Move to Jagran APP

टैस्ट टैस्ट टैस्ट टैस्ट

टैस्ट टैस्ट टैस्ट टैस्ट टैस्ट टैस्ट टैस्ट टैस्ट वहां से संगम पहुंचे। यहां विदेशी मेहमान पूजा अर्चना क

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Feb 2019 05:47 PM (IST)Updated: Fri, 22 Feb 2019 05:47 PM (IST)
टैस्ट टैस्ट टैस्ट टैस्ट
टैस्ट टैस्ट टैस्ट टैस्ट

टैस्ट टैस्ट टैस्ट टैस्ट टैस्ट टैस्ट टैस्ट टैस्ट

loksabha election banner

वहां से संगम पहुंचे। यहां विदेशी मेहमान पूजा अर्चना करेंगे और

-----

-एएमयू बवाल में जेल गए छात्र की जमानत पर सुनवाई आज

अलीगढ़ : एएमयू में 12 फरवरी को हुए बवाल के मामले में पुलिस एएमयू छात्र तालिब को जेल भेजा था। उसकी जमानत पर कोर्ट में आज सुनवाई होगी।के अंबार

राज्यकर्मियों के अदालती विवादों का असल कारण लाल फीताशाही ही रही है। 2015 में विभागीय समाधान फोरम बनाने के आदेश पर यदि अमल किया गया होता तो डेढ़ लाख कर्मियों को राहत मिल सकती थी। अब 26 फरवरी से शुरू होने वाली समाधान फोरम की बैठक से कर्मियों की उम्मीदें बढ़ी हैं।

(राज्य ब्यूरो-400)

---- इवेंट-अपडेट-फॉलोअप

----------------

1.--लेखपालों, राजस्व निरीक्षकों को स्मार्टफोन वितरण आज

लखनऊ : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज लोकभवन में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में लेखपालों और राजस्व निरीक्षकों को स्मार्टफोन बांटेंगे।

(राज्य ब्यूरो-400-आठ)

--

-प्राविधिक शिक्षा विभाग को आज मिलेगी सौगात

लखनऊ : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय में प्राविधिक शिक्षा की 21 परियोजनाओं का लोकार्पण/शिलान्यास करेंगे। वह छात्रों को लैपटॉप भी वितरित करेंगे। विश्वविद्यालय के केंद्रीय प्लेसमेंट सेल व रोजगार पोर्टल का शुभारंभ करेंगे। इस मौके पर 250 शिक्षकों से संवाद भी करेंगे।

(राज्य ब्यूरो-400-सात)

--

-युवाओं से आज मन की बात करेंगे योगी

लखनऊ : इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनिय¨रग एंड टेक्नोलॉजी में भारतीय जनता युवा मोर्चा की ओर से आज आयोजित टाउनहॉल कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ युवाओं से मन की बात करेंगे।

(राज्य ब्यूरो-400-सात)

--

-राज्य पोषित आपातकालीन परियोजनाओं की वित्तीय स्वीकृति को लेकर मुख्यमंत्री के समक्ष आज सिंचाई विभाग की ओर से किया जाएगा प्रस्तुतीकरण।

(राज्य ब्यूरो-300-नौ)

--

-शहरी विकास क्षेत्र को नियोजित करने के लिए नीति निर्धारण के संबंध में मुख्यमंत्री के सामने आज होगा प्रस्तुतीकरण।

(राज्य ब्यूरो-300-दस)

-----

2.-सहारनपुर से जैश-ए-मोहम्मद का आतंकी गिरफ्तार

लखनऊ : यूपी एटीएस ने सहारनपुर से जैश-ए-मोहम्मद के संदिग्ध आतंकी शहनवाज को पकड़ा हैं। उसके तार जम्मू-कश्मीर से जुड़े हैं। कई अन्य संदिग्ध लोगों की तलाश की जा रही है। इस सिलसिले में डीजीपी करेंगे प्रेसवार्ता।

(राज्य ब्यूरो-350-सात)

--

-यूपी बना आतंकियों का गढ़

लखनऊ : यूपी में जम्मू-कश्मीर के आतंकियों का नेटवर्क लगातार बढ़ता जा रहा है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में खासकर बढ़ी संदिग्ध गतिविधियों ने बढ़ाई सुरक्षा एजेंसियों की चुनौती। एनआइए व एटीएस इस नेटवर्क को तोड़ने के लिए लगातार कर रही कसरत।

(राज्य ब्यूरो-350-आठ)

--

-देवबंद में एटीएस का छापा, कश्मीरी व ओडिशा के छात्रों को हिरासत में लिया

सहारनपुर : देवबंद मे एटीएस ने मोहल्ला खानकाह के निकट नाज मंजिल में छापेमारी कर एक दुकानदार सहित दो कश्मीरी छात्र व पाच ओडिशा के छात्रों को हिरासत में लिया है। छापेमारी देर रात हुई, लेकिन आला अधिकारी अभी कुछ बताने को तैयार नही हैं। एटीएस सभी को अपने साथ ले गई है।

(300-आठ)

-----

मिशन 2019 :

3.-दोतरफा मोर्चे की तैयारी में कांग्रेस

लखनऊ : गठबंधन की सीटों का बंटवारा होते ही कांग्रेस ने अपना वजूद बचाने के लिए दोतरफा मोर्चा लेने की तैयारी शुरू की है। बूथ कमेटियों का गठन हर हाल में मार्च के प्रथम सप्ताह में पूरा कर लेने के निर्देश दिए गए है।

(राज्य ब्यूरो-400-सात)

--

-रालोद का चुनावी मंथन

लखनऊ : रालोद में पदाधिकारियों की बैठक में चुनावी तैयारी पर चर्चा होगी। प्रदेश अध्यक्ष डा.मसूद मौजूद रहेंगे।

(राज्य ब्यूरो-250-छह)

-----

4.-शराब दुकानों के आवंटन को ई-लाटरी कल

प्रयागराज : आबकारी विभाग की ओर से शराब बीयर और भांग की दुकानों व मॉडल शॉप की ई-लॉटरी का आयोजन कल होगा। इसमें जिनके नाम दुकानों की लॉटरी निकलेगी उन्हें आवंटन का आदेश प्राप्त करने के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा। जिला आबकारी अधिकारी आवंटन के बाद पोर्टल से ही आदेश डाउन लोड व प्रिंट कराकर अपने हस्ताक्षर करके संबंधित को दे देंगे।

(उप ब्यूरो-300-सात)

-----

5.-पूर्वाचल में बारिश के साथ पड़े ओले, किसान ¨चतित

जेएनएन, लखनऊ : शुक्रवार की भोर गरज चमक के साथ पूर्वाचल के जिलों में बारिश हुई और ओले भी पड़े, जिससे गेहूं, चना, सरसों, अरहर की फसल को नुकसान पहुंचा है।

(सभी केंद्रों से मौसम का इनपुट शाम छह बजे तक अपेक्षित है।) -----

अन्य प्रमुख समाचार

-------------

-स्मार्टफोन से अंग्रेजी मीडियम की पढ़ाई

प्रयागराज : बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में पिछले सत्र में पांच हजार अंग्रेजी मीडियम स्कूल खोले गए थे। उसकी पाठ्य सामग्री अब छात्र-छात्राएं, अभिभावक व शिक्षक स्मार्टफोन के जरिए आसानी से पढ़ सकते हैं। आंग्ल भाषा संस्थान ने यह कार्य पूरा कर लिया है। नए सत्र से इसीलिए दस हजार स्कूल संचालित करने का निर्णय हुआ है।

(उप ब्यूरो-350-सात)

-----

-रसायन विज्ञान में नकल रोकना बड़ी चुनौती

प्रयागराज : यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा 2019 में शुक्रवार को रसायन विज्ञान की परीक्षा है। इसमें नकल रोकना बोर्ड व जिला प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती है। वहीं, पहली बार एक प्रश्नपत्र से परीक्षा हो रही है इससे परीक्षार्थी असमंजस में हैं आखिर पेपर कैसा होगा।

(उप ब्यूरो-350-आठ)

-----

-अपर निजी सचिवों का चयन निरस्त होने का खुलेगा राज

प्रयागराज : यूपीपीएससी ने पिछले माह एपीएस भर्ती 2010 के छह चयनितों का अभ्यर्थन निरस्त कर दूसरे अभ्यर्थियों का चयन किया था लेकिन, जिन चयनितों पर गाज गिरी उनके नाम नहीं उजागर किए गए। भर्ती की सीबीआइ जांच का पहला कदम उठने के बाद आगे की शुरुआत इसी से शुरू हो सकती है जिसमें किन चयनितों को हटाया गया और उनके किससे संबंध हैं यह राज उजागर होगा।

(उप ब्यूरो-300-साढ़े सात)

जिला देवरिया के रहने वाले थे। (100-सात)

-----

-भाजपा किसान मोर्चा के राष्ट्रीय अधिवेशन की तैयारिया पूरी

गोरखपुर : भाजपा किसान मोर्चा के राष्ट्रीय अधिवेशन की तैयारिया पूरी हो गई हैं। फर्टिलाइजर मैदान पर 23 फरवरी को अधिवेशन का उद़घाटन राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह करेंगे। समापन अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहा किसान सम्मान निधि योजना की पहली किस्त जारी करेंगे। इसके अलावा परियोजनाओं का लोकार्पण-शिलान्यास करेंगे।

(400-सात)

-----

-गंगा में आर्सेनिक व क्रोमियम से विलुप्त हो रहीं मछलिया

कानपुर : सीएसजेएमयू के बीएसबीटी विभाग की ओर से रीटा-रीटा मछली पर किया गया शोध। पता चला कि नदी में कीटनाशक सहित लेड, पारा व अन्य हानिकारक तत्वों की मात्रा भारी नुकसान पहुंचा रही है। हानिकारक तत्वों की अधिकता से न सिर्फ मछलियों की मौत हो रही है बल्कि वे खुद नदी की धारा को अलविदा कह नया ठिकाना चुन रही हैं।

(400-सात)

-----

-कुंभ में ग्राम प्रधान लेंगे गंगा स्वच्छता का मंत्र

उन्नाव : गंगा किनारे 34 ग्राम पंचायतों को ग्रीन बेल्ट बनाने के साथ साथ ही नदी को निर्मल और अविरल बनाने का ज्ञान कुंभ में दिया जाएगा। इसके लिए 26 व 27 फरवरी की तारीख निर्धारित कर दी गई है। मुख्यमंत्री स्वयं इन ग्राम प्रधानों को गंगा स्वच्छता का गुरु मंत्र देंगे।

(250-सात)

-----

-उप मुख्यमंत्री ने किया यूपी बोर्ड परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण

बुलंदशहर : यूपी बोर्ड परीक्षा में सुबह की पाली में हाईस्कूल के चित्रकला की परीक्षा थी। एकाएक उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा परीक्षा केंद्रों की जांच के लिए सिकंदराबाद पहुंचे। जैन इंटर कालेज, एसएमस कालेज व अग्रसेन इंटर कालेज आदि परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया।

(200-आठ)

-----

-किसान सम्मेलन को संबोधित करेंगे प्रवीण तोगड़िया

अंबेडकरनगर : किसान परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ.प्रवीण तोगड़िया कलक्ट्रेट के निकट किसान सम्मेलन को करेंगे संबोधित। टांडा तहसील के हकीमपुर गांव में किसानों के चल रहे धरने में भी होंगे शामिल।

(250-छह)

-----

ध्यानार्थ हरदोई :

आगरा एक्सप्रेस-वे पर दो हादसे ..

-एक्सप्रेस-वे पर हुए हादसे में तीन युवकों की मौत

उन्नाव : आगरा एक्सप्रेस-वे पर 24 घटे के भीतर हुए तीसरे हादसे में तीन युवकों की मौत हो गई। गुरुवार की रात को कोतवाली क्षेत्र के कोरो कल्याण के पास सामने से आ रहे अज्ञात वाहन ने बाइक में टक्कर मार दी। हादसे में बाइक सवार अमन प्रताप सिंह, अश्वनी कुमार व रामपाल निवासी सुम्बाबाग थाना कासिमपुर जिला हरदोई की मौत हो गई।

--

-खड़े ट्रक में बाइक घुसी, दो की मौत

इटावा : चौबिया थाना क्षेत्र के अंतर्गत आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर गुरुवार रात सड़क हादसे में दो युवकों की मौत हो गई। दोनों युवक सैफई से उन्नाव जा रहे थे। दोनों बाइक पर सवार थे, जो कि खड़े ट्रक में जा घुसी। अनुराग गुप्ता और सोनू कुमार मृतकों निवासी तकिया बागरमऊ, थाना बागरमऊ जिला उन्नाव के रूप में मृतकों की पहचान हुई है।

--

-कार व ट्रक की टक्कर में दो की मौत, चार घायल

बाराबंकी : सफदरगंज के पास हाइवे पर कार को ट्रक ने टक्कर मार दी, जिसमें कार सवार दो लोगों की मौत हो गई तथा चार गंभीर रूप से घायल हो गए।

(200-छह)

-----

-हरियाणवी सरसों से फले-फूलेंगे किसान

हमीरपुर : चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय हरियाणा द्वारा तैयार किया गया आर-एच 406 प्रजाति का सरसों बीज बुंदेलखंड की सूखी धरती में भी किसानों को समृद्ध कर सकता है। इस बीज का जिले की धरती में ट्रायल किया गया है। कृषि विज्ञान केंद्र कुरारा के वैज्ञानिकों का कहना है कि जहा सामान्य सरसों का उत्पादन 12 से 15 कुंतल प्रति हेक्टेयर होता है। वहीं इस सरसों का उत्पादन 22 से 24 हेक्टेयर लिया जा सकता है। हालाकि अभी खड़ी फसल पकी नहीं है। लेकिन इस प्रजाति के पौधों को देखने के लिए क्षेत्रभर से किसान आते हैं।

(300-आठ)

-----

-पांच दिवसीय 47वें हस्तशिल्प मेले का अंतिम दिन आज

ग्रेटर नोएडा : इस बार मेले में अमेरिकी बायर की संख्या में हुआ इजाफा। कुल बायरों की संख्या पर आधारित खबर। मेला अध्यक्ष राजेश जैन से बातचीत।

(300-फोटो-सात)

-----

गार्ड ट्रेन यात्रियों का करेगा उपचार

मुरादाबाद : ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों के बीमार होने की संख्या बढ़ती जा रही है। समय से जीवन रक्षक दवाएं नहीं मिलने पर यात्रियों की मौत भी हो जाती है। जीवन रक्षक दवा देकर यात्रियों को बचाया जा सकता है। इसके तहत रेलवे ने दिल्ली एम्स के चिकित्सकों द्वारा मेडिकल बॉक्स तैयार कराया है। यह ट्रेन के गार्ड व स्टेशन मास्टर के पास उपलब्ध होगा। इसका प्रशिक्षण भी गार्ड व स्टेशन मास्टर को दिया जाएगा कि किस प्रकार के रोगियों की कौन सी दवा देनी है। गार्ड व स्टेशन मास्टर बीमारी के आधार पर दवा उपलब्ध कराएंगे।

(350- सात)

-----

खेलकूद

-----

-नेशनल वालीबाल प्रतियोगिता के क्वार्टर फाइनल और सेमीफाइनल मुकाबले आज

बाराबंकी : केडी ¨सह बाबू स्टेडियम में चल रही आल इंडिया आमंत्रण अखिल भारतीय प्राइजमनी वालीबाल प्रतियोगिता।

(300-चार)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.