Move to Jagran APP

Meerut Lockdown Day 4: वीडियो कॉलिंग से दूर के रिश्‍तों में घुल रही मिठास, घर में बैठकर ले रहें विभिन्‍न शहरों का हाल Meerut News

Meerut Lockdown Day 4 लॉकडाउन के दौरान लोग अब अपने घर पर ही रहकर वीडियों कॉल से सभी शहरों का जायजा ले रहे हैं। साथ ही दूर हुए अपने रिश्‍तों को अपने करीब लाने में भी जुटे हुए हैं।

By Taruna TayalEdited By: Published: Sat, 28 Mar 2020 04:00 PM (IST)Updated: Sat, 28 Mar 2020 04:00 PM (IST)
Meerut Lockdown Day 4: वीडियो कॉलिंग से दूर के रिश्‍तों में घुल रही मिठास, घर में बैठकर ले रहें विभिन्‍न शहरों का हाल Meerut News
Meerut Lockdown Day 4: वीडियो कॉलिंग से दूर के रिश्‍तों में घुल रही मिठास, घर में बैठकर ले रहें विभिन्‍न शहरों का हाल Meerut News

मेरठ, जेएनएन। कोरोना के बढ़ते कदमों को रोकने के लिए किए गए देशव्यापी लॉकडाउन में हर किसी को वर्क फ्रॉम होम के दौरान अपनों के साथ समय बिताने का समय भी अधिक मिल रहा है। ऐसे में घरवालों के बीच रहते हुए लोग दूर रह रहे परिजनों, रिश्तेदारों एवं दोस्तों से वीडियो कॉलिंग के जरिए सीधे जुड़ रहे हैं। इन एप्लीकेशन में व्याप्त ग्रुप वीडियो कॉल से अलग-अलग शहरों में रह रहे लोग भी एक साथ एक ही कॉल में हर किसी का हाल-चाल ले पा रहे हैं। फ्री वीडियो कॉलिंग मोबाइल एप्लीकेशन लोगों की दूरी को कम करने में अहम भूमिका निभा रहे हैं।

loksabha election banner

एक एप से सारे काम

सोशल नेटवर्किंग एप्लीकेशनों में टेक्स्ट चैट, वाइस चैट, ऑडियो कॉलिंग के साथ ही वीडियो कॉलिंग की सुविधाएं भी मिल रही हैं। डाटा कॉलिंग पर आधारित इन एप्लीकेशन के जरिए बातें भी अधिक होती हैं और इंटरनेट भी कम से कम खर्च होता है। इन एप्लीकेशनों में गूगल डुओ, वाट्स एप मैसेंजर, फेसबुक मैसेंजर, स्काइप, आइएमओ, वाइबर, जस्टॉक, लाइन, टैंगो आदि एप्लीकेशन हैं। इनका इस्तेमाल कर आप अपने परिजनों से हर वक्त जुड़े रह सकते हैं।

गूगल डुओ

गूगल डुओ एक बेहतरीन वीडियो चैट एप है, जो एंड्रायड और आइओएस दोनों पर चलता है। इसका इस्तेमाल मोबाइल के अलावा लैपटॉप, डेस्कटॉप, टैबलेट आदि पर भी कर सकते हैं। इसमें व्याप्त ‘नॉक नॉक’ फीचर कॉल रिसीव करने से पहले कॉल करने वाले का लाइव प्रिव्यू भी दिखाता है। मोबाइल पर इसमें एक साथ सात लोग वीडियो कॉल में शामिल हो सकते हैं।

वाट्सएप

वाट्सएप मैसेंजर किसी के लिए नया नहीं है। इसमें टेक्स्ट चैट, वायस चैट, ऑडियो व वीडियो कॉलिंग की सुविधा है। इसमें ब्रॉडकास्ट मैसेज के जरिए एक साथ कई लोगों को मैसेज भेज सकते हैं तो ग्रुप बनाकर ढाई सौ लोग एक साथ एक ग्रुप में चैट भी कर सकते हैं। वाट्सएप की ऑडियो व वीडियो कॉलिंग दोनों ही बहुत अच्छी सर्विस है। वीडियो कॉलिंग में एक साथ चार लोग शामिल हो सकते हैं।

स्काइप

स्काइप ही एक ऐसा एप है जिसने इंटरनेट पर फ्री वीडियो चैट से लोगों को रूबरू कराया। यह सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला एप है। स्काइप एप मोबाइल से अच्छा पीसी पर चलता है। इसमें एक साथ 25 लोग वीडियो कॉल में जुड़ सकते हैं। इसमें टेक्स्ट, वायस मैसेज व फोटो भी भेज सकते हैं। स्काइप कॉल क्वालिटी से समझौता नहीं करता है इसलिए अन्य एप की तुलना में इंटरनेट अधिक खर्च होता है।

आइएमओ

आइएमओ सामान्य चैट व वीडियो कॉल एप है। यह 2जी, 3जी, 4जी या वाईफाई सभी पर चलता है। इसमें टेक्स्ट, वायस व वीडियो के अलावा अधिक फीचर नहीं हैं लेकिन यह वीडियो कॉलिंग के लिए भरोसेमंद एप है। इसमें भी ग्रुप वीडियो कॉल की सुविधा है। अन्य एप की तुलना में आइएमओ में इंटरनेट बहुत कम खर्च होता है।

फेसबुक मैसेंजर

फेसबुक के अधिकतर यूजर फेसबुक मैसेंजर का इस्तेमाल करते हैं। इसमें भी टेक्स्ट मैसेज के साथ वीडियो कॉल भी होता है। ग्रुप वीडियो कॉल के दौरान भी इमोजी भेजना, स्टिकर भेजना, फोटो व वीडियो रिकॉर्ड कर फन आर्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। दोस्तों के साथ इसमें गेम भी खेल सकते हैं।

वाइबर

वाइबर पुराना एप है लेकिन पिछले कुछ महीनों में इसके अपग्रेड फीचर लोगों को पसंद आ रहे हैं। यह हर तरह के ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है। इसमें वीडियो चैट आसान है। कैमरे पर क्लिक करने के बाद जिससे बात करनी हो उसके नाम पर क्लिक करते ही कॉल शुरू कर सकते हैं।

जस्टॉक

जस्टॉक कम प्रचलित लेकिन सुरक्षित वीडियो चैट एप है। इसमें ग्रुप वीडियो कॉल में जितने लोग चाहे एक साथ जुड़ सकते हैं। कोई संख्या निर्धारित नहीं है। इस एप में वीडियो कॉल रिकॉर्ड कर एल्बम में रखने की सुविधा मिलती है जो अन्य प्रचलित एप में नहीं है।

हैंगआउट

गूगल हैंगआउट वीडियो चैट के लिए काफी अच्छा एप है। इसमें आप अपने गूगल आइडी से कनेक्ट हो सकते हैं सभी जीमेल ई-मेल दोस्तों से जुड़ सकते हैं। बेहतरीन वीडियो क्वालिटी के साथ इस एप में कई लोगों से साथ जुड़ सकते हैं। इसमें कॉल क्वालिटी अच्छी होती है, इसलिए इंटरनेट अधिक खर्च होता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.