Move to Jagran APP

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह बोले, शाहीन बाग से सोशल मीडिया पर फैलाया जा रहा है जहर Meerut News

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि अगर मैं हिंदू की बात करता हूं तो सांप्रदायिक हो जाता हूं। वहीं शाहीन बाग में जब सलमान खुर्शीद बोलते हैं तो वह धर्मनिरपेक्ष हैं।

By Prem BhattEdited By: Published: Mon, 17 Feb 2020 10:31 AM (IST)Updated: Mon, 17 Feb 2020 10:31 AM (IST)
केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह बोले, शाहीन बाग से सोशल मीडिया पर फैलाया जा रहा है जहर Meerut News
केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह बोले, शाहीन बाग से सोशल मीडिया पर फैलाया जा रहा है जहर Meerut News

मेरठ, जेएनएन। केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि अगर मैं हिंदू की बात करता हूं तो सांप्रदायिक हो जाता हूं। वहीं शाहीन बाग में जब सलमान खुर्शीद बोलते हैं तो वह धर्मनिरपेक्ष हैं। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम का नाम राष्ट्र धर्म संवाद रखते तो अच्छा होता। कहा सीएए भारतवंशियों के लिए है और किसी कीमत पर वापस नहीं होगा। अपने संबोधन में उन्होंने कई बार सुभाष चंद्र बोस, भगत सिंह और चंद्रशेखर आजाद का नाम लिया और योगदान की चर्चा की।

loksabha election banner

छोटे से द्वीप में सिमट गया भारत

आर्यवर्त की चर्चा करते हुए कहा कि पहले यह इंडोनेशिया, अफगानिस्तान, ईरान, बंग्लादेश, पाकिस्तान तक फैला था, आज भारत छोटे से द्वीप में सिमट गया है। उसे भी गजवा ए हिंद की नजर लग गई है। लोग नारे लगाते हैं हंस के ले लिया पाकिस्तान लड़के ले लेंगे हिंदुस्‍तान। जब धारा 370 समाप्त हुई तो पाकिस्तान में लोग कह रहे थे कि गजवाहे हिंद। शाहीन बाग में चिकन नेक काटने की बातें हो रही हैं, सोशल मीडिया पर जहर फैलाया जा रहा है। एएमयू के छात्र कहते हैं हमारी कौम से जो लड़ा है, वह बर्बाद हो गया है।

कट्टर से टक्कर लेने का संकल्प

यह देश के लिए अत्यंत गंभीर मामला है। इसीलिए हमें कट्टर से टक्कर लेने का संकल्प लेना चाहिए। मुगलों को लुटेरा कहते हुए कहा कि उनसे बड़े लुटेरे अंग्रेज आए तो उन्हें भागना पड़ा। कहा कुछ आलसी, कुछ लालची और दगाबाजों के कारण सोमनाथ लुट गया, नालंदा बर्बाद हो गया। अब ऐसा नहीं होना चाहिए। हमारे पूर्वज नेहरू को प्रधानमंत्री बनाना चाहते थे, जिसके चलते तुष्टीकरण की शुरुआत हुई और आज भी जारी है। हिंदू कभी कट्टर नहीं हो सकता। हिंदू सामाजिक इकोलाजी पर चलता है।

औवैसी पर भी भड़के

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि सांसद असद्दुदीन ओवैसी का भाई अकबरुद्दीन ओवैसी हैदराबाद में गाली देते हुए बोलता है कि 15 मिनट के लिए पुलिस हटा दी जाए तो हम हिंदुओं को देख लेंगे। वो कहते हैं कि हमारे पूर्वजों ने लाल किला और कुतुब मीनार बनाई थी। मैं कहता हूं (गाली देते हुए) तुम्हारे बाप दादाओं ने नहीं लुटेरों ने बनवाया था। मुगल लुटेरे थे, उनसे बड़े लुटेरे अंग्रेज थे जिनके कारण उन्हें भागना पड़ा।

वापस नहीं होगा सीएए

मुगलों ने जाति का जहर देकर समाज को तोड़ा, अंग्रेजों ने और तोड़ा। कहा यह विडंबना है कि आजादी के बाद देश के राजनेताओं ने जाति व्यवस्था के नाम पर देश को सबसे ज्यादा तोड़ा। कहा जाति का जहर निकलना जरूरी है। कश्मीर से धारा 370 हटाने पर पाकिस्तान में गजवा ए हिंदू के नारे लगते हैं। शाहीन बाग में चिकन केक काटने के लिए कहा जा रहा है। यह देश को तोड़ने की साजिश है। इसके लिए टक्कर लेने का संकल्प लेने की अपील की। कहा गृहमंत्री अमित शाह ने कहा है कि इस जन्म में तो क्या अगले जन्म में भी सीएए वापस नहीं होगा।

हिंदुओं के बीच जातिवाद का जहर

पहले मुगलों फिर अंग्रेजों ने हिंदुओं के बीच जातिवाद का जहर घोला। लेकिन उसके बाद राजनेताओं ने मुगलों और अंग्रेजों से ज्यादा जातिवाद का जहर घोला। भगवाधारी भी इसके लिए जिम्मेदार हैं, वे मठों का विस्तार करते रहे। उन्हें समाज के निचले तबकों को हिंदू संस्कृति से संस्कारित करना चाहिए। कहा एक गांव में उन्होंने सर्वे कराया तो 100 घरों में से 15 घरों में हनुमान चालीसा और चार-पांच घरों में रामचरित मानस मिली। हम अपने बच्चों को मिशनरी स्कूलों में पढ़ाते हैं, अपनी संस्कृति के बारे में नहीं बताते। अगर हमने धर्म की रक्षा नहीं की तो धर्म हमारी रक्षा नहीं करेगा। कहा, मुसलमानों के बच्चे आइआइटी करने बाद शहीन बाग के रास्ते इस्लामिक राष्ट्र की बात करते हैं। हमारे आइशी घोष और कन्हैया कुमार उनके रास्ते में जाते हैं। वह सोने के ¨पजड़े में हैं, अगर भगवाधिकारी होते तो जगाने का काम करता।

सीएए लागू न हुआ तो टैक्स नहीं देंगे

इसके पहले मेरठ कॉलेज की पूर्व डीन चित्र सिंह ने कहा सीएए आर्टिकल नौ के तहत आता है, हर राज्य को इसे लागू करना होगा। उन्होंने कहा कि अगर कानून न लागू हुआ तो हम टैक्स नहीं देंगे। हम घुसपैठियों के लिए टैक्स नहीं देंगे। संत दीपांकर ने कहा कि वह सहारनपुर से जनजागरण यात्र की शुरुआत करेंगे। आयुषी ने कहा कि भारत और पाकिस्तान को मिलाकर अखंड भारत बना देना चाहिए। समय कम होने के कारण संचालन हिंदू स्वाभिमान की राष्ट्रीय अध्यक्ष चेतनानंद सरस्वती ने किया। लेखक तुफैल चतुर्वेदी समय कम होने के कारण अपना भाषण पूरा नहीं कर सके। बीच कार्यक्रम से ही वह चले गए। अजय गुप्ता, नीरज मित्तल, कुलदीप तोमर, डा. पियुष गुप्ता, अमर शर्मा, सचिन मित्तल, कपिल त्यागी, कमल नयन भट्ट आदि मौजूद रहे।

हरिओम पंवार ने प्रतिज्ञा नहीं तोड़ी

कार्यक्रम में दर्शक दीर्घा में ओज के प्रसिद्ध कवि हरि ओम पंवार आगे से दूसरी पंक्ति में बैठे थे। आयोजकों ने बार-बार मंच पर बुलाया, लेकिन उन्होंने कहा कि मेरठ में होने वाले कार्यक्रमों के बारे में उन्होंने शपथ ली थी कि वह हमेशा श्रोता की भूमिका में रहेंगे, मंच पर नहीं बैठेंगे। इसीलिए वह मंच पर नहीं बैठ सकते। केंद्रीय मंत्री गिरिराज भी हरि ओम पंवार को गले लगाते हुए मंच तक लेकर आए, लेकिन प्रसिद्ध कवि ने उनसे अनुरोध कर वापस दर्शकों के बीच बैठ गए। गिरिराज सिंह ने उनसे अपील की कि अपनी कविताओं से उन्होंने देश को दिशा दी है, अब देश को बचाए रखने के लिए जागरूक करें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.