Move to Jagran APP

जिले के 129 परीक्षा केंद्रों पर होगी यूपी बोर्ड परीक्षा

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से परीक्षा केंद्रो की सूची जारी - सूची पर प्रबंधकों से 14 नवंबर तक मांगी गई है आपत्ति - डीआइओएस कार्यालय और जीजीआइसी पर सूची चस्पा

By JagranEdited By: Published: Wed, 13 Nov 2019 05:49 AM (IST)Updated: Wed, 13 Nov 2019 05:49 AM (IST)
जिले के 129 परीक्षा केंद्रों पर होगी यूपी बोर्ड परीक्षा
जिले के 129 परीक्षा केंद्रों पर होगी यूपी बोर्ड परीक्षा

जागरण संवाददाता, मऊ : यूपी बोर्ड-2020 के परीक्षा की उलटी गिनती शुरू हो गई है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से मंगलवार को जिले में बनाए गए बोर्ड परीक्षा केंद्रों की सूची भी जारी कर दी गई। इस बार केवल 129 इंटर कालेजों को ही बोर्ड परीक्षा केंद्र बनाया गया है, जो पिछले वर्ष के मुकाबले 28 कम है। बोर्ड परीक्षा केंद्रों की संख्या घटते ही नकल माफियाओं के हाथ-पांव फूलने शुरू हो गए हैं। डीआइओएस कार्यालय से लेकर यूपी बोर्ड के कार्यालय तक प्रबंधकों ने दौड़ लगाना शुरू कर दिया है। फिलहाल डीआइओएस कार्यालय व जीजीआइसी के मुख्य द्वार पर सूची चस्पा कर प्रधानाचार्यो से बोर्ड परीक्षा केंद्रों के संबंध में 14 नवंबर शाम पांच बजे तक आपत्तियां मांगी गई हैं।

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद से मिलें आंकड़ों पर गौर करें तो इस वर्ष सिर्फ बोर्ड परीक्षा केंद्र ही नहीं घटे हैं बल्कि छात्रों की संख्या में भी जबर्दस्त गिरावट दर्ज की गई है। पिछले वर्ष हाईस्कूल में जहां 56 हजार 379 परीक्षार्थी थे, वहीं इस वर्ष यह संख्या घटकर 49 हजार 960 रह गई है। यही हाल इंटरमीडिएट के परीक्षार्थियों का भी है। इंटरमीडिएट के पिछले वर्ष के 50 हजार 180 परीक्षार्थियों के मुकाबले इस वर्ष यह संख्या घटकर 43 हजार 890 हो गई है। लगभग 13 हजार परीक्षार्थियों के घटने का असर बोर्ड परीक्षा केंद्रों की संख्या पर तो पड़ना ही था। जिला विद्यालय निरीक्षक डा.राजेंद्र प्रसाद ने पहले ही बोर्ड परीक्षा केंद्रों की संख्या कम होने की संभावना जता दिया था। वर्ष 2019 के 157 बोर्ड परीक्षा केंद्रों के मुकाबले इस वर्ष 28 बोर्ड परीक्षा केंद्र कम बनाए गए हैं। इनसेट :

परीक्षा में नहीं होगी नकल

कम परीक्षा केंद्रों के होने से सचल दस्तों एवं मजिस्ट्रेट को उन पर प्रशासनिक नियंत्रण स्थापित करने में काफी सहूलियत होगी। डीआइओएस राजेंद्र प्रसाद ने कहा कि किसी भी दशा में किसी परीक्षा केंद्र पर नकल नहीं होगी। नकल करने और कराने वाले जेल जाएंगे। छात्र अभी से परीक्षा की तैयारी में जुट जाएं, बाद में पछताने के सिवा कोई रास्ता नहीं बचेगा। उन्होंने प्रधानाचार्यो को भी बोर्ड परीक्षार्थियों की अच्छी तैयारी कराने का निर्देश दिया है।

----

वर्जन ..

बोर्ड परीक्षा केंद्र घटे हैं। सूची चस्पा कर आपत्तियां मांगी गई हैं। आपत्तियां नहीं आई तो यही सूची अंतिम होगी। परीक्षा की पवित्रता से किसी को कोई खिलवाड़ नहीं करने दिया जाएगा।

- राजेंद्र प्रसाद, डीआइओएस, मऊ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.