Move to Jagran APP

कोई चुपचाप भी पीछा करे तो परिजनों को जरूर बताएं

स्कूल में छात्राओं को छेडछाड करने वालों से सावधान रहने व उनसे निबटने की जानकारी दी गई।

By JagranEdited By: Published: Wed, 17 Jul 2019 04:00 AM (IST)Updated: Wed, 17 Jul 2019 06:27 AM (IST)
कोई चुपचाप भी पीछा करे तो परिजनों को जरूर बताएं
कोई चुपचाप भी पीछा करे तो परिजनों को जरूर बताएं

मेरठ,जेएनएन। स्कूल से निकलकर घर या फिर घर से कोचिंग की ओर जाते समय कुछ छात्र लगातार छात्राओं का पीछा करते हैं। उनमें से कुछ फब्तियां कसते हैं तो कुछ बिना कुछ कहे हर दिन घर तक पीछा करते हुए जाते हैं। ऐसी छोटी घटनाओं को अक्सर छात्राएं परिजनों के डर या फिर स्वयं से भी नजरअंदाज कर देती हैं। जबकि ऐसी ही छोटी-छोटी वारदातों से मनचलों व बदमाश प्रवृत्ति के लड़कों की हरकतों को बढ़ावा मिलता है। ग‌र्ल्स स्कूलों में इन दिनों चलाए जा रहे बालिका सुरक्षा जागरूकता अभियान के अंतर्गत छात्राओं को ऐसी किसी भी घटना को एक बार भी नजरअंदाज न करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इस कड़ी में मंगलवार को मेरठ पब्लिक ग‌र्ल्स स्कूल शास्त्रीनगर में छात्राओं और एनएएस इंटर कॉलेज में 'कवच' कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बालिका सुरक्षा जागरूकता अभियान के बारे में बताया गया।

prime article banner

एमपीजीएस में एसपी सिटी डा. अखिलेश नारायण सिंह ने छात्राओं को महिला हेल्पलाइन 1090 सहित तमाम नंबरों का इस्तेमाल सही समय पर करने के लिए प्रेरित किया। साथ ही उन्होंने छात्राओं को आत्मरक्षा के लिए आत्मनिर्भर बनने को भी प्रेरित किया। प्रिंसिपल सपना आहूजा ने सभी छात्राओं को मिली जानकारी को याद रखने और सशक्त बनने के लिए प्रेरित किया और पुलिस विभाग के अधिकारियों का आभार प्रकट किया।

छात्रों ने भी समझा जिम्मेदारी निभाना

एनएएस इंटर कॉलेज में सब-इंस्पेक्टर गजेंद्र कुमार, अभिलाषा फाउंडेशन की ममता गर्ग ने छात्रों को इस अभियान के प्रति जागरूक किया। उन्होंने बताया कि हर छात्र के घर में बहन-बेटियां होती हैं। वह भी कभी घर से बाहर इसी समाज में निकलेंगी। अगर छात्र दूसरे घरों की बेटियों के साथ अभद्र व अश्लील व्यवहार करेंगे तो वह घटना उनके परिवार की बेटियों व बहनों के साथ भी हो सकती है। ऐसे में जरूरी यह है कि छात्र भी अपनी जिम्मेदारियों को समझें। जिससे बहन-बेटियों के लिए एक सुरक्षित समाज का निर्माण किया जा सके। स्कूल प्रिंसिपल आभा शर्मा ने सभी का आभार प्रकट किया और छात्रों को राष्ट्र के जिम्मेदार नागरिक बनने के लिए प्रेरित किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.