Move to Jagran APP

कचरे से बनाई ईधन गैस..जलाकर भी दिखाया

उत्तर प्रदेश सरकार के पूर्व मुख्य सचिव एवं वर्तमान में एनजीटी के ओवरसाइट कमेटी सदस्य अनूप चंद्र पाडेय भूड़बराल स्थित कचरे से बिजली बनाने का संयंत्र देखने मेरठ पहुंचे। उनके साथ भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष डॉ. लक्ष्मीकांत वाजपेयी और नगर आयुक्त डॉ. अरविंद चौरसिया भी मौजूद रहे।

By JagranEdited By: Published: Sun, 09 Feb 2020 08:00 AM (IST)Updated: Sun, 09 Feb 2020 08:00 AM (IST)
कचरे से बनाई ईधन गैस..जलाकर भी दिखाया
कचरे से बनाई ईधन गैस..जलाकर भी दिखाया

मेरठ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश सरकार के पूर्व मुख्य सचिव एवं वर्तमान में एनजीटी के ओवरसाइट कमेटी सदस्य अनूप चंद्र पाडेय भूड़बराल स्थित कचरे से बिजली बनाने का संयंत्र देखने मेरठ पहुंचे। उनके साथ भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष डॉ. लक्ष्मीकांत वाजपेयी और नगर आयुक्त डॉ. अरविंद चौरसिया भी मौजूद रहे।

loksabha election banner

बिजेंद्रा एनर्जी एंड रिसर्च द्वारा स्थापित बिजली बनाने के संयंत्र का जायज़ा लिया और संयंत्र की तकनीकी से रूबरू हुए। प्लाट से ईंधन गैस (पीएनजी) बनने की प्रक्रिया का ट्रायल उनके सामने किया गया। इस दौरान कचरे से निकले आरडीएफ (प्लास्टिक व पॉलीथिन) से बनी गैस को जलाकर भी दिखाया गया। एनजीटी के ओवरसाइट कमेटी के सदस्य बिजली संयंत्र पर प्रयोग की जा रही कूड़ा निस्तारण प्रक्रिया से संतुष्ट दिखे। इसके बाद संयंत्र का पूरा प्रजेंटेशन देखा। गैसीफिकेशन तकनीकी की जानकारी के दस्तावेज भी लिए। इस संयंत्र के निर्माण में स्वदेशी उत्पादों के इस्तेमाल पर उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि यह रिपोर्ट एनजीटी के चेयरमैन के समक्ष प्रस्तुत करेंगे। पूरी तरह से संयंत्र चालू होने पर मुख्यमंत्री से बात करेंगे। कचरा निस्तारण के मेरठ मॉडल को अन्य नगर निगमों में भी लागू करने की सलाह देंगे।

दोबारा आएंगे, फिर देखेंगे

बिजली बनने की प्रक्रिया

कचरे से बिजली बनाने के संयंत्र पर अभी बिजली बनाने के लिए जनरेटिंग यूनिट के कनेक्शन का काम चल रहा है। जिसके कारण एनजीटी की ओवरसाइट कमेटी के सदस्य व पूर्व मुख्य सचिव अनूप चंद्र पांडेय को केवल कचरे से ईधन गैस बनने की प्रक्रिया ही दिखाई जा सकी। उन्होंने यह काम पूरा होने के बाद दोबारा आकर अवलोकन की बात कही है। कहा अच्छी बात ये है कि इस संयंत्र में बहुत कम जमीन की जरूरत होती है। साथ ही सुनिश्चित किया कि इसमें कोई भी प्रशासनिक बाधा नहीं आने दी जाएगी।

पावर परचेज एग्रीमेंट के बाद बनने लगेगी बिजली

भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष डॉ. लक्ष्मीकांत वाजपेयी ने कहा कि पावर परचेज एग्रीमेंट पीवीवीएनएल से होना है। संभवत: अगले सप्ताह में हो जाएगा। इसके बाद कचरे से बिजली बनाने की प्रक्रिया का ट्रायल किया जाएगा। एग्रीमेंट से बिजली ग्रिड पर बेची जा सकेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.