मेरठ, जेएनएन। जिले में चार स्थानों पर आरटीसी की ट्रेनिंग के बाद गुरुवार को पासिंग आउट परेड हुई परेड के बाद 1441 रिक्रूट पुलिस महकमे का हिस्सा बन गए। पासिंग आउट परेड रिजर्व पुलिस लाइन, हापुड़ रोड स्थित पुलिस प्रशिक्षण विद्यालय, 44 व रुड़की रोड स्थित छठी वाहिनी पीएसी में संपन्न हुई। चारों स्थानों पर अलग-अलग मुख्य अतिथि ने रिक्रूट को संबोधित किया और उन्हें समाज में पुलिस पुलिस के अहम रोल के बारे में बताया।
608 महिला रिक्रूट को  दी  ट्रेनिंग
पुलिस प्रशिक्षण केंद्र में 608 महिला रिक्रूट को ट्रेनिंग दी गई, जबकि पुलिस लाइन में 264 रिक्रूट ने पासिंग आउट परेड की। इसी तरह 44 वीं वाहिनी पीएसी में 299 और छठी वाहिनी पीएसी में 270 रिक्रूट ने पासिंग आउट परेड में हिस्सा लिया। पुलिस प्रशिक्षण विद्यालय में आईजी लक्ष्मी सिंह, पुलिस लाइन में डीआईजी अखिलेश कुमार, 44 वीं वाहिनी पीएसी में सेनानायक स्वप्निल ममगाई और छठी वाहिनी पीएसी में सेनानायक वीरेंद्र कुमार मिश्रा ने इनडोर, आउटडोर और इंटरव्यू में ओवरऑल चैंपियन रहे रिक्रूट को प्रशस्ति पत्र व शील्ड देकर सम्मानित किया। पुलिस प्रशिक्षण विद्यालय में बागपत के गांव झुंडपुर निवासी शिवानी देशवाल ने पहला और सहारनपुर के अहाड़ी अब्दुल्लापुर गांव निवासी साक्षी सैनी ने दूसरा स्थान प्राप्त किया।
273 रिक्रूट ने शुरू की थी ट्रेनिंग
एसपी लाइन- ट्रैफिक लाइन संजीव कुमार बाजपेई ने बताया कि शुरुआत में 273 रिक्रूट पुलिस लाइन में आए थे जिसके बाद ट्रेनिंग शुरू हुई तो दो रिक्रूट इस्तीफा देकर चले गए। 271 रिक्रूटर की ट्रेनिंग शुरू की गई जिसमें विभिन्न परीक्षाओं के बाद साथ रिक्रूट फेल हो गए बचे 264 रिक्रूट की ट्रेनिंग पूरी हुई, जिन्हें आज पासिंग आउट परेड में शामिल कर पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। फेल हुए सात रिक्रूट की ट्रेनिंग अब 3 महीने और बढ़ गई है, जिन्हें बाद में पासिंग आउट परेड में शामिल कराया जाएगा। 6 महीने की आरटीसी ट्रेनिंग में ऑल ओवर विश्व में टॉपर चेस्ट नंबर 110 बागपत निवासी विश्वास तोमर को चुना गया। वहीं परेड कमांडर चेस्ट नंबर 229 आलोक कुमार रहें।

डीआईजी में दिलाई शपथ
पासिंग आउट परेड का निरीक्षण एसएसपी-डीआईजी अखिलेश कुमार ने किया। मंच से डीआईजी-एसएसपी अखिलेश कुमार ने रिक्रूट को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई और साथ ही बताया कि पुलिस की नौकरी, पारिवारिक जीवन, सामाजिक जीवन में भी अच्छा व्यवहार रखने का संदेश दिया। डीआईजी ने सभी रिक्रूट को शपथ दिलाकर आरक्षी बनाया। जिसके बाद 264 आरक्षी धीमी चाल से बाजू शास्त्र के साथ परेड ग्राउंड से निकल कर मंच के बराबर से बाहर निकले। इस मौके पर एसपी सिटी रणविजय सिंह, एसपी लाइन-ट्रैफिक संजीव कुमार बाजपेई, एसपी देहात समेत सभी एसओ, इंस्पेक्टर, सीओ मौजूद थे।

Posted By: Taruna Tayal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस