कला विभाग चौ. चरण सिंह विवि की आरे से शिक्षा की स्वायत्तता और गुणवत्ता विषय पर एक दिवसीय वेब गोष्ठी हुई। इसमें वक्ताओं ने मूल्य आधारित शिक्षा की जरूरत पर जोर दिया। संस्कृति विश्वविद्यालय मथुरा के कुलपति प्रो. राणा सिंह कहा कि शिक्षा का मकसद सिर्फ कुछ सिलेबस हटा देना भर नहीं है उसका लक्ष्य अभी तक अर्जित ज्ञान की गहराइयों में उतरना और नए ज्ञान का सर्जन करना भी है। चीफ प्राक्टर प्रो. वीरपाल सिंह ने गुणवत्तापरक शिक्षा पर जोर दिया। समीर कौशिक ने प्राचीन गुरुकुल शिक्षा प्रणाली पर प्रकाश डाला। संगोष्ठी संयोजिका डा. अलका तिवारी रहीं।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस