Move to Jagran APP

Nutrician advice: बच्चों को खूब पसंद आता है आलू सूजी फिंगर स्नैक्स का स्वाद, सेहत का रखता है ख्‍याल Meerut News

मेरठ में लॉकडाउन के दौरान अब बच्‍चों को घर पर बन रहे आलू सूजी फिंगर स्‍नैक्‍स का स्‍वाद पसंद आ रहा है। न्‍यूट्रीशियन का भी मानना है कि यह सेहत के लिए भी लाभदायक है।

By Taruna TayalEdited By: Published: Thu, 02 Apr 2020 03:15 PM (IST)Updated: Thu, 02 Apr 2020 03:15 PM (IST)
Nutrician advice: बच्चों को खूब पसंद आता है आलू सूजी फिंगर स्नैक्स का स्वाद, सेहत का रखता है ख्‍याल Meerut News
Nutrician advice: बच्चों को खूब पसंद आता है आलू सूजी फिंगर स्नैक्स का स्वाद, सेहत का रखता है ख्‍याल Meerut News

मेरठ, जेएनएन। लॉक डाउन के दौरान सभी घरों में बंद हैं, और लोगो का ज्यादा समय टीवी देखने और बच्चों के साथ गेम्स खेलने में बीत रहा हैं। ऐसे में बार-बार कुछ खाने का मन करता हैं, जो हलका हो और खाने में स्वादिष्ट भी हो। इसके लिए घर पर ही अंकुरित अनाज की चाट आसानी से बनाई जा सकती हैं, जिसे बच्चे और बड़े सभी खाना पसंद करते हैं। इसके अलावा बच्चों के लिए कुछ अलग बनाना हो तो आलू-सूजी फिंगर्स शाम की चाय के साथ एक अच्छा स्नैक्स है, जिसे खाना बच्चों को खूब पसंद आता हैं। 

prime article banner

इस चाट में है स्वाद और सेहत

अंकुरित अनाज और दालों में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन सामान्य रूप से अधिक सुपाच्य हो जाते हैं। अंकुरित अनाज और दाल की चाट बनाने के लिए सबसे पहले मूंग और चने को अच्छी तरह से साफ करने के बाद सूती कपड़े या फिर स्प्राउटमेकर में डालकर 12 से 15 घंटे के लिए रख दें। इसे एक दिन के लिए रखने पर दाल अच्छी तरह से अंकुरित हो जाएगी। अब इसके मिक्स करने के लिए प्लाज, हरी मिर्च, भूनी हुई मूंगफली, टमाटर, धनिया, ककड़ी, आलू, उबली हुई मटर, गाजर, खीरा बारीक काटकर इसमें मिला दें। इसके साथ नींबू का रस और चाट मसाला भी डाल दें। बस तैयार है चटपटी और स्वादिष्ट अंकुरित दाल चाट। जिसे दिन में कभी भी खाया जा सकता हैं।

आलू सूजी फिंगर स्नैक्स

लॉक डाउन में बाजार जैसे स्वाद के लिए बच्चों को शाम की चाय के साथ आसानी से बनने वाले आलू सूजी फिंगर स्नैक्स बनाकर दिए जा सकते हैं। इसके लिए उबले हुए आलू को कद्दूकस कर लें, और एक बर्तन में एक चम्मच रिफाइंड और पानी डालकर गर्म करके इसमें कुछ देर के लिए सूजी को नरम होने के लिए पांच मिनट तक ढककर रख दें। अब आलू और सूजी को मिक्स करके इसमें नमक, बारीक कटी हुई हरी मिर्च, हरा धनिया और थोड़ी से काली मिर्च पाउडर डालने के बाद अच्छी तरह सभी चीजों को मिला लें। ठंडा होने पर इन्हें फिंगर के आकार में तैयार कर लें और कढ़ाई में तेल गर्म करके थोड़ा-थोड़ा डालकर इन्हें डीप फ्राई कर लें। बस तैयार है गर्मागर्म आलू सूजी फिंगर स्नैक्स जिसे नाश्ते में और शाम की चाय के साथ खाया जा सकता हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK