Move to Jagran APP

द्रोणाचार्यो ने लुटाया तरकीबों का खजाना

जागरण संवाददाता, मऊ : शहर के नगर पालिका कम्युनिटी हाल में बेसिक शिक्षा महोत्सव के दूसर

By JagranEdited By: Published: Sun, 22 Jul 2018 09:57 PM (IST)Updated: Sun, 22 Jul 2018 09:57 PM (IST)
द्रोणाचार्यो ने लुटाया तरकीबों का खजाना
द्रोणाचार्यो ने लुटाया तरकीबों का खजाना

जागरण संवाददाता, मऊ : शहर के नगर पालिका कम्युनिटी हाल में बेसिक शिक्षा महोत्सव के दूसरे दिन अपनी दक्षता और प्रतिभा से देश और प्रदेश में अपने काम की छाप छोड़ने वाले व कई पुरस्कारों से नवाजे गए शिक्षकों ने अपनी सफलता की कहानी बयां करनी शुरू की तो हर हाथ तालियां बजाने को विवश हो जा रहा था। पावर प्वाइंट पर प्रस्तुति के जरिए प्राथमिक शिक्षा के द्रोणाचार्यों ने जहां पढ़ने-पढ़ाने की तरकीब के खजाने लुटाए, वहीं समूचा आयोजन स्थल शिक्षा के नवाचारों की प्रयोगशाला में तब्दील हो गया। प्राइमरी को कान्वेंट से भी आगे निकाल देने के सपने को साकार करने वालों कहानी सुन और देख जिले के शिक्षकों ने भी मन ही मन बड़े बदलाव का संकल्प लिया।

loksabha election banner

बेसिक शिक्षा के निदेशक सर्वेंद्र विक्रम बहादुर ¨सह ने बतौर मुख्य अतिथि बेहतर काम करने वाले शिक्षकों की सराहना की, और कहा कि शिक्षक आत्मविश्वास के साथ अपने कर्तव्य का निर्वहन करें तो कामयाबी का इतिहास स्वत: बनता चला जाएगा। एसएसए एवं एससीइआरटी के संयुक्त निदेशक अजय कुमार ¨सह ने शिक्षक ठान लें तो हर प्राइमरी स्कूल कान्वेंट को कड़ी चुनौती दे सकते हैं। सहायक शिक्षा निदेशक बेसिक आजमगढ़ योगेंद्र प्रताप ¨सह ने महोत्सव को सराहनीय कदम बताया और शिक्षकों से नवाचारों के अधिक से अधिक इस्तेमाल की अपील की। एनसीईआरटी दिल्ली के प्रोफेसर बीपी ¨सह ने स्कूल को बेहतर बनाने के टिप्स दिए। गोरखपुर के बेसिक शिक्षा अधिकारी बीएन ¨सह ने शिक्षकों का उत्साहवर्धन किया। बीएसए मऊ ओपी त्रिपाठी ने कहा कि संकल्प सच्चा हो तो हर सपना पूरा होगा।प्राथमिक विद्यालय रहजनियां के बच्चों ने शानदार सांस्कृतिक प्रस्तुति से सबको मंत्रमुग्ध किया। आइसीटी इनोवेटर्स ग्रुप मऊ के संयोजक एवं रकौली प्रावि के प्रधानाध्यापक ने अतिथियों का आभार व्यक्त किया। महोत्सव का संचालन अंजनी ¨सह, अर¨वद पांडेय तथा सुनील ¨सह ने संयुक्त रूप से किया। इनकी प्रस्तुति रही सराहनीय

मेरठ से यतिका पुंडीर, हापुड़ से कोमल त्यागी, आजमगढ़ से प्रज्ञा राय, बुलंदशहर से फिरोज खान, सहारनपुर से विशाखा चौहान, मऊ से अंजनी कुमार ¨सह, सुमित यादव, प्रवीण श्रीवास्तव, धर्मराज, अर¨वद ¨सह आदि ने अपने नवाचारों की प्रस्तुति दी। इस अवसर पर बीईओ राजेश चतुर्वेदी, चंद्रभूषण पांडेय, माधवेंद्र पांडेय, संजीव ¨सह, डा.अजीत ¨सह, लेखाधिकारी सर्वशिक्षा अभियान मनोज कुमार तिवारी, डीसी बालिका शिक्षा अखिलेश ¨सह, डीसी अमित तिवारी, जिला व्यायाम शिक्षक सहेंद्र ¨सह, मास्टर ट्रेनर आभा त्रिपाठी आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.