Move to Jagran APP

Top Meerut News of the day,15th July 2019 : किसानों का धरना, दोस्‍तों के चक्‍कर में बने नशेड़ी, रेपिड स्‍टेशन को टेंडर, मेरठ में झमाझम बारिश

राष्ट्रीय किसान मजदूर संगठन के बैनर तले सैकड़ों किसानों ने सोमवार को कलेक्ट्रेट में बकाया गन्ना भुगतान की मांग को लेकर धरना दिया। वहीं मेरठ में दोपहर बाद झमाझम हुई।

By Ashu SinghEdited By: Published: Mon, 15 Jul 2019 05:23 PM (IST)Updated: Mon, 15 Jul 2019 05:23 PM (IST)
Top Meerut News of the day,15th July 2019 : किसानों का धरना, दोस्‍तों के चक्‍कर में बने नशेड़ी, रेपिड स्‍टेशन को टेंडर, मेरठ में झमाझम बारिश
Top Meerut News of the day,15th July 2019 : किसानों का धरना, दोस्‍तों के चक्‍कर में बने नशेड़ी, रेपिड स्‍टेशन को टेंडर, मेरठ में झमाझम बारिश
मेरठ, जेएनएन। राष्ट्रीय किसान मजदूर संगठन के बैनर तले सैकड़ों किसानों ने सोमवार को कलेक्ट्रेट में बकाया गन्ना भुगतान की मांग को लेकर धरना दिया। वहीं एक मेडिकल शोध में पाया गया है कि करीब 52 फीसद युवा अपने दोस्‍तों के चक्‍कर में पड़कर नशे के आदी हो गए। एक गुड न्‍यूज यह है कि दिल्‍ली और मेरठ के प्रस्‍तावित रैपिड रेल के लिए बनने वाले स्‍टेशनों के लिए टेंडर जारी कर दिए गए हैं। दूसरी ओर मानसून की आमद के बाद अब तीन दिन और बारिश के आसार बन रहे हैं। सोमवार को दोपहर बाद मेरठ में झमाझम बारिश ने मौसम का रुख बदल दिया।
मांगें नहीं मानीं तो तेज होगा आंदोलन
राष्ट्रीय किसान मजदूर संगठन के बैनर तले सैकड़ों किसानों ने सोमवार को कलेक्ट्रेट में बकाया गन्ना भुगतान की मांग को लेकर धरना दिया। धरने के साथ ही डीएम के माध्यम से मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन भेजा। सुबह करीब 11:00 बजे संगठन के बैनर तले सैकड़ों किसान कलेक्ट्रेट पहुंचे। उनकी मुख्य रूप से चार मांगे हैं। इनमें प्रदेश के हर गन्ना किसान को पेराई सत्र 11 12 का 15 फ़ीसद प्रतिवर्ष की दर से ब्याज का भुगतान कराया जाए।
दोस्‍तों ने बना डाला नशेड़ी
यह हैरत कर देने वाला है कि दोस्‍तों के चक्‍कर में पड़कर करीब 52 प्रतिशत युवाओं ने नशे की आदत को अपना लिया। मेडिकल शोध में इसका राजफाश हुआ है। दोस्त के कहने पर मुन्ना ने नशे की पुड़िया खोली और झिझकते हुए चखा। दिमाग में खतरनाक हलचल हुई। अब मुन्ना की हर शाम नशे में गुजरती है। वो तीन हजार रुपये की नशे की पुड़िया खरीदने पड़ोसी शहरों तक चला जाता है। मेडिकल कालेज के शोध में पता चला कि 52 फीसद युवकों ने दोस्ती के नाम पर नशाखोरी शुरू की। इनमें 59 फीसद के दोस्त नशाखोर मिले। एलएलआरएम मेडिकल कालेज की पीजी छात्र डा. लुबना जरीन ने सालभर तक 900 छात्रों पर शोध किया। उम्र, नशे के प्रकार, माता-पिता के असर व अन्य तथ्यों का अध्ययन किया गया। पता चला कि 52 फीसद युवकों ने दोस्ती के दबाव में, 20 फीसद ने उत्सुकता में और आठ फीसद ने तनाव दूर करने के लिए नशे का सहारा लिया। इसमें 58.1 फीसद ने छोड़ने का प्रयास तो किया, लेकिन उबर नहीं पाए। 25 साल की उम्र पार करने वाले 53.7 फीसद युवक नियमित नशाखोरी करते मिले। शोध में साफ हुआ कि 54.3 फीसद युवक शाम के समय, वहीं 29. 1 फीसद रात और 13 फीसद दोपहर में नशा करते हैं।
रैपिड स्‍टेशनों के लिए टेंडर जारी
यह एक गुड न्‍यूज है कि रैपिड रेल प्रोजेक्ट समय से पूरा करने के लिए काम में तेजी लाई गई है। गाजियाबाद में साहिबाबाद से दुहाई तक निर्माण चल रहा है। अब मुरादनगर से शताब्दीनगर तक स्टेशन बनाने के लिए भी टेंडर जारी कर दिया गया है। अब मुरादनगर से शताब्दीनगर तक स्टेशन बनाने के लिए टेंडर जारी कर दिए गए हैं। इस टेंडर में एलीवेटेड पुल भी शामिल है। इसके बाद पटरी बिछाने व अन्य कार्य होंगे। शताब्दीनगर तक रोड चौड़ीकरण व पेड़ कटान का टेंडर पहले ही हो चुका है।

तीन दिन और बारिश के आसार
मानसून की शुरुआती बारिश के बाद से मेरठ में सूखे की स्थिति है। हालांकि एक बार फिर बारिश की संभावना बनी है। 15 से 18 तक कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश के आसार हैं। वहीं, मुजफ्फरनगर में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। बादल तो घिर आ रहे हैं। मानसून की ट्रफ (बादल, नमी और हवाओं का सघन रूप) इस समय हिमालय के तराई क्षेत्र में शिफ्ट हो गई है। इसे मानसून ब्रेक की स्थिति कहते हैं। इसके चलते ही नौ जुलाई के बाद से मेरठ अच्छी बारिश के लिए तरस रहा है। बादल घिर कर तो आ रहे हैं, लेकिन बारिश नहीं हो रही है। 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.